The Lallantop

कुलदीप यादव डीप में फील्डिंग कर रहे थे, दौड़कर आए और बदल दिया मैच!

Jasprit Bumrah बॉलिंग कर रहे थे. पिछले ही ओवर में Md. Siraj को Rashid Khan ने कूटा था. एक बार फिर अटैकिंग शॉट, पर...

post-main-image
एक कैच से कैसे घूम गया मैच? (तस्वीर - ट्विटर)

वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) में भारते के खिलाफ़ अफ़ग़ानिस्तान पहले बैटिंग करने उतरी. अफ़ग़ानी पारी के 45वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने नजीबुल्लाह को आउट किया. फिर क्रीज़ पर आए राशिद ख़ान (Rashid Khan). दो ओवर बाद राशिद ने सिराज के ओवर में छक्का-चौका लगाया. अफ़ग़ानिस्तान को रनरेट बढ़ाने की जरूरत थी, और राशिद ठीक वही कर रहे थे.

मैच का फ्लो बदल रहा था. दूसरे एंड से मुजीब-उर-रहमान भी अटैक कर रहे थे. यानी डेथ ओवर्स में अफ़ग़ानिस्तान टोटल बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रही थी. राशिद इस काम में माहिर हैं. IPL में हम सबने देखा है, कैसे वो 10-12 बॉल में 25-30 रन बनाकर अपनी टीम गुजरात टाइटन्स को मैच जिताते रहे हैं. ये रिस्क भारत पर मंडरा रहा था. हालांकि, पारी के सेकंड लास्ट ओवर में बुमराह ने इस गाड़ी पर ब्रेक लगाया. इसका क्रेडिट बुमराह को नहीं, दूसरे बॉलर को जाता है.

ये भी पढ़ें - रोहित को बर्थडे विश कर रहे कुलदीप ने बीच में आए ट्रोल को धर के हौंक दिया!

नाम है, कुलदीप यादव. कुलदीप ने काम ही कुछ ऐसा किया. 49वें ओवर की पहली बॉल. स्लोअर बॉल, ऑफ स्टंप के बाहर, शॉर्ट लेंथ. पर राशिद कहां मानने वाले थे. बल्ला चला दिया. और ठीक-ठाक कॉन्टैक्ट भी हुआ. पर बॉल बाउंड्री तक नहीं जा रही थी, ये पक्का था. बॉल 30 यार्ड सर्कल और डीप में खड़े फील्डर्स के बीच में गिर रही थी. बैकवर्ड पॉइंट पर टीम इंडिया के बेस्ट फील्डर रवीन्द्र जडेजा खड़े थे. जड्डू घूमे और पीछे दौड़ गए. फिर उन्होंने देखा, डीप पॉइंट से दौड़कर कुलदीप यादव आ रहे हैं. कुलदीप बॉल तक पहुंचे, और कैच करने के लिए बैठे. पर बॉल लपक गई...

ये भी पढ़ें - INDvAUS : कुलदीप यादव की इन छह गेंदों ने पलट दिया मैच

हालांकि, कुलदीप ने फिर फुललेंथ डाइव लगाई और कैच पकड़ लिया. डैमेज होते-होते रह गया. ये कैच देखकर जड्डू को बहुत खुशी हुई होगी. राशिद ऐसे सिचुएशन में शानदार बल्लेबाज़ी करते हैं. बुमराह और कुलदीप ने उन्हें 16 रन पर वापस भेज दिया. अफ़ग़ानिस्तान ने 272 रन बनाए. अगर कुलदीप क्रीज़ पर होते, तो ये टोटल अलग हो सकता था. 

Ind vs Afg

दिल्ली में चल रहे मैच में अफ़ग़ानिस्तान बल्लेबाज़ रहमानुल्लाह गुरबाज़, इब्राहिम ज़ाद्रान और रहमत शाह, तीनों को स्टार्ट्स मिले, पर कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल सकता. इसके बाद क्रीज़ का ज़िम्मा हशमतुल्लाह शाहिदी और अजमतुल्लाह ओमरजई ने संभाला. दोनों ने 121 रन की पार्टनरशिप बनाई और अफ़ग़ानिस्तान की मैच में वापसी हुई. हार्दिक पंड्या ने ओमरजई को बोल्ड कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा. बुमराह ने 4 विकेट लेकर अफ़ग़ानी पारी को रोका. भारत को मैच जीतने के लिए 273 रन बनाने हैं. 

वीडियो: मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी के सामने कुलदीप यादव को मिल गया बड़ा अवॉर्ड!