The Lallantop

Ind vs NZ: पहली बॉल पर विकेट, फ़ैन्स ने कहा, 'आते ही काम शुरू कर दिया...'

शमी भाई ने टीम में आते ही कमाल कर दिया. 9वें ओवर में शमी को बॉल थमाई गई और फिर...

post-main-image
शमी के विकेट पर फैन का बढ़िया मीम! (तस्वीर -एपी/सोशल मीडिया)

वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) में भारत का मुक़ाबला न्यूजीलैंड (Ind vs NZ) से खेला जा रहा है. इस मैच से पहले टीम इंडिया ने प्लेइंग XI में दो बदलाव किए. हार्दिक पंड्या की इंजरी के बाद ये चेंजेस ज़रूरी भी थे. शार्दुल ठाकुर और हार्दिक की जगह मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया गया. और शमी भाई ने टीम में आते ही कमाल कर दिया.

लिटरली, आते ही. भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाज़ी करने को कहा. हर मैच की तरह रोहित शर्मा ने नई बॉल का ज़िम्मा जसप्रीत बुमराह का दिया. संशय ये था, दूसरा ओवर कौन करेगा? मोहम्मद सिराज या मोहम्मद शमी. युवा सिराज अपने ऑउट-स्विंग और क्रास-सीम के लिए जाने जाते हैं. वहीं, शमी की सीम पोजीशन की तारीफ़ दुनिया भर में होती रही है. यानी दोनों बॉलर्स दावेदार थे. हालांकि, इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए हर मैच खेल चुके सिराज को दूसरा ओवर मिला.

कट टू, 9वां ओवर. शमी को बॉल थमाई गई. पहली ही बॉल शमी ने गुड लेंथ पर डाली. हल्की इनस्विंग, हल्का-सा एक्सट्रा बाउंस भी. 17 रन बनाकर खेल रहे विल यंग ने कट करना चाहा, पर कर नहीं पाए. बॉल इनसाइड एज लेकर विकेट्स से जा लगी. चार मैच के बाद वर्ल्ड कप में पहला मौका. 8 ओवर के बाद पहली बॉल. पहली ही बॉल पर विकेट. सवाल फिर खड़ा हो गया, शमी को खिलाया क्यों नहीं जा रहा? एक फैन ने मिर्ज़ापुर का बहुत सही मीम चिपकाया है.

इस विकेट से शमी ने एक भारतीय लेजेंड को पीछे छोड़ दिया. नाम है अनिल कुंबले. कुंबले ने वनडे वर्ल्ड कप में 31 विकेट्स लिए थे. शमी के नाम अब 32 विकेट हैं. दिलचस्प ये भी है कि उन्होंने सिर्फ 12 मैच में ऐसा कर दिया है. बुमराह से कंपेयर करे तो उन्होंने 14 मैच में 28 विकेट्स लिए हैं. यानी वनडे वर्ल्ड कप में शमी का स्ट्राइक रेट वर्ल्ड क्रिकेट के बेस्ट बॉलर से भी बेहतर है.

11वें ओवर में कुछ ऐसा हुआ, जिसे इंडियन फ़ैन्स भूलना चाहेंगे. और रवीन्द्र जडेजा भी. शमी के इस ओवर की पांचवीं बॉल पर रचिन रविंद्र ने स्क्वायर कट किया. जड्डू बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े थे. बॉल सीधे उनके हाथ में आई... और गिर गई! जी हां, जड्डू से कैच मिस हुआ. उसके बाद रचिन ने शानदार बैटिंग की.

पहले 10 ओवर में किवी टीम ने 34 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे. हालांकि, डेरिल मिचेल और रविन्द्र ने इसके बाद शानदार बैटिंग की. 19वें ओवर में इस जोड़ी ने 16 रन ठोके. 25 ओवर तक दोनों अपनी टीम को 125 रन तक पहुंचा चुके थे. 

वीडियो: Ind vs Pak मैच में हार्दिक पंड्या का वो 'जादू', लल्लनटॉप वालों का गिफ्ट पक्का!