The Lallantop

World Cup में इंडिया की हार के बीच कपिल देव का ये बयान क्यों वायरल हो रहा?

भारत के लिए पहला ODI वर्ल्ड कप उठाने वाले कपिल देव बोले- 'कभी-कभी लोग भूल जाते हैं.' कांग्रेस पार्टी ने भी इसपर प्रतिक्रिया दी है

post-main-image
कपिल देव मैच देखने नहीं पहुंचे (फोटो- इंडिया टुडे)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वर्ल्डकप 2023 (World Cup 2023) का फाइनल मैच खत्म हो चुका है. भारत को ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त मिली है. मैच को देखने खेल, राजनीति और कला जगत के लोग भी पहुंचे. लेकिन 1983 में भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाली टीम के कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) किसी VIP बॉक्स में नज़र नहीं आए. इसके बाद आया कपिल देव का बयान, जो अब जमकर वायरल है. 

कपिल का बयान क्यों आया? पहले आपको ये बताते हैं. आपको पता ही होगा कि भारतीय टीम ने अपने क्रिकेट इतिहास में 2 बार आईसीसी वनडे वर्ल्डकप जीता है. पहली बार 1983 में, दूसरी बार 2011 में. कयास लगाए जा रहे थे कि 19 नवंबर को टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने के लिए पहले कप उठा चुके कप्तानों को आमंत्रित किया जाएगा.

वर्ल्डकप  विजेता कप्तान

क्लाइव लॉयड (1975, 1979- वेस्टइंडीज)

कपिल देव (1983 – भारत)

एलन बॉर्डर (1987 – ऑस्ट्रेलिया)

इमरान खान (1992- पाकिस्तान)

अर्जुन रणतुंगा (1996 - श्रीलंका)

स्टीव वॉ (1999 - ऑस्ट्रेलिया)

रिकी पोंटिंग (2003, 2007 - ऑस्ट्रेलिया)

एमएस धोनी (2011 - भारत)

माइकल क्लार्क (2015 - ऑस्ट्रेलिया) 

ऑयन मॉर्गन (2019 - इंग्लैंड).

कपिल देव ने क्या कहा?

इन सभी कप्तानों के इस फाइनल मैच में आने की उम्मीद थी. पर पूर्व कप्तान कपिल देव के बयान ने ये साफ कर दिया कि उन्हें मैच देखने नहीं बुलाया गया है.

कपिल ने एक निजी समाचार चैनल से कहा,

''आपने बुलाया मुझे, मैं इधर आ गया. उन्होंने नहीं बुलाया, मैं नहीं गया. यह सिंपल है. मैं चाहता था कि मेरी 1983 वर्ल्ड कप की पूरी टीम वहां हो. लेकिन इतना कुछ काम चल रहा है. बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं, कई बार लोग भूल जाते हैं.''

उधर इसे लेकर कांग्रेस पार्टी ने भी सवाल उठाया है. पार्टी के नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि कपिल देव को अहमदाबाद में विश्व कप फाइनल के लिए BCCI ने आमंत्रित नहीं किया गया था. उन्होंने कहा कि बेदी की तरह, कपिल देव भी अपनी बात कहने के लिए जाने जाते हैं और वह कुछ महीने पहले आंदोलनकारी महिला पहलवानों के समर्थन में खुलकर सामने आए थे.

इस पूरे वाकये पर आप क्या सोचते हैं, कॉमेंट बॉक्स में हमें बताएं.

(यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने ऐसी फील्डिंग की, लोग कह रहे- 40 प्लेयर लगा लिए)

वीडियो: इंडिया बनाम आस्ट्रेलिया मैच पर मिचेल स्टार्क की कही बात क्यों हुई वायरल?