The Lallantop

नीरज चोपड़ा का फिर चला जोर, भाला फेंक रच दिया नया इतिहास

Neeraj Chopra ने फिर कमाल कर दिया है. स्विटजरलैंड में हुई डायमंड लीग मीट में नीरज ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. यहां उन्होंने इस सीजन का बेस्ट दिया है.

post-main-image
नीरज चोपड़ा ने लोज़ान में फेंका सीज़न बेस्ट थ्रो. (AP File)

स्विटजरलैंड का शहर लोज़ान (Lausanne). ओलंपिक्स सिल्वर मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा फिर एक्शन में थे. नीरज ने डायमंड लीग के लोज़ान लेग में भाग लिया. नीरज यहां अपने पर्सनल बेस्ट के बहुत क़रीब आए, लेकिन टॉप से दूर ही रह गए. उन्होंने 89.49 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ इवेंट में दूसरा स्थान हासिल किया.

नीरज ने सबसे पहले 82.10 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की. उनका दूसरा थ्रो 83.21 मीटर का रहा. जबकि तीसरे प्रयास में उन्होंने 83.13 मीटर की दूरी तय की. तीन प्रयासों के बाद नीरज टॉप थ्री से बाहर थे. चौथे प्रयास में इन्होंने 82.34 मीटर का थ्रो किया. अभी भी वह नंबर चार पर ही थे. नीरज का पांचवां प्रयास 85.58 मीटर का रहा. इस थ्रो के साथ वह नंबर तीन पर आ गए. अपने आखिरी थ्रो से पहले भी नीरज नंबर तीन पर ही थे.

जर्मन थ्रोअर यूलियन वेबर अपने आखिरी प्रयास में भाला बहुत दूर तक नहीं फेंक पाए. नीरज को वेबर से आगे आने के लिए भाला 87.08 मीटर से दूर फेंकना था. और उन्होंने इस चैलेंज को पूरा भी किया. नीरज ने आखिरी प्रयास में पूरी ताकत झोंकी. भाला फेंका और चिर-परिचित अंदाज में दहाड़े. इस दहाड़ के खत्म होने के बाद रिज़ल्ट आया तो पता चला कि भाला 89.49 मीटर दूर जा गिरा है. यह नीरज का सीज़न बेस्ट थ्रो भी रहा. उन्होंने पेरिस में 89.45 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता था. बता दें कि नीरज का पर्सनल बेस्ट 89.94 मीटर का है.

बात बाक़ी थ्रोअर्स की करें तो ग्रनाडा के एंडरसन पीटर्स 88.49 मीटर के थ्रो के साथ लोज़ान डायमंड लीग में ज्यादातर वक्त तक नंबर एक पर चल रहे थे. पेरिस ओलंपिक्स के ब्रॉन्ज़ मेडलिस्ट पीटर्स ने पहले प्रयास में 86.36 मीटर तक भाला फेंका था. जबकि दूसरे प्रयास में उन्होंने अपना बेस्ट दिया. तीसरे प्रयास में इन्होंने 87.40 मीटर का थ्रो किया. पीटर्स का चौथा प्रयास 86.59 जबकि पांचवां 82.22 मीटर का रहा. आखिरी प्रयास में पीटर्स ने मीट रिकॉर्ड बनाते हुए भाला 90.61 मीटर तक फेंक दिया. वह इस इवेंट के विजेता भी रहे.

यह भी पढ़ें: नीरज पर होगी पैसों की बारिश, इतने करोड़ की डील्स कर रही हैं इंतजार!

इवेंट में तीसरे नंबर पर जर्मनी के यूलियन वेबर रहे. वेबर ने 85.07 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की. दूसरे प्रयास में इन्होंने 87.08 मीटर का थ्रो फेंका. ये इनका बेस्ट भी रहा. तीसरे प्रयास में वेबर ने 83.13 मीटर का थ्रो किया. जबकि इनका चौथा प्रयास फ़ाउल रहा. पांचवें प्रयास में वेबर ने 80.47 मीटर तक भाला फेंका. आखिरी प्रयास में वेबर ने 82.33 का थ्रो फेंका. इवेंट में उतरे अन्य स्टार्स में चेक गणराज्य के याकुब वादलेच 82.03 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ नंबर सात पर रहे. जबकि येगो यूलियस ने 83 मीटर के थ्रो के साथ नंबर छह पर कब्जा किया.

# क्या है डायमंड लीग

डायमंड लीग एथलेटिक्स की दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट है. इस कंपटिशन में साल में कुल 15 मीट्स होती हैं. पहली 14 मीट्स में एथलीट्स पॉइंट्स के लिए भिड़ते हैं. नंबर एक से आठ तक फ़िनिश करने वालों को आठ से लेकर एक तक पॉइंट्स मिलते हैं. और सारी मीट्स मिलाकर, टॉप पर रहने वाले छह से दस एथलीट्स ब्रसेल्स में होने वाले डायमंड लीग फ़ाइनल में भाग लेते हैं. फ़ील्ड इवेंट्स में टॉप-6 एथलीट्स, जबकि 100 से 800 मीटर में टॉप आठ और 1500 मीटर से लेकर लंबी दूरी की रेस में भाग लेने वाले टॉप-10 एथलीट्स फ़ाइनल में उतरते हैं.

फ़ाइनल में पहुंचे सारे एथलीट्स ब्रसेल्स में होने वाले फ़ाइनल में उतरते हैं. जहां जीतने पर उन्हें डायमंड लीग चैंपियन घोषित किया जाता है. हर चैंपियन को डायमंड ट्रॉफ़ी के साथ तीस हजार अमेरिकी डॉलर का इनाम भी मिलता है. नंबर दो वाले को 12 हजार, तीन को सात हजार, चार को चार हजार, पांच को ढाई हजार, छह को दो हजार, सात को पंद्रह सौ और आठ को हजार अमेरिकी डॉलर मिलते हैं.

जबकि मीट्स में टॉप करने वाला एथलीट 10 हजार अमेरिकी डॉलर ले जाता है. नंबर दो को छह हजार, तीन को साढ़े तीन हजार, चार को दो हजार, पांच को 1250, छह को हजार, सात को 750 और आठ को 500 अमेरिकी डॉलर मिलते हैं.

# डायमंड लीग में जैवलिन

डायमंड लीग में जैवलिन के चार इवेंट होते हैं. इस साल पहली बार ये दोहा में हुए. दोहा डायमंड लीग में नीरज ने 88.36 मीटर के थ्रो के साथ नंबर दो पर फ़िनिश किया था. जबकि याकुब 88.38 मीटर के साथ टॉप पर रहे थे. एंडरसन पीटर्स ने 86.62 मीटर के थ्रो के साथ नंबर तीन पर फ़िनिश किया. ओलंपिक्स से ठीक पहले पेरिस डायमंड लीग हुई. यहां नीरज नहीं खेले.

पेरिस में 85.91 मीटर के थ्रो के साथ यूलियन वेबर ने टॉप किया. एंडरसन पीटर्स 85.19 मीटर्स के साथ नंबर दो पर रहे. जबकि वादलेच ने 85.04 मीटर्स के साथ नंबर तीन पर फ़िनिश किया. नंबर चार पर पाकिस्तान के अरशद नदीम रहे थे. इन्होंने 84.21 मीटर का थ्रो किया.

तीन इवेंट्स के बाद ओवरऑल रैंकिंग में एंडरसन पीटर्स टॉप पर, वेबर नंबर दो पर जबकि नीरज नंबर तीन पर हैं. पीटर्स के कुल 21, जबकि वेबर और नीरज के नाम 14-14 पॉइंट्स हैं.

वीडियो: 'हम 2018 से मिलते आ रहे हैं लेकिन...', नीरज चोपड़ा के साथ शादी की अफवाहों पर मनु भाकर का जवाब