The Lallantop

जय शाह या पाकिस्तान, किसने बर्बाद किया Asia Cup 2023?

क्या ये एशिया कप इतिहास की सबसे खराब प्लानिंग है?

post-main-image
बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान भारत का ही हुआ है

जय शाह. BCCI के सेक्रेटरी और एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के प्रेसिडेंट. जय आजकल खूब चर्चा में हैं. और उनके चर्चा में रहने की ज्यादातर वजहें नेगेटिव ही हैं. या ये भी कह सकते हैं कि जय शाह आजकल सिर्फ़ नेगेटिव वजहों से चर्चा में हैं. जय शाह की अगुवाई वाली ACC ने एशिया कप पाकिस्तान में नहीं होने दिया. ये बात फ़ैक्ट है. पाकिस्तान कागजों में Asia Cup 2023 का मेजबान है लेकिन टूर्नामेंट का 75 फीसदी हिस्सा श्रीलंका में हुआ, हो रहा है, होगा.

और श्रीलंका में इस वक्त सबसे ज्यादा कंसिस्टेंट चीज बारिश है. बारिश, जो तमाम खेलों में क्रिकेट पर सबसे ज्यादा मेहरबान रहती है. क्रिकेट एक ऐसा नाजुक खेल है, जो जरा सी बारिश होते ही थम जाता है. और ऐसा खेल जब भी किसी ऐसी जगह हो, जहां बारिश की संभावना रहे, फ़ैन्स परेशान होने लगते हैं. ऐसे में सवाल उठेगा ही, कि सब जानते हुए भी जय शाह की अगुवाई वाले ACC ने ये रिस्क क्यों लिया?

पाकिस्तान का इस मसले पर अलग रोना है. उनका कहना है कि वो टूर्नामेंट को UAE में कराना चाहते थे. मतलब अगर अपने घर में ना करा पाएं तो. लेकिन ACC ने कहा कि वहां गर्मी बहुत है, इसलिए वनडे फ़ॉर्मेट वाले इस टूर्नामेंट को वहां नहीं करा सकते. फिर तय हुआ कि ये श्रीलंका में कराया जाएगा. और बारिश की लगातार चेतावनी के बावजूद टूर्नामेंट श्रीलंका में शिफ़्ट किया गया.

# Jay Shah Rain Asia Cup

और हालात ये हैं कि वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम एशिया कप में कुल तीन मैच खेलने का प्रयास कर चुकी है. प्रयास इसलिए, क्योंकि एक भी मैच अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. पहले मैच में हमने सिर्फ़ बैटिंग की. दूसरे मैच में बैटिंग के वक्त बारिश ने खेल खराब किया. वनडे को हमने T20 जैसा खेला. और फिर पाकिस्तान के खिलाफ़ सुपर-फ़ोर मैच में कुल 24 ओवर की बैटिंग के बाद ऐसी बारिश आई, कि मैच अगले दिन के लिए शिफ़्ट कर दिया गया.

यानी अब भारतीय टीम 10, 11, और फिर 12 सितंबर को लगातार एक्शन में रहेगी. जी हां, 10 को 24 ओवर खेले. 11 को पाकिस्तान के खिलाफ़ बचा हुआ मैच खेलेंगे. और फिर 12 को श्रीलंका के खिलाफ़ सुपर फ़ोर का अपना दूसरा मैच खेलेंगे. अब ऐसी शेड्यूलिंग में अगर भारतीय टीम, जो पहले ही चोटों से जूझ रही है, उसका कोई प्लेयर चोटिल हो गया फिर क्या होगा? कुल नौ गेंदें खेलने वाले अय्यर पीठ में ऐंठन के चलते पाकिस्तान के खिलाफ़ नहीं उतरे.

और अब लगातार तीन दिन खेलकर, किसी और प्लेयर को इंजरी हुई तो जिम्मेदार कौन होगा? हम लगातार वर्क लोड मैनेजमेंट की बात करते हैं, लेकिन इन बातों को अमल में कब लाया जाएगा? एशिया कप हम वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए खेल रहे हैं, या प्लेयर्स को इंजर्ड करने के लिए? जय शाह और तमाम ACC के मेंबर्स ने मिलकर ये कैसे शेड्यूल बनाया है?

जब बारिश की इतनी संभावना थी, तो मैच श्रीलंका में कराने की क्या मजबूरी थी? बात मजबूरी की आई तो आपको बता दें कि इस मामले पर जय शाह ने इस मामले पर बयान दिया था. एक प्रेस रिलीज़ के जरिए शाह बोले थे,

‘सारे फ़ुल मेंबर्स, मीडिया राइट होल्डर्स और स्टेडियम के अंदर के राइट होल्डर्स पूरा टूर्नामेंट पाकिस्तान में कराने को लेकर झिझक रहे थे. यह झिझक पाकिस्तान में सिक्यॉरिटी और वहां चल रही इकॉनमिक समस्याओं से जुड़ी चिंताओं से उपजी थी.’

शाह ने आगे कहा,

‘ACC प्रेसिडेंट के रूप में मैं एक ऐसा सॉल्यूशन चाहता था, जिस पर सभी लोग राजी हो सकें. इसलिए मैंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) और ACC मैनेजमेंट द्वारा मिलकर बनाए गए हाइब्रिड मॉडल को स्वीकारा. हालांकि, ये याद रखना महत्वपूर्ण है कि PCB के नेतृत्व में कई बदलाव हुए, और इसके चलते बहुत सी आगे-पीछे की बातचीत करनी पड़ी, खासतौर से टैक्स में छूट और मैचेज़ के इंश्योरेंस जैसे अहम मुद्दों पर.’

यानी जय शाह का कहना है कि इस फैसले में PCB भी शामिल थी. जबकि PCB की सुनेंगे तो लगेगा कि ACC ने उन्हें ऐसा करने पर मजबूर किया. अब सच्चाई चाहे जो हो, लेकिन इस फैसले का असर तो साफ दिख रहा है. टीम इंडिया ना सिर्फ़ परेशान हो रही है, बल्कि फ़ैन्स का भी बुरा हाल है. और अब इसके पीछे चाहे जो जिम्मेदार हो, लेकिन एक बात तो साफ है, ये कम से कम मेरी याददाश्त में तो सबसे घटिया तरीके से आयोजित हुआ एशिया कप है. बाक़ी आप बताएं.

यह भी पढ़ें: रिजर्व डे पर भी बारिश हुई, तो कैसे तय होगा सुपर 4 का समीकरण?

वीडियो: इंडिया vs पाकिस्तान मैच से पहले पाकिस्तान की ऐसे तारीफ कर गए शुभमन गिल