The Lallantop

पूरी हुई गंभीर की एक और इच्छा, इंडिया को मिला नया कोच

Morne Morkel आखिरकार टीम इंडिया से जुड़ गए हैं. BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने कंफ़र्म किया है कि मोर्नी 1 सितंबर से टीम इंडिया के बोलिंग कोच का कार्यभार संभाल लेंगे. इस तरह गौतम गंभीर की एक और इच्छा पूरी हो गई.

post-main-image
गंभीर को मिला पसंदीदा साथी (PTI)

मोर्नी मोर्कल टीम इंडिया के साथ जुड़ रहे हैं. BCCI ने मेंस टीम के हेड कोच गौतम गंभीर की एक और इच्छा पूरी कर दी है. मोर्कल बोलिंग कोच के रूप में टीम से जुड़ेंगे. BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने क्रिकबज़ से इस बात की पुष्टि कर दी है. मोर्कल का कार्यकाल 1 सितंबर से शुरू होगा.

मोर्कल बांग्लादेश के खिलाफ़ होने वाली टेस्ट सीरीज़ से अपना काम संभालेंगे. गौतम गंभीर के साथ जुड़ने वाले मोर्कल दूसरे विदेशी सपोर्ट स्टाफ हैं. उनसे पहले नीदरलैंड्स के रायन टेन डस्काट असिस्टेंट कोच के रूप में टीम इंडिया से जुड़े थे.

श्रीलंका टूर से पहले डस्काट के साथ पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अभिषेक नायर भी गंभीर के सपोर्ट स्टाफ़ में जुड़े थे. गंभीर ने इस बारे में कहा था,

'हमारे पास बहुत सारा वक्त है. श्रीलंका सीरीज़ के बाद हमारे पास टाइम होगा. प्लेयर्स की ओर से हमारे पास बहुत अच्छा फ़ीडबैक है. मुझे उम्मीद है कि कोच के रूप में अभिषेक और रायन का कार्यकाल सफल रहेगा.'

नायर और डस्काट इससे पहले गंभीर के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स में काम कर चुके हैं. नायर टीम इंडिया से जुड़ने से पहले, KKR के असिस्टेंट कोच थे. जबकि डस्काट भी इस टीम के फ़ील्डिंग कोच रह चुके हैं. गंभीर एक साल तक KKR के मेंटॉर थे, जबकि इससे पहले वह इस टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. गंभीर की कप्तानी में KKR ने दो बार IPL खिताब जीता था. जबकि उनकी मेंटॉरशिप में भी टीम चैंपियन बनी. इन्होंने IPL2024 का खिताब अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी पर पॉन्टिंग का बड़ा दावा- भारत को धो देगी ऑस्ट्रेलिया!

गंभीर लंबे वक्त से 39 साल के मोर्कल को टीम इंडिया का बोलिंग कोच बनाना चाहते थे. साउथ अफ़्रीका से आने वाले मोर्कल इससे पहले, लखनऊ सुपर जाएंट्स में गंभीर के साथ काम कर चुके हैं. इस IPL फ़्रैंचाइज़ में गंभीर मेंटॉर जबकि मोर्कल बोलिंग कोच थे.

मोर्कल पाकिस्तान क्रिकेट टीम के भी बोलिंग कोच रह चुके हैं. हालांकि वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया था. मोर्कल का पाकिस्तान के साथ छह महीने का कॉन्ट्रैक्ट था. लेकिन ये पूरा होने से पहले ही वह टीम से अलग हो गए. मोर्कल के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने साउथ अफ़्रीका के लिए 86 टेस्ट में 309 विकेट निकाले थे. उन्होंने ये विकेट 27.66 की ऐवरेज़ और 53.3 के स्ट्राइक रेट से लिए.

117 वनडे में मोर्कल के नाम 188 विकेट रहे. ये विकेट 25.32 की ऐवरेज़ और 30.6 के स्ट्राइक रेट से आए. T20I में मोर्कल ने 44 मैच में 47 विकेट्स लिए. ये विकेट 25.34 की ऐवरेज़ और 20.2 के स्ट्राइक रेट से आए. फ़र्स्ट क्लास में मोर्कल के नाम 466 विकेट्स रहे हैं. जबकि उन्होंने लिस्ट ए में 239 और T20 में 207 विकेट लिए.

वीडियो: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी पर पॉन्टिंग ने कहा, भारत को धो देगी ऑस्ट्रेलिया!