The Lallantop

मोहम्मद शमी ने 2019 में जिसका ट्रेलर दिखाया था, अब फ़ैन्स वो मूवी देख रहे हैं!

कई फ़ैन्स शायद ये नहीं जानते कि शमी भाई का ये जलवा चार साल पहले इंग्लैंड में ही शुरू हो गया था. तब भी पहले तीन मैच में उन्हें बेंच पर रखा गया था, पर...

post-main-image
2019 का ट्रेलर, अब बनी पूरी पिक्चर (तस्वीर - सोशल मीडिया)

Mohammed Shami. हर क्रिकेट फैन की ज़बां पर यही नाम है. शमी ने श्रीलंका के मिडल और लोअर मिडल ऑर्डर को धराशायी कर दिया. इसके साथ काफ़ी सारे कमाल के रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए. शमी का ऐसा प्रदर्शन देख, फ़ैन्स एक बार फिर कहने लगे, इन्हें पहले मैच से ही मौका क्यों नहीं मिला.

दरअसल शमी को वनडे वर्ल्ड कप के पहले चार मैच में बेंच पर बैठना पड़ा था. बांग्लादेश के खिलाफ़ हार्दिक पंड्या इंजर्ड हो गए, जिसके बाद टीम का बैलेंस और बॉलिंग अटैक सुधारने के लिए शमी को टीम में शामिल किया गया. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ पांच, इंग्लैंड के खिलाफ़ चार और फिर श्रीलंका के खिलाफ़ पांच विकेट. यानी तीन मैच में 14 विकेट लेकर इस बॉलर ने पूरे टूर्नामेंट में हल्ला बोल दिया है.

हालांकि, कई फ़ैन्स शायद ये नहीं जानते कि शमी भाई का ये जलवा चार साल पहले इंग्लैंड में ही शुरू हो गया था. आपको फ्लैशबैक में लिए चलते हैं.

2019 वर्ल्ड कप में शमी का प्रदर्शन

भारत का कैंपेन शुरू हुआ था 5 जून 2019 को. सामना, साउथ अफ्रीका से. इस कैंपेन के भी पहले तीन मैच में शमी को बाहर रखा गया था. भारत ने एक-के-बाद-एक साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और फिर पाकिस्तान को हराया. रोहित शर्मा के शतक टीम इंडिया की बैटिंग की रीड बन गई थी. हालांकि, वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ शमी को नई बॉल थमा दी गई.

यहां से शुरू होता है इस शानदार सीम बॉलर का किस्सा. शमी ने क्रिस गेल, शाई होप और शिमरन हेटमायर को आउट किया. किफायती गेंदबाज़ी की, सो अलग. 6.2 ओवर्स में बंगाल के इस बॉलर ने सिर्फ 16 रन देकर चार विकेट झटके थे. भारत ने ये मैच 125 रन से जीता था.

अगला मैच मेज़बान टीम से था. शमी को फिर नई बॉल का ज़िम्मा मिला. शमी ने अबकी पांच विकेट लिए. उनके शिकार रहे जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, ऑइन मॉर्गन, जॉस बटलर और क्रिस वोक्स. यानी सभी क़ाबिल बल्लेबाज़ शमी के शिकार थे. इंग्लैंड की आधी बैटिंग को इस गेंदबाज़ ने अपने दम पर वापस पवेलियन भेज दिया था. रोहित शर्मा ने शतक जड़ा, पर भारत ये मैच 36 रन से हार गया. दो मैच में नौ विकेट. शमी ऐसे दौड़कर सीधी सीम से बॉल डॉल रहे थे, मानो अपना सबकुछ दांव पर लगाकर बॉलिंग कर रहे हों.

अगला मैच, बांग्लादेश. भारत ने ये मैच 28 रन से जीता. हालांकि, शमी के खाते में सिर्फ एक विकेट आया. इसके बाद विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने शमी को बाहर कर दिया. सेमीफ़ाइनल में टीम न्यूज़ीलैंड से हारकर बाहर हो गई.

2023 वर्ल्ड कप

चार साल बीत गए. शमी के फ़ैन्स को याद रहा, उनका फेवरेट प्लेयर क्रिकेट के सबसे बड़े स्टेज पर क्या कर सकता है. 2023 वनडे वर्ल्ड कप शुरू हुआ और चार मैच में इस प्लेयर को बेंच पर रखा गया. उसके बाद की कहानी, आप सब जानते ही हैं. शमी ने वनडे वर्ल्ड कप के सिर्फ 14 मैच में 45 विकेट्स चटक लिए हैं. ज़हीर ख़ान ने 23 और जवगल श्रीनाथ ने 33 मैच में 44-44 विकेट लिए थे. यानी शमी वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन गए हैं. उनका स्ट्राइक रेट अलग ही लेवल पर है.

भारतीय बॉलर्स को छोड़ दें, तो भी वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास का कोई भी बॉलर इस गेंदबाज़ के आसपास नहीं खड़ा होता. शमी अपनी ही लय में बॉलिंग करते हैं, और ये स्टेज सिर्फ उनका है.

मैच का ब्रीफ़

श्रीलंका ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग की. रोहित शर्मा नहीं चले, पर विराट कोहली ने 88, शुभमन गिल ने 92 और श्रेयस अय्यर ने 82 रन बनाकर भारत को 300 के पार पहुंचाया. जड्डू ने 35 रन बनाकर स्कोर को 357 तक पहुंचा दिया.

चेज़ करने उतरी श्रीलंका की टीम का हाल भारतीय पेसर्स ने बेहाल कर दिया. बुमराह ने पहली ही बॉल पर विकेट ले लिया, पर यही उनका इकलौता विकेट था. सिराज के नाम तीन विकेट आए, और इसके बाद शमी भाई ने पूरा काम कर दिया. भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपना सातवां मैच जीत लिया है.

 

वीडियो: हार्दिक पंड्या के फिट होने पर बाहर बैठेंगे मोहम्मद शमी? वसीम अकरम ने रोहित को जरूरी सलाह दी है