The Lallantop

रूट को नहीं दिया 'साफ' आउट, अंपायर की करनी पर क्या बोल गए रवि शास्त्री?

इंग्लैंड का दूसरा विकेट 58 के टोटल पर गिरा. और इसी स्कोर पर जो रूट भी आउट हो जाते. लेकिन अंपायर मरी इरास्मस ने एक ब्लंडर कर दिया. उन्होंने 'संदिग्ध' DRS कॉल पर जो रूट को LBW नहीं दिया.

post-main-image
जो रूट को अंपायर ने नहीं दिया आउट (स्क्रीनग्रैब, फ़ाइल)

भारत-इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट जारी है. हैदराबाद में चल रहे इस टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग की. बैज़बॉल वाली टेक्नीक अपनाई और तेजी से रन जोड़े. खासतौर से उनके ओपनर्स, ज़ैक क्रॉली और बेन डकेट ने रन बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ा. दोनों ने मिलकर टीम को पचास के पार पहुंचा दिया. लेकिन जैसे ही रोहित ने स्पिनर्स को गेंद दी, इंग्लैंड के विकेट्स गिरने लगे. अश्विन ने दो ओवर्स से भी कम में पहला विकेट ले लिया. उन्होंने डकेट को LBW किया.

हालांकि डकेट को इस फैसले पर संदेह था. उन्होंने DRS भी लिया. लेकिन इससे फैसला नहीं बदला. डकेट 39 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए. कुछ ओवर्स के बाद जडेजा ने ऑली पोप को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया. यह विकेट 58 के टोटल पर गिरा. और इसी स्कोर पर जो रूट भी आउट हो जाते. लेकिन अंपायर मरी इरास्मस ने एक ब्लंडर कर दिया.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा का कमाल, विकेट के पीछे से पलट दिया मैच!

दरअसल रूट ने जडेजा की गेंद को पैडल स्वीप करने की कोशिश की. गेंद उनके पैड से लगकर निकल गई. जोरदार अपील के बाद भी अंपायर ने आउट नहीं दिया. जडेजा को यक़ीन था कि ये आउट है. उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा और विकेट कीपर केएस भरत को DRS के लिए मनाया. इसके बाद DRS लिया गया. काफी इंतजार के बाद तो बॉल ट्रैकिंग आई. और फिर गेंद जब बल्ले के क़रीब से गुजरी, तो अल्ट्रा एज़ ने स्पाइक दिखा दी.

और ये स्पाइक तभी से दिखने लगी जब गेंद रूट के बल्ले से ठीकठाक दूरी पर थी. देखने से समझ आ रहा था कि रूट के बल्ले और गेंद में काफी अंतर है. लेकिन इसी के साथ ये भी दिख रहा था कि जब गेंद बल्ले के पास से निकली, तो उसकी दिशा बदली थी. और यही सब सोचकर थर्ड अंपायर मरी इरास्मस को लगा कि गेंद और बल्ले का संपर्क हुआ है. यही देख, उन्होंने ग्राउंड अंपायर का फैसला नहीं बदला. और ये देख कॉमेंट्री कर रहे रवि शास्त्री बोल पड़े,

'मुझे लगता है कि वह बच गए. स्पाइक तो गेंद के उनके बल्ले तक पहुंचने से पहले आ गई थी.'

बात मैच की करें तो इंग्लैंड की पहली पारी 246 पर खत्म हुई. कप्तान बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा, 70 रन बनाए. जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 37 और बेन डकेट ने 35 रन का योगदान दिया. भारत के लिए अश्विन और जडेजा ने तीन-तीन जबकि अक्षर और बुमराह ने दो-दो विकेट्स लिए.

वीडियो: मोहम्मद सिराज बैज़बॉल को लेकर क्या चेतावनी दे दी?