The Lallantop

मयंक यादव की लगेगी लॉटरी, लेकिन केएल राहुल...

यंग पेसर मयंक यादव को IPL2025 से पहले खूब फायदा होने वाला है. रिपोर्ट्स हैं कि लखनऊ सुपरजाएंट्स वाले मयंक पर करोड़ों ख़र्च करने को तैयार हैं. माना जा रहा है कि वो लोग अपने कैप्टन केएल राहुल को रीटेन नहीं करेंगे.

post-main-image
कप्तान केएल जाएंगे और होगा मयंक यादव का फायदा (PTI File)

लखनऊ सुपरजाएंट्स. IPL की दो नई फ़्रैंचाइज़्स में से एक. इस फ़्रैंचाइज़ की शुरुआत से ही कुछ चीजें कॉमन रही हैं. और इन कॉमन चीजों में इनका कप्तान भी शामिल था. पहले सीज़न से ही कर्नाटक के विकेट कीपर बल्लेबाज केएल राहुल इस फ़्रैंचाइज़ के कप्तान थे. लेकिन अब चीजें बदलती दिख रही हैं. और इस बदलाव में पेसर मयंक यादव का फायदा होता दिख रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताब़िक, LSG ने केएल राहुल से पीछा छुड़ाने की तैयारी कर ली है. मेगा ऑक्शन से पहले ये टीम राहुल को रिलीज़ कर देगी. BCCI ने 31 अक्टूबर से पहले, फ़्रैंचाइज़ से रीटेन किए गए प्लेयर्स की लिस्ट मांगी है. और इससे पहले ही तय हो गया है कि राहुल को लखनऊ वाले रिलीज़ कर देंगे.

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया का लोड नहीं... इंडियन टीम सेलेक्शन प्रोसेस पर क्या बोले हेड कोच गंभीर?

दावा किया जा रहा है कि भले ही राहुल लगातार रन बना रहे हों, लेकिन उनके स्ट्राइक रेट पर लगातार सवाल हैं. फ़्रैंचाइज़ इससे खुश नहीं है. स्टैट्स देखें तो 2018 के बाद से राहुल का स्ट्राइक रेट लगातार खराब ही हुआ है. वह एक बार भी 140 या इससे बेहतर स्ट्राइक रेट से स्कोर नहीं कर पाए हैं.

वैसे राहुल का ओवरऑल करियर देखें तो भी ये चीज स्पष्ट दिखती है. 2013 में डेब्यू करने वाले राहुल सिर्फ़ दो बार 2016 और 2018 में ही 140 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से स्कोर कर पाए हैं. और उनकी बैटिंग की इस कमी की खूब आलोचना होती है.

और इसे ही देखते हुए LSG मैनेजमेंट ने राहुल को रीटेन ना करने का फैसला किया है. इस बारे में एक IPL सोर्स ने TOI से कहा,

'मेंटॉर ज़हीर खान और कोच जस्टिन लैंगर समेत, LSG मैनेजमेंट ने उनके स्टैट्स एनालाइज़ किए और पाया कि जिन भी मैचेज़ में केएल ने लंबी बैटिंग की और रन बनाए, तक़रीबन उन सारे मैच में LSG को हार मिली. इससे पता चलता है कि उनका स्ट्राइक रेट गेम के मोमेंटम से मैच नहीं कर पाता. इम्पैक्ट प्लेयर रूल के बाद, स्कोर्स लगातार बढ़ रहे हैं. आप बैटिंग ऑर्डर के टॉप पर इतना टाइम लेने वाला बंदा अफ़ोर्ड नहीं कर सकते.'

इसी रिपोर्ट में कहा गया कि ये फ़्रैंचाइज़ मेगा ऑक्शन से पहले, निकलस पूरन, रवि बिश्नोई और मयंक यादव को रीटेन करने वाली है. साथ ही ये लोग आयुष बडोनी और मोहसिन खान को अनकैप्ड प्लेयर के रूप में रीटेन करेंगे. बिश्नोई भी फ़्रैंचाइज़ की शुरुआत से ही साथ हैं. जबकि मयंक बीते सीजन तक LSG से साल के 20 लाख कमाते थे. लेकिन अब, अगर वह रीटेन होंगे तो ये धनराशि कई गुना बढ़ने वाली है.

नियमों के मुताबिक, इस बार अगर कोई फ़्रैंचाइज़ प्लेयर्स को रीटेन करेगी, तो पहले रीटेंशन को 18 करोड़, दूसरे को 14 और तीसरे को 11 करोड़ देने होंगे. यानी मयंक को इस बार कम से कम 11 करोड़ तो मिलने ही हैं. अगर वह टीम के दूसरे रीटेंशन हुए तो ये रकम 14 करोड़ भी हो सकती है.

वीडियो: मयंक यादव ने डेब्यू पर अजित आगरकर के सालों पुराने किस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली?