The Lallantop

जसप्रीत बुमराह की ये ‘दो बॉल’ कभी नहीं भूलेंगे पाकिस्तानी!

जसप्रीत बुमराह की दोनों बॉल ‘ड्रीम बॉल्स’ भी कही जा सकती हैं.

post-main-image
बुमराह ने वापसी के बाद हर मैच में लिया विकेट. (फोटो- ट्विटर)

भारत वर्सेज पाकिस्तान (India vs Pakistan) वर्ल्ड कप (World Cup 2023) मैच में भारत के स्ट्राइक बॉलर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कमाल कर दिया. मैच की दो गेंदें. 34वें ओवर की आखिरी और 36वें ओवर की दूसरी गेंद. किसी भी बॉलर के लिए दोनों ‘ड्रीम बॉल्स’ कही जा सकती हैं. बुमराह ने मोहम्मद रिजवान और शादाब ख़ान को आउट किया.

जसप्रीत बुमराह की दोनों बॉल ‘ड्रीम बॉल्स’ इसलिए कही जा रही हैं, क्योंकि एक गेंद अंदर आई. और दूसरी दाएं हाथ के बैटर के लिए बाहर निकली. 34वें ओवर की आखिरी गेंद से पहले रिजवान 68 गेंदों पर 49 रन बनाकर खेल रहे थे. आखिरी गेंद बुमराह ने ऑफ-कटर डाली. गुडलेंथ डिलेवरी, हल्की स्लोअर बॉल. पड़कर घूमी. और रिजवान के बैट और पैड के बीच से होकर सीधे विकेट पर जाकर लगी. 49 रन के स्कोर पर पाकिस्तान का विकेटकीपर-बल्लेबाज़ पवेलियन की ओर जाने लगे. बुमराह सेलिब्रेट कर रहे थे.

बुमराह यही नहीं रुके. स्पेल का अगला ओवर यानी 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक बार फिर जादू. एक और ड्रीम बॉल. बुमराह ने शादाब के बैट का आउटसाइड एज बीट किया. और गेंद ऑफ स्टंप के टॉप पर जा लगी. शादाब 2 रन बनाकर आउट हो गए.

बुमराह ने वापसी के बाद हर मैच में लिया विकेट

साल 2022 में चोट के चलते लगभग एक साल क्रिकेट से दूर रहने के बाद जसप्रीत बुमराह ने वनडे में एशिया कप के दौरान वापसी की. पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे मैच में बुमराह ने एक विकेट लिया. जिसके बाद से लेकर 14 अक्टूबर को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान मैच से पहले बुमराह ने हर मैच में कम-से-कम एक विकेट तो चटकाया ही है. ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे सीरीज में बुमराह ने 4 विकेट लिए थे. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ वर्ल्ड कप के पहले मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए.

बुमराह ने अफ़ग़ानिस्तान के साथ मैच में 4 विकेट लिए. पाकिस्तान के साथ मैच में बुमराह ने 7 ओवर में 19 रन खर्च कर 2 शानदार विकेट लिए. इस दौरान उनकी इकनॉमी मात्र 2.7 की रही.

पाकिस्तान 191 पर ऑलआउट    

पाकिस्तानी टीम 191 रन पर ऑलआउट हो गई है. भारत के लिए कुलदीप के अलावा जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, रवीन्द्र जडेजा और हार्दिक पंड्या ने दो-दो विकेट लिए. पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर ने सबसे ज्यादा 50 रन की पारी खेली. मोहम्मद रिजवान ने 49 और इमाम-उल-हक ने 36 रन जोड़े. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज़ 20 से ज्यादा रन नहीं बना सका.

(ये भी पढ़ें: हार्दिक पंड्या का ‘तिलिस्मी जादू’, पाकिस्तान के खिलाफ विकेट लेने से पहले क्या किया?)  

वीडियो: भारत बनाम पाकिस्तान मैच पर बाबर आज़म की बात सुनी?