The Lallantop

Ind vs SA: रोहित शर्मा ने विराट की नहीं, इन तीन प्लेयर्स की तारीफ़ में पढ़े कसीदे!

भारतीय टीम में बदलाव को लेकर Rohit Sharma ने जो कहा है वो टीम में जो आत्मविश्वास है, उसका सबूत है.

post-main-image
रोहित शर्मा ने मैच के बाद क्या कहा? (फोटो- एपी)

भारत ने विश्वकप 2023 (World Cup 2023) में लगातार आठवीं जीत दर्ज की है. इस मैच में कई रिकॉर्ड्स भी बने. विराट कोहली ने 49वां शतक जड़ कई सारे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. इसके बात सचिन तेंडुलकर से जो बात-चीत हुई, उसकी भी खूब चर्चा है. साउथ अफ्रीका की टीम के लिए एक रिकॉर्ड बनाया गेंदबाज मार्को यान्सन ने. यान्सन ने सबसे लंबा ओवर फेंका, 10 बॉल का. मैच के बाद रोहित शर्मा ने टीम के कई राज़ खोल दिए.

भारतीय टीम के लिए कुलमिलाकर ये मैच शानदार रहा. विराट ने फिर शतक लगाया, और भारतीय गेंदबाजों ने 327 रनों का टार्गेट चेज़ कर रही साउथ अफ्रीकन टीम को मात्र 83 रन पर पवेलियन भेज दिया. मैच के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टीम के चयन, श्रेयस अय्यर का प्लेइंग इलेवन में होना और रविन्द्र जडेजा के पोटेंशियल पर बात की. रोहित ने कहा,

"अगर आप देखें कि हमने पिछले तीन मैचों में कैसा प्रदर्शन किया है, हमने बेहतर तरीके से परिस्थितियों के अनुसार ढलने की कोशिश की है. इंग्लैंड के खिलाफ़ हम दबाव में थे. लेकिन हमने अच्छा स्कोर बनाया और फिर तेज गेंदबाजों ने अपना काम किया. हमने पहले ओवर में ही विकेट खो दिया था. फिर रन्स बने और फिर सीमर्स ने अच्छा प्रदर्शन किया. हमें जरूरत थी कि कोहली वहां जाएं और स्थिति से निपटें. हमें पता था हमें सही एरिया में बॉलिंग करनी है और बाकी का काम पिच पर छोड़ देना है. 

प्लेइंग XI में श्रेयस अय्यर और जडेजा पर रोहित ने आगे कहा, 

“अगर पिछले मैचेस में भी वो अच्छा नहीं खेलते, तो भी मैं उन्हें खिलाता रहता. हमें भरोसा कायम रखना होगा. मोहम्मद शमी ने जिस तरह से वापसी की है, ये उनकी मानसिकता को दर्शाता है. पिछले दो मैच से पता चला है कि अय्यर क्या करने की काबिलियत रखते हैं. गिल और मैं पिछले काफी समय से एक साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं. हम बस अपनी समझ को हावी होने देते हैं. हम पहले से कुछ भी प्लान नहीं करते. हम सिर्फ (स्थिति का) आंकलन करते हैं और उसके अनुसार खेलते हैं. जडेजा हमारे लिए बहुत अच्छे रहे हैं. वर्षों से हर फॉर्मैट खेलते रहे हैं. आज ये एक क्लासिक केस था, ये दर्शाता है कि वो हमारे लिए कितने अहम हैं. वो डेथ ओवर्स में आए और महत्वपूर्ण रन्स बना गए. फिर विकेट भी निकालकर दिया. वो अपनी भूमिका जानते हैं और जानते हैं हमें उनसे क्या उम्मीद है. ड्रेसिंग रूम में हम चर्चा करते हैं, बहुत आगे का ना सोचा जाए. कुछ बड़े मैच आने वाले हैं. हम कुछ भी बदलना नहीं चाहते.”

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात कर लेते हैं. टॉस इंडियन कैप्टन रोहित शर्मा ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया. रोहित ने एक बार फिर अपने चिर-परिचित अंदाज में शुरुआत की. वहीं गिल ने भी उनका बढ़िया साथ दिया. नतीजा ये रहा कि दोनों ने 5.5 ओवर में ही 62 रन कूट दिए. हालांकि इसी स्कोर पर इंडियन कैप्टन कगीसो रबाडा की बॉल पर टेंबा बवूमा को कैच दे बैठे. रोहित ने 24 गेंद पर 40 रन बनाए. 6 चौके और दो छक्के. कुछ देर बाद शुभमन गिल भी चलते बने. उन्होंने 24 गेंद पर 23 रन बनाए. फिर क्रीज़ पर आए श्रेयस अय्यर ने विराट कोहली के साथ मिलकर धीमे-धीमे स्कोर को आगे बढ़ाया. लेकिन एक बार जैसे ही दोनों की नजरें टिकीं, बड़े शॉट्स लगने शुरू हो गए. अय्यर 87 गेंद पर 77 रन बनाकर आउट हुए. जबकि विराट एक छोर पर डटे रहे.

राहुल का बल्ला इस मैच में ख़ामोश रहा और वो 8 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं, सूर्या ने 14 गेंद पर 22 रन कूटे. अब बारी थी विराट कोहली के इतिहास रचने की. और ये मौका आया 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर. कोहली ने सिंगल लेकर ना सिर्फ अपना शतक पूरा किया, बल्कि सचिन तेंडुलकर के रिकॉर्ड 49 वनडे सेंचुरी की बराबरी भी कर ली. आखिरी के ओवर्स में जडेजा ने भी खूब बल्ला घुमाया. और एक समय 300 के आस-पास पहुंच रही टीम इंडिया ने स्कोर बोर्ड पर 5 विकेट खोकर 326 रन टांग दिए. कोहली 121 गेंद पर 101 जबकि जडेजा 15 गेंद पर 29 रन बनाकर नॉटआउट रहे.

साउथ अफ्रीकी बैटिंग देखकर ये मैच बराबरी का लग रहा था. लेकिन शुरुआत में ही इसे एकतरफा बना दिया इंडियन बॉलर्स ने. 6 रन पर पहला विकेट लेने के बाद इंडियन बॉलर्स ने गदर काट दिया और केवल 40 रन तक आधी टीम को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद भी साउथ अफ्रीका का कोई भी प्लेयर टिक कर नहीं खेल सका और पूरी टीम 27.1 ओवर में केवल 83 रन पर सिमट गई. इस तरह से टीम इंडिया ने इस मैच में 243 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल की.

भारत का अगला मुकाबला नीदरलैंड्स की टीम से 12 नवंबर को है. अब दीपावली के दिन मैच है तो निश्चित तौर पर भारतीय टीम अपने फैंस को दीवाली गिफ्ट देना चाहेगी.

(यह भी पढ़ें:विराट कोहली का रिकॉर्ड ब्रेकिंग शतक, IPL क्लब्स ने सचिन से भी बेहतर बधाई दे दी!)

वीडियो: भारत बनाम इंग्लैंड मुकाबले में अवॉर्ड जीतने के बाद क्या बोले रोहित शर्मा ?