The Lallantop

इतिहास तो रचा, लेकिन ब्रॉन्ज़ मेडल नहीं ला पाए लक्ष्य सेन!

मलेशिया के सातवें सीडेड ली ज़ी जिया से हुए मैच में पहला गेम जीतने के बाद लक्ष्य अगले दोनों गेम हार गए. हालांकि, इससे पहले लक्ष्य ने सेमी-फाइनल में पहुंचकर ही इतिहास रच दिया था.

post-main-image
Paris Olympics 2024 के सेमी-फाइनल में पहुंचे लक्ष्य, यहां तक पहुंचने वाले भारत के पहले पुरुष शटलर बने थे. (फोटो- PTI)

भारत के स्टार शटलर लक्ष्य सेन (Lakshya Sen). Paris Olympics 2024 के ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में हार गए. सेमी-फाइनल तक पहुंचे भारत के पहले पुरुष शटलर लक्ष्य मेडल के साथ नहीं लौट पाए. सेमी-फाइनल में लक्ष्य को डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन (Viktor Axelsen) ने हराया था (Lakshya Sen loses Bronze medal match). मलेशिया के सातवें सीडेड ली ज़ी जिया से हुए ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में पहला गेम जीतने के बाद लक्ष्य अगले दोनों गेम हार गए. ली ज़ी ने 13-21, 21-16 और 21-11 से मैच अपने नाम कर लिया.

# 21-13 से सेन ने पहला गेम जीता

पहले गेम में ली ज़ी जिया ने सर्विस से शुरुआत की. ली ने बैकलाइन के बाहर शटल मार पहला पॉइंट कंसीड किया. गेम का पहला पॉइंट लक्ष्य के नाम रहा. थोड़ी ही देर में लक्ष्य ने लीड को बढ़ाते हुए 6-2 कर लिया. ली ज़ी ने कई अनफोर्स्ड एरर किए. हालांकि ली ने अगले दो पॉइंट में गेम में थोड़ी वापसी की. गेम 8-4 पर आया. लेकिन लक्ष्य ने अपनी लीड नहीं खोई.

पहले गेम में ब्रेक तक लक्ष्य के पास 11-5 की बढ़त थी. 11वां पॉइंट लेने के लिए लक्ष्य ने ली ज़ी की तरफ कई स्मैश लगाए. लेकिन मलेशियन खिलाड़ी ने सटीक डिफेंस दिखाया. पर वो लक्ष्य का एक शॉट भांप नहीं सके और 11वां पॉइंट कंसीड कर दिया. ब्रेक के बाद मैच शुरू हुआ तो लक्ष्य ने अपनी लीड 13-6 कर ली. 7वां पॉइंट लेने के लिए ली ज़ी ने एक शानदार स्मैश लगाया. जिसके बाद लक्ष्य ने बैकलाइन में एक और पॉइंट कंसीड कर दिया. गेम 13-8 हो चुका था. ली ने थोड़ी वापसी की.

लक्ष्य सेन को अगला पॉइंट एक शानदार स्मैश पर मिला. जिसके बाद उन्होंने अपनी लीड 15-9 कर ली. गेम में अगला पॉइंट ली ज़ी ने जुटाया. शानदार स्मैश के साथ. ली ज़ी अटैकिंग मोड में आए और गेम को 11-16 पर ले आए. सेन ने 17वां पॉइंट एक शानदार अटैकिंग स्मैश पर बनाया. जिसके बाद ली ज़ी ने स्मार्ट ड्रॉप पर पॉइंट लिया. गेम 17-12 पर आ गया. लक्ष्य ने दो और पॉइंट अपने लिए जुटाए. गेम 19-12 हुआ. जिसके बाद भारतीय शटलर ने दबाव बनाए रखा और 21-13 से पहला गेम अपने नाम किया.

# 16-21 से दूसरा गेम हारे

दूसरे गेम में लक्ष्य ने सर्विस से शुरुआत की. पहला पॉइंट अपने नाम किया. ली ज़ी ने अगला पॉइंट लेकर गेम में बराबरी की. इसके बाद लक्ष्य ने गेम को 4-2 किया. दो पॉइंट की लीड ली. लक्ष्य ने शानदार स्मैश और ड्रॉप गेम दिखाते हुए अपनी लीड को 8-3 किया. लेकिन ली ज़ी ने वापसी करते हुए गेम को 8-8 कर दिया. और लीड भी ली. गेम 11-8 पर आ गया. लक्ष्य अब गेम में पहली बार पीछे हुए थे.

ली ज़ी ने गेम में शानदार ड्रॉप पर 12वां पॉइंट हासिल किया. इसके बाद लक्ष्य ने अपना 9वां पॉइंट हासिल किया. बेहरतीन स्मैश पर लक्ष्य ने 10वां पॉइंट हासिल किया. गेम 10-12 पर आया. इसके बाद लक्ष्य ने दो और पॉइंट लिए. गेम को 12-12 पर लाए. लेकिन 13वां पॉइंट पहले ली ज़ी ने हासिल किया. गेम में बढ़त पर आए. दो शानदार स्मैश मारकर लक्ष्य ने 13वां पॉइंट लिया. गेम 13-15 पर आया. बैकहैंड स्मैश मारकर लक्ष्य ने 14वां पॉइंट हासिल किया. लेकिन ली ज़ी ने लक्ष्य पर दबाव बनाए रखा. इस वक्त गेम में वो 17-15 से आगे थे.

लक्ष्य ने क्रॉस स्मैश मारकर 16वां पॉइंट लिया. गेम 16-18 पर आया. लेकिन अगले पॉइंट पर ली ज़ी का शानदार स्मैश लक्ष्य नहीं भेद पाए. गेम 19-16 हो गया. ली ज़ी ने लक्ष्य पर दबाव बनाए रखा और 21-16 से दूसरा गेम अपने नाम किया.

# 11-21 से तीसरा गेम हारे

तीसरे गेम में ली ज़ी ने शानदार शुरुआत की. दो शानदार स्मैश मारकर उन्होंने 2-0 की लीड ले ली. लक्ष्य ने एक पॉइंट लिया, लेकिन ली ज़ी ने लीड 3-1 कर ली. ली ज़ी ने अपनी लीड पुख्ता करते हुए गेम को 8-2 कर दिया. लक्ष्य दबाव में कई गलतियां कर रहे थे. लक्ष्य को गेम में तीसरा पॉइंट बेहतरीन क्रॉस पर मिला. लेकिन वो 6 पॉइंट पीछे थे. इसके बाद लक्ष्य ने एक और पॉइंट लिया. गेम 4-9 पर आया. लक्ष्य ने लगातार तीसरा पॉइंट लेकर गेम 5-9 किया.

ली ज़ी लंबी रैली करा, लक्ष्य को थका रहे थे. 10वां पॉइंट ली ज़ी ने लिया. गेम 10-5 पर आया. ब्रेक तक लक्ष्य गेम में 5 पॉइंट पीछे थे. ली ज़ी ने 11-6 से बढ़त बनाई हुई थी. शानदार ड्रॉप पर लक्ष्य ने 7वां पॉइंट लिया. लेकिन दूसरी तरफ से ली ने दो पॉइंट ले लिए. गेम 13-7 पर आ गया. प्रेशर में लक्ष्य ने दो और एरर किए. गेम 15-7 हो गया. लेकिन ली ज़ी ने लक्ष्य पर पकड़ बनाए रखी. गेम में लक्ष्य 10-17 से पीछे हो गए. यहां से ली ज़ी ने लक्ष्य को गेम में वापसी करने का मौका नहीं दिया और 21-11 से तीसरा गेम जीत गए.

वीडियो: Paris Olympics 2024: एक्सलसन से सेमीफाइनल मुकाबला हारे लक्ष्य सेन, अब ब्रॉन्ज के लिए खेलेंगे