The Lallantop

डेब्यू पर 12 रन देकर लिए थे छह विकेट, अब RCB के पर्स से ले उड़ा कई करोड़!

वेस्ट इंडीज़ के फास्ट बोलर अल्ज़ारी जोसफ (Alzarri Joseph) को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 11 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा है. IPL 2023 Auction में जोसफ के अलावा पैट कमिंस और डेरिल मिचेल जैसे खिलाड़ियों की भी तगड़ी बोली लगी.

post-main-image
अल्ज़ारी जोसफ. वेस्ट इंडीज़ के फास्ट बोलर हैं. अगले IPL में RCB से खेलते दिखेंगे. (फाइल फोटो- India Today)

IPL 2023 Auction में वेस्ट इंडीज़ के फास्ट बोलर अल्ज़ारी जोसफ (Alzarri Joseph) को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 11 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा है. महंगे बिके खिलाड़ियों में इनका भी नाम शामिल कर लीजिए. हालांकि सबसे महंगे बिके हैं ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप चैंपियन पैट कमिंस (Pat Cummins), जिन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) ने 20 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा है.

इसी के साथ वो IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. सॉरी बन गए थे, थोड़ी ही देर बाद उनके हमवतन मिचल स्टार्क ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया. 24.75 करोड़ के साथ अब वह IPL इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर हैं. उनके अलावा न्यूज़ीलैंड के डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell) को 14 करोड़ में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने खरीदा.

वापस लौटिए अल्ज़ारी जोसफ पर. पहले लिमिटेड ओवर में इंटरनेशनल करिअर की बात. जोसफ ने वेस्ट इंडीज़ के लिए 19 टी20 में 32 विकेट लिए हैं. इकॉनमी आठ से ऊपर की है. स्ट्राइक रेट 13 से ऊपर का है यानी T20 में औसतन हर 13वीं-14वीं गेंद पर एक विकेट लेते हैं. ओवरऑल 101 T20 में 121 विकेट लिए हैं. इसके अलावा 66 वनडे मैच खेले हैं और 108 विकेट लिए हैं.

IPL में अल्ज़ारी जोसफ ने 19 मैच में 20 विकेट लिए हैं. 2019 में उन्होंने IPL में डेब्यू किया था. इसके बाद 2022 का सीज़न खेले और 2023 में खेले. पहला सीज़न मुंबई इंडियंस के लिए, बाक़ी दो गुजरात टाइटन्स के लिए. IPL  में जोसफ की इकॉनमी नौ से ऊपर की और स्ट्राइक रेट 18 से ऊपर की रही है. यानी लीग में उनका कोई ख़ास रेकॉर्ड नहीं है लेकिन RCB को उम्मीद होगी कि जोसफ ने जैसी बोलिंग अपने डेब्यू IPL मैच में की थी, वैसे ही उनके लिए अगले पूरे सीज़न में करेंगे. 2019 में जोसफ ने MI के लिए खेलते हुए डेब्यू किया था और उस मैच में SRH के ख़िलाफ़ 12 रन देकर छह विकेट लिए थे. 

अल्ज़ारी जोसफ का नाम जब ऑक्शन टेबल पर आया तो RCB और LSG के बीच तगड़ी बोली चली. दोनों टीमें अंत तक जोसफ को लेने के लिए बोली लगाती रहीं, अंत में बाजी हाथ लगी RCB के. यानी अब आपको ये गेंदबाज विराट कोहली के साथ एक ही टीम में खेलता नज़र आएगा. 

वीडियो: IPL Auction 2024 से पहले जानें मालिक-कप्तान के बीच क्या बातें होती हैं?