The Lallantop

कुलदीप का पाकिस्तान से रिश्ता पुराना है, विकेट्स लेकर एक पाकिस्तानी पर कही ख़ास बात!

भारत ने टॉस जीता, और पाकिस्तान को पहले बैटिंग करने का न्यौता दिया. ओपनिंग पेयर ने सधी शुरुआत दिलाई, पर उसके बाद भारतीय बॉलर्स ने मोर्चा संभाल लिया.

post-main-image
कुलदीप यादव ने शानदार बॉलिंग की. (एपी)

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान (Ind vs Pak). क्रिकेट की सबसे बड़ी राइवलरी में एक. वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीम्स का मुक़ाबला हो रहा है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीता, पाकिस्तान से पहले बैटिंग करवाई. बाबर (Babar Azam) के ओपनर्स ने पारी को सधी शुरुआत दिलाई थी, पर मोहम्मद सिराज ने 8वें ओवर में टीम इंडिया को ब्रेकथ्रू दिला दिया. पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों के खिलाफ़ कुलदीप यादव ने शानदार बॉलिंग की. वैसे, पाकिस्तान से कुलदीप का रिश्ता पुराना रहा है.

कुलदीप ने सऊद शकील और इफ्तिखार अहमद को एक ही ओवर में आउट किया. उन्होंने 3.5 की औसत से बॉलिंग की. 10 ओवर में सिर्फ 35 रन देकर कुलदीप ने पाकिस्तान के लोअर मिडल ऑर्डर को चलता कर दिया. पाकिस्तानी टीम 191 पर ऑलआउट हुई. इसके बाद कुलदीप ने कहा,

“विकेट स्लो थी, हम लेंथ पर फोकस कर रहे थे. वे लोग (पाकिस्तानी बल्लेबाज़) ज्यादा अटैक नहीं कर रहे थे, मैं सिर्फ अपने पेस और वेरिएशन्स पर ध्यान दे रहा था. मैं अच्छी बॉलिंग कर रहा था. ज्यादा बाहर बॉलिंग नहीं की. वो लोग ज्यादा कोशिश नहीं कर रहे थे. रिजवान मेरी बॉल पर स्वीप नहीं कर रहे थे. मैं चाहता था वो ग़लत शॉट खेलें. मै पिछले कुछ मैच से सऊद शकील को देख रहा हूं. वो बहुत सारे स्वीप शॉट्स खेल रहे हैं. उनको लगा, बॉल स्लो है, पर वो स्किड कर गई. इतने सारे लोगों के सामने खेलना कमाल का एक्सपीरिएंस है. 90,000 से ज्यादा लोगों के सामने पाकिस्तान के खिलाफ खेलना यादगार है.”

कुलदीप ने पहले भी पाकिस्तान को खूब परेशान किया है. हालिया मैच ही ले लीजिए. एशिया कप 2023 में भारत का पाकिस्तान से सामना हुआ था. पहला मैच बारिश की वजह से धुल गया, दूसरे में विराट कोहली और केएल राहुल ने शतक बनाया. दोनों ने 233 रन की पार्टनरशिप बुनकर भारत को 356 तक पहुंचाया गया था. बड़ा टार्गेट. इसको चेज़ करनी उतरी पाकिस्तानी टीम को कुलदीप ने अपने जाल में फंसा लिया. कुलदीप ने इस मैच में 8 ओवर बॉलिंग की. तीन की इकनॉमी से 25 रन देकर कुलदीप ने पांच विकेट झटके थे.

पाकिस्तान के खिलाफ़ कुलदीप ने लगातार किफायती बॉलिंग की है. वनडे खेलते हुए वो 6 मैच में अब तक 12 विकेट ले चुके हैं. इस दौरान उनकी इकनॉमी बेहद शानदार रही है. लगभग टेस्ट क्रिकेट जैसी. कुलदीप ने वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ़ कुलदीप की इकनॉमी सिर्फ 3.86 की रही है. 2019 वर्ल्ड कप में भी कुलदीप ने पाकिस्तान के खिलाफ़ दो विकेट चटकाए थे.

ये भी पढ़ें - सिराज की आंधी, साढ़े 12 लाख कुलदीप को क्यों मिल गए?

वर्ल्ड कप में कुलदीप यादव

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच खेला. इस मैच में कुलदीप ने 10 ओवर में 42 रन देकर दो ज़रूरी विकेट लिए थे. कुलदीप ने सेट ओपनर डेविड वार्नर को 41 रन और ग्लेन मैक्सवेल को 15 रन पर आउट कर रोहित शर्मा को ज़रूरी विकेट्स दिलाए. अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ़ कुलदीप ने फिर शानदार बॉलिंग की. 10 ओवर, 40 रन, और कैप्टन हशमतुल्लाह शाहिदी का विकेट. शाहिदी 80 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे, और इंडिया से मैच दूर ले जा रहे थे. कुलदीप ने एक बार फिर टीम के लिए वो किया, जो कोई और बॉलर नहीं कर रहा था.

मैच की बात करें तो पाकिस्तानी टीम 191 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए कुलदीप के अलावा जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पंड्या और रवीन्द्र जडेजा ने भी दो-दो विकेट लिए. पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर ने 50 रन की पारी खेली. मोहम्मद रिजवान ने 49 और इमाम-उल-हक ने 36 रन जोड़े. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज़ 20 से ज्यादा रन नहीं बना सका.

वीडियो: मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी के सामने कुलदीप यादव को मिल गया बड़ा अवॉर्ड!