The Lallantop

नितीश ने बांग्लादेश को कूटकर रख दिया, पिता ने इसी दिन के लिए छोड़ी थी नौकरी!

Nitish Kumar Reddy ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में कमाल का खेल दिखाया. नितीश के खेल को देख उन्हें हार्दिक पंड्या के कैलिबर का प्लेयर माना जा रहा है.

post-main-image
नीतीश कुमार रेड्डी ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार पारी खेली (फोटो: PTI)

टीम इंडिया लंबे समय से एक फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर की तलाश में है. ऐसा प्लेयर जिसके अंदर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) जैसा कैलिबर हो. जो ना सिर्फ बल्लेबाजी से बल्कि अपनी गेंदबाजी से भी टीम इंडिया को जीत दिला दे. टीम में वैसे तो कई ऑलराउंडर हैं, लेकिन पंड्या को छोड़कर लगभग सभी स्पिन बॉलिंग करते हैं. लेकिन अब इंडियन टीम को ऐसा हीरा मिला है, जिसकी तलाश काफी पहले से भारत को थी. नाम है नितीश कुमार रेड्डी (Nitish Kumar Reddy).

वैसे तो इस प्लेयर के जलवे हम IPL 2024 में देख ही चुके थे. लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ मैच में नितीश ने जो कमाल किया, उसने इंडियन क्रिकेट फैन्स को काफी राहत दी है. तारीख 9 अक्टूबर 2024. जगह दिल्ली का फिरोजशाह कोटला मैदान. इंडियन टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. शुरुआत कुछ ज्यादा अच्छी नहीं रही. 41 रन तक सैमसन, अभिषेक शर्मा और सूर्यकुमार यादव पवेलियन लौट चुके थे. फिर क्रीज पर आए रिंकू सिंह. फैन्स को उनसे आतिशी पारी की उम्मीद थी. रिंकू ने आते ही दम भी दिखाया. लेकिन असली धूम धड़ाका किया दूसरे छोर पर खड़े नितीश रेड्डी ने. महज 34 गेंद पर 74 रन कूट दिए. पारी में सात छक्के और चार चौके लगाए.

फिर बारी आई बॉलिंग की. कैप्टन सूर्या ने अर्शदीप के साथ बॉल थमाई नितीश रेड्डी को. और युवा प्लेयर ने यहां भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया. चार ओवर के कोटे में महज 23 रन देकर दो प्लेयर को आउट भी किया. खास बात ये रही कि उन्होंने लगातार 135 किलोमीटर प्रति घंटा या उससे आसपास की रफ्तार से बॉलिंग की.

कौन हैं नितीश रेड्डी?

अब ये नितीश रेड्डी हैं कौन और उनके यहां तक पहुंचने का सफर कैसा रहा? ये भी जान लेते हैं. नितीश का जन्म 26 मई 2003 को हुआ. आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में. नितीश के क्रिकेटर बनने का सफर भी महज 5 साल की उम्र में शुरू हुआ. जब पापा मुत्याला रेड्डी ने उनके हाथ में प्लास्टिक का बल्ला थमा दिया. नितीश के पिता हिंदुस्तान जिंक में काम करते थे. ऐसे में नितीश अक्सर अपने पिता के साथ हिंदुस्तान जिंक के मैदान पर जाते थे.

नितीश ने भी वहीं जूनियर लेवल पर क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. नितीश जब 12 साल के थे, तब उनके पिता का ट्रांसफर उदयपुर कर दिया गया. लेकिन बेटे के क्रिकेट करियर को प्रभावित होता देख उन्होंने जॉब छोड़ने का फैसला किया. नितीश जूनियर लेवल पर सबको काफी प्रभावित कर रहे थे. उनपर नजर पड़ी पूर्व इंडियन क्रिकेटर और सेलेक्टर MSK प्रसाद की.

ये भी पढ़ें: हर बाउंड्री पर बढ़ती कीमत... नितीश रेड्डी के तूफान पर क्या बोली जनता!

विजय मर्चेंट ट्रॉफी में रिकॉर्ड

नितीश ने अंडर-12 और अंडर-14 लेवल पर शानदार खेल दिखाया. इसके बाद उनका सेलेक्शन आंध्र प्रदेश की स्टेट टीम में हो गया. नितीश ने अपना प्रभाव छोड़ने में ज्यादा समय नहीं लिया. साल 2017-18 के विजय मर्चेंट ट्रॉफी में गदर काट दिया. ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जो जल्दी टूटता हुआ दिख नहीं रहा है. नितीश ने नागालैंड के खिलाफ मैच में महज 345 बॉल पर 441 रन कूट दिए. पूरे टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने 1237 रन बनाए. 176.41 के धाकड़ औसत से, जो कि एक रिकॉर्ड है. बात बॉलिंग की करें तो उन्होंने 26 विकेट अपने नाम किए. BCCI ने उस साल उन्हें साल का सबसे शानदार अंडर-16 प्लेयर चुना.

रेड्डी ने यहां से पीछे मुड़कर नहीं देखा. नितीश रेड्डी को लेकर एक और मजेदार बात है कि उन्होंने आंध्र प्रदेश की टीम के लिए ओपनर के तौर पर खेलना शुरू किया था. साल 2018-19 में हुई अंडर 19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में वो तीन नंबर पर खेले थे. अंडर 19 चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया ग्रीन के लिए रेड्डी ने ओपन किया था. जिसके बाद से वो आंध्र के लिए नंबर 3-4 पर खेलते आए हैं. ESPN क्रिकइंफो को दिए एक इंटरव्यू में रेड्डी बताते हैं,

“अंडर 16 खेलने के दिनों में मैं नई गेंद से बॉलिंग करता था, और मैं ओपनिंग बैटर भी था. लेकिन जैसे-जैसे मेरा करियर आगे बढ़ा तो बॉलिंग और ओपनिंग करना थोड़ा कठिन होने लगा. जिससे मुझे लगा कि मेरी एकाग्रता पर इसका असर पड़ा.”

रेड्डी ने कोच के साथ बातचीत के बाद अपने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव किया. रेड्डी को साल 2020 में हुई रणजी ट्रॉफी में डेब्यू का मौका मिला. केरल के खिलाफ. आंध्र प्रदेश की तरफ से खेलते हुए उन्होंने इस मैच में 39 रन बनाए थे. मैच आंध्रा की टीम ने सात विकेट से जीता था. नितीश ने आंध्र के लिए गेंद और बल्ले, दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है. IPL करियर की बात करें तो नितीश को सनराइजर्स हैदराबाद ने IPL 2023 के ऑक्शन में 20 लाख रुपये में खरीदा. इस सीजन उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला. महज दो मैच खेले. उसमें भी बैटिंग नहीं मिली. 

लेकिन IPL 2024 में टीम मैनेजमेंट ने उनपर पूरा भरोसा जताया. और नितीश उनके भरोसे पर पूरी तरह से खरे भी उतरे. इस सीजन के 13 मैचों में नितीश ने 33.67 की औसत और 142.92 की स्ट्राइक रेट से 303 रन बनाए. जिसमें राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेली गई 76 रन की नॉट आउट इनिंग भी शामिल रही. वहीं, उनके नाम तीन विकेट भी रहे. अब इंडियन फैन्स को उम्मीद है कि वो आगे आने वाले समय में और कमाल दिखाएंगे.

वीडियो: T20 World Cup: सेमीफाइनल से चंद कदम दूर टीम इंडिया