The Lallantop

जड्डू पर किया एमएस धोनी का 10 साल पुराना ट्वीट आज क्यों वायरल?

माही का सेंस ऑफ ह्मूयर 10 साल बाद भी उतना ही रेलेवेंट है, जितना तब था. अब ये ट्वीट क्यों वायरल हो रहा है, ये भी जान लीजिए.

post-main-image
एमएस धोनी ने 2013 में ही लिख दिया था... (फ़ोटो - X/AP)

रवीन्द्र जडेजा. टीम इंडिया के सुपरस्टार. इन्हें प्यार से ‘सर जडेजा’ भी कहा जाता है. ये नाम टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने रखा था. धोनी ने 2013 में जड्डू पर एक ट्वीट लिखा था, जो अब वायरल हो रहा है. न्यूज़ीलैंड को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफ़ाइनल में हराने के बाद फ़ैन्स जमकर इसे री-ट्वीट कर रहे हैं.

धोनी ने 9 अप्रैल 2013 को लिखा था,

सर जडेजा कैच लेने के लिए दौड़ते नहीं हैं, बॉल उन्हें ढूंढ लेती है और उनके हाथों में आकर गिर जाती है...

अब ये ट्वीट क्यों वायरल हो रहा है, ये भी जान लीजिए. टीम इंडिया ने बोर्ड पर 397 रन टांग दिए थे. न्यूज़ीलैंड के दो विकेट जल्दी गिर गए थे, पर फिर डेरिल मिचेल और केन विलियमसन क्रीज़ पर जम गए. दोनों ने मिलकर पारी को 220 तक पहुंचा दिया.

फिर विलियमसन आउट हुए, टॉम लैथम आउट हुए... पर ग्लेन फिलिप्स फिर जम गए. और मिचेल के साथ मिलकर भारत के लिए प्रॉब्लम बढ़ाने लगे. पर 43वें ओवर में मैच घूमा. लॉन्ग ऑफ़ में खड़े थे जड्डू. स्लो बॉल पर लगा शॉट, बॉल हवा में बहुत ऊपर गई और जड्डू के हाथों में जम गई. उन्होंने बॉल पकड़ा, घूम गए, और बाउंड्री से एक उंगली दूर बैठ गए.

क्रीज़ पर आए मार्क चैपमैन. कुलदीप की बॉल पर उन्होंने डीप स्क्वायर लेग की ओर स्वीप खेल दिया. जड्डू ठीक इसी पोज़ीशन पर खड़े थे. ऐसा लगा, मानो उन्हें पहले से पता था, बॉल वहीं आने वाली है. धोनी का 2013 का ट्वीट इस कैच के बाद से ही वायरल होने लगा था.

मामला यहीं नहीं रुका. न्यूज़ीलैंड के सबसे ख़तरनाक बल्लेबाज़ डेरिल मिचेल क्रीज़ पर थे. शमी भाई 46वां ओवर डाल रहे थे. ओवर की दूसरी बॉल उन्होंने फ्लिक की... और एक बार फिर गेंद सीधे जडेजा के हाथ में. क्या शानदार फील्डर हैं. हाई-प्रेशर सिचुएशन में भी इतनी आसानी से कैच पकड़ते हैं, लगता है क्लब क्रिकेट खेल रहे हों. 

और, माही भाई ने ये टैलेंट 2013 में ही देख लिया था.

मैच में क्या हुआ?

भारत ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ टॉस जीता और शानदार बैटिंग की. रोहित शर्मा ने 29 बॉल में 47 रन बनाकर ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. फिर आई विराट और शुभमन गिल की बारी. गिल ने 80 और कोहली ने शतक जड़ा. गिल बीच मैच रिटायर्ड हर्ट भी हुए. इस बीच श्रेयस अय्यर आए और उन्होंने 105 रन कूट दिए. केएल राहुल ने भी 39 रन बनाए. इस तरह भारत ने बोर्ड पर 397 रन चढ़ाए. 

चेज़ करने उतरी न्यूज़ीलैंड के लिए ओपनर डेवन कॉन्वे और रचिन रविन्द्र जल्दी आउट हो गए. इसके बाद केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने पारी को संभाला. दोनों ने शानदार बैटिंग की और न्यूज़ीलैंड को 220 तक पहुंचाया. मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को ज़रूरी ब्रेकथ्रू दिलाया. ग्लेन फिलिप्स क्रीज़ पर आए और उन्होंने 41 रन की पारी खेल मिचेल का साथ निभाया. हालांकि, इसके बाद कीवी टीम के बल्लेबाज़ लगातार आउट होते रहे. भारत ने 70 रन से मैच जीतकर फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. 

वीडियो: विराट कोहली की आलोचना करने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर को माइकल वॉन ने बुरा सुना दिया!