The Lallantop

Women’s T20 WC: भारत की हार से ज्यादा चर्चा इस रनआउट की, हरमनप्रीत अंपायर से उलझीं

दीप्ति के ओवर की आखिरी बॉल पर केर ने सिंगल लिया था, तो उन्हें अगले ओवर की पहली गेंद पर स्ट्राइक पर होना चाहिए थे. लेकिन अगले ओवर की पहली गेंद डेवाइन ने फेस की.

post-main-image
ऑन फील्ड अंपायर के एक फैसले से भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और टीम मैनेजमेंट खुश नहीं नजर आया. (फोटो- X)

Women’s T20 World Cup. भारत वर्सेज़ न्यूजीलैंड मैच. भारत मैच 58 रनों से हार गया. लेकिन मैच में ऑन फील्ड अंपायर के एक फैसले से भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और टीम मैनेजमेंट खुश नहीं नजर आए. न्यूजीलैंड की खिलाड़ी अमेलिया केर के रन आउट को लेकर बीच मैच में इंडियन टीम मैनेजमेंट की अंपायर से बहस हो गई.

रन आउट को लेकर हुई बहस मैच की पहली पारी के 14वें ओवर में घटी. 13वें ओवर तक में न्यूजीलैंड की टीम 2 विकेट पर 93 रन बनाकर मजबूती के साथ आगे बढ़ रही थी. अमेलिया केर 10 और सोफी डेवाइन 16 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद थीं. 14वां ओवर कराने आईं दीप्ति शर्मा की आखिरी बॉल केर ने लॉन्ग ऑफ की तरफ खेली. सिंगल लिया. बॉल पकड़ी भारतीय कप्तान हरमन ने. इतने में दोनों बैटर दूसरे रन के लिए दौड़ लीं. हरमन ने जैसे ही देखा तो उन्होंने बॉल विकेटकीपर की ओर फेंकी. केर क्रीज़ से शॉर्ट थीं. रन आउट हो गईं.

केर पवेलियन की ओर जा ही रही थीं तभी अंपायर्स ने उन्हें वापस जाने से रोक लिया. ऑनफील्ड अंपायरों का मानना था कि बॉल पहला रन लेने के बाद डेड हो चुकी थी. विस्डन की रिपोर्ट के मुताबिक रिप्ले में साफ नजर आया कि दूसरे रन से पहले दीप्ति अंपायर की तरफ अपनी हैट कलेक्ट करने जा रही थीं. माने क्लियर है कि बॉल डेड हो चुकी थी. दूसरा रन उसके बाद अटेम्प्ट किया गया.

पर क्योंकि केर रन आउट हुई थीं और अंपायर्स ने उन्हें वापस बुलाया था, इससे भारतीय टीम मैनेजमेंट खुश नहीं था. हेड कोच अमोल मजूमदार ड्रेसिंग रूम से अंपायरों से बात करने के लिए बाउंड्री पर चले गए. खेल काफी देर तक रुका रहा क्योंकि कौर और उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने अंपायरों से लंबी बातचीत की. लेकिन अंपायर अपने फैसले पर अड़े रहे.

हालांकि, अगले ओवर की दूसरी गेंद पर केर आउट हो गईं. रेणुका सिंह की बॉल पर वस्त्रकार ने उनका कैच पकड़ा. केर ने 13 रन बनाए. पर यहां एक और चीज गौर करने वाली थी. दीप्ति के ओवर की आखिरी बॉल पर केर ने सिंगल लिया था, तो उन्हें अगले ओवर की पहली गेंद पर स्ट्राइक पर होना चाहिए थे. लेकिन अगले ओवर की पहली गेंद डेवाइन ने फेस की.

डेड बॉल को लेकर नियम क्या हैं?

क्रिकेट का नियम 20 इस बात से संबंधित है कि गेंद कब डेड होती है. इस नियम का क्लॉज 20.1 कहता है,

"गेंद तब डेड मानी जाएगी जब गेंदबाज के एंड पर अंपायर को यह स्पष्ट हो जाए कि फील्डिंग करने वाली टीम और विकेट पर मौजूद दोनों बल्लेबाजों ने इसे खेल में कंसीडर करना बंद कर दिया है."

वहीं नियम का क्लॉज 20.6 कहता है,

"एक बार जब गेंद डेड हो जाती है तो किसी भी निर्णय को रद्द करके उस डिलीवरी के लिए गेंद को वापस खेल में नहीं लाया जा सकता है."

भारत मैच हारा

मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. 20 ओवर में 4 विकेट पर 160 रन बना दिए. एस डेवाइन ने 36 गेंदों में 57 रन की शानदार पारी खेली. प्लिमर ने 34 और बेट्स ने 27 रन बनाए. भारत के लिए रेणुका सिंह ने दो, अरुंधति रेेड्डी और आशा सोभना ने एक-एक विकेट अपने नाम किया.

वहीं 160 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 19 ओवर में 102 रन पर ऑलआउट हो गई. टीम के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा 15 रन बनाए. जेमिमा रोड्रिग्स औऱ दीप्ति शर्मा ने 13-13 रन बनाए. न्यूजीलैंड की बॉलर रोजमेरी मैयर ने चार और ईडन कार्सन ने दो विकेट लिए.

वीडियो: कैसा होगा Virat Kohli का टेस्ट क्रिकेट में कमबैक, Gautam Gambhir ने बता दिया