The Lallantop

मोहम्मद शमी ने बताया कौन सा ब्रह्मास्त्र चलाया जो लंका को भेद गया

शमी ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में तीन मैचों में लगातार 4 से ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया.

post-main-image
शमी वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाज बन गए हैं. (फोटो- ट्विटर)

भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023  (World Cup 2023) के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हरा दिया है (India beats Sri Lanka). रनों के मामले में वनडे में भारतीय टीम की ये दूसरी सबसे बड़ी रही. भारतीय पेस अटैक ने शानदार बोलिंग की. खासकर मोहम्मद शमी. शमी ने 18 रन देकर पांच विकेट लिए.

मैच के बाद शमी ने ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर्स से बात की. उन्होंने टीम के शानदार प्रदर्शन पर कहा,  

“हमारी बोलिंग अच्छे शेप में है और जिस तरह की लय में बोलर्स हैं हम सभी मैच को इंजॉय कर रहे हैं. सभी एक-दूसरे की सफलता से खुश हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात ये है कि हम एक यूनिट की तरह बोलिंग कर रहे हैं और उसका नतीजा सबके सामने है.”

अच्छी लाइन और लेंथ वाला ब्रह्मास्त्र!

मोहम्मद शमी ने अपनी बोलिंग पर कहा,

“मैं हमेशा अच्छी लाइन और लेंथ में बोलिंग करने की कोशिश करता हूं. बड़े टूर्नामेंट्स में एक बार लय चली जाए तो उसे वापस पाना बहुत मुश्किल होता है. मैं हमेशा अच्छे एरिया और लेंथ पर गेंद डालने पर ध्यान देता हूं.”

शमी वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाज बन गए हैं. इस पर पूछे गए सवाल पर शमी ने कहा,

“अपनी परफॉर्मेंस से बहुत खुश हूं. वाइट बॉल क्रिकेट में लय में रहना और अच्छे एरिया में गेंद डालना बहुत महत्वपूर्ण होता है. यदि आप नई गेंद से अच्छी लाइन पर बोलिंग करते हैं तो आपको पिच से मदद मिलती है. और मेरे लिए लेंथ बहुत मायने रखती है.”

शमी ने फैन्स से मिल रहे समर्थन पर कहा कि हमें जिस तरह का समर्थन मिलता है, उसके लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं. जब भी हम भारत से बाहर टूर करते हैं तो हमें बहुत सपोर्ट मिलता है. हमारा ड्रेसिंग रूम काफी अच्छे स्पेस में है.

शमी ने एक और रिकॉर्ड बनाया

मोहम्मद शमी ने श्रीलंका के खिलाफ भी अपनी शानदार बोलिंग परफॉर्मेंस जारी रखी. साथ ही एक और नया रिकॉर्ड बना डाला. वनडे क्रिकेट के इतिहास में तीन मैचों में लगातार 4 से ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड. शमी ने दूसरी बार ऐसा किया है. वो ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे बोलर बन गए हैं. इस लिस्ट में नंबर एक पर पाकिस्तान के वकार यूनुस का नाम है. वकार ने ये रिकॉर्ड तीन बार बनाया है.

भारत टॉस हारा, 357 रन तान दिए      

मैच में कप्तान कुसल परेरा ने टॉस जीता. पहले बोलिंग करने का फैसला किया. भारतीय टीम के लिए मैच की शुरुआत ठीक नहीं रही. रोहित शर्मा ने पहली बॉल पर चौका जड़ा. और अगली बॉल पर दिलशन मदुशंका ने उन्हें बोल्ड कर दिया. इसके बाद विराट कोहली और शुभमन गिल ने भारतीय पारी को संभाला. शुभमन गिल ने 92 रन की शानदार पारी खेली. विराट कोहली 88 पर आउट हुए. श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ बैटिंग कर 82 रन की पारी खेली. जड्डू ने भी 35 रन जोड़े. कुल मिलाकर भारतीय टीम ने 50 ओवर में 357 रन का पहाड़ सा स्कोर खड़ा कर दिया. श्रीलंका के लिए मदुशंका ने 10 ओवर में 80 रन खर्च कर पांच विकेट झटके.

358 रन का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम को पहली ही गेंद पर झटका लगा. जसप्रीत बुमराह ने निसंका को LBW आउट कर दिया. दूसरी ओवर की पहली गेंद पर सिराज ने करुणारत्ने को पवेलियन भेज दिया. टीम का अभी तक खाता भी नहीं खुला था. दो रन बने थे. वो भी वाइड के. श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन रजिथा ने बनाए. 17 गेंद में 14 रन. जसप्रीत बुमराह ने मैच में एक विकेट लिया. सिराज ने तीन विकेट झटके. वहीं शमी ने 18 रन देकर पांच विकेट लिए. जडेजा ने भी एक विकेट लिया.

(ये भी पढ़ें: मोहम्मद शमी के ऐसे रिकॉर्ड्स, देख सब बोलेंगे, वनडे क्रिकेट में ऐसा बॉलर पैदा ही नहीं हुआ!)

वीडियो: मोहम्मद शामी और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की हार कैसे तय कर दी?