The Lallantop

राजस्थान की लगातार चौथी हार, नंबर 2 का पेंच फंसा!

राजस्थान की टीम अपना आखिरी मैच हारने के बाद भी टॉप 2 में फिनिश कर सकती है!

post-main-image
लो स्कोरिंग मैच में राजस्थान की टीम 5 विकेट से हार गई. (फोटो- PTI)

Rajasthan Royals (RR) की टीम Punjab Kings (PBKS) के साथ लो स्कोरिंग मैच 5 विकेट से हार गई है. पिछले चार मैचों में राजस्थान की ये चौथी हार है. टीम के अब 13 मैचों में 16 पॉइंट्स हैं. IPL 2024 पॉइंट्स टेबल में टॉप 2 फिनिश करने की रेस अब दिलचस्प हो गई है. राजस्थान की हार के साथ ये पक्का हो गया कि कोलकाता (KKR) की टीम अब टेबल टॉपर रहेगी.

पंजाब के साथ मैच राजस्थान की टीम के लिए पॉइंट्स टेबल में टॉप 2 पर फिनिश करने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण था. लेकिन टीम को हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, राजस्थान प्लेऑफ्स के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है. लेकिन दूसरे स्थान पर कौन सी टीम होगी, ये अभी भी सस्पेंस है.

रन रेट हैदराबाद का बेहतर!

हैदराबाद की टीम के 12 मैच में 14 पॉइंट्स हैं. यानी अगर हैदराबाद अपने दोनों मैच जीत जाता है तो उसके 18 पॉइंट्स हो जाएंगे. राजस्थान अपना अगला मैच जीतती है तो उसके भी 18 पॉइंट्स होंगे. तब बात आएगी रन रेट पर. जिस टीम का रन रेट ज्यादा होगा वो टेबल पर सेकेंड फिनिश करेगी. फिलहाल रन रेट की रेस में हैदराबाद की टीम राजस्थान से आगे है. अगर हैदराबदा अपने दोनों मैच जीतता है तो राजस्थान को अपना बचा हुआ मैच बड़े अंतर से जीतना होगा.

अगर हैदराबाद हारी!

यहां एक और गणित है. राजस्थान की टीम अपना आखिरी मैच हारने के बाद भी टॉप 2 में फिनिश कर सकती है. ऐसा तब होगा जब हैदराबाद अपने दोनों मैच हार जाए. इसके अलावा चेन्नई की टीम आखिरी मैच में बेंगलुरु से हार जाए. ऐसा होने पर चेन्नई और हैदराबाद दोनों टीमों के 14 पॉइंट्स ही रहेंगे. 16 या 18 पॉइंट्स के साथ राजस्थान सेकेंड स्पॉट पर फिनिश कर जाएगी. यानी यहां पर मामला दूसरी टीमों की हार पर टिका होगा.

मैच में क्या हुआ?

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीता. पहले बैटिंग करने का फैसला किया. टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही. पहले ओवर की चौथी गेंद पर ओपनर यशस्वी जायसवाल आउट हो गए. इसके बाद सैमसन और टॉम कोहलर-कैडमोर ने पारी को संभाला. कैडमोर और सैमसन 18-18 रन बनाकर आउट हुए. टीम के लिए सबसे ज्यादा रन रियान पराग ने जोड़े. उन्होंने 34 गेंदों में 48 रन की पारी खेली. आर अश्विन ने 19 गेंद में 28 रन बनाए. राजस्थान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 144 रन ही बना पाई.

टारगेट का पीछा करने उतरी पंजाब की भी शुरुआत बढ़िया नहीं रही. टीम ने 8 ओवर में 48 रन पर 4 विकेट खो दिए थे. लेकिन कप्तान सैम करन ने सधी हुई पारी खेली. वो आखिरी तक डटे रहे. करन ने 41 गेंद में 63 रन बनाए. इसके अलावा जितेश शर्मा और राइली रूसो ने 22-22 रनों की पारी खेली. आखिरी ओवर्स में आशुतोष शर्मा ने 11 गेंद पर 17 रन जड़ दिए. पंजाब ने मैच पांच विकेट से अपने नाम कर लिया. मैच में 2 विकेट और 63 रन की मैच विनिंग नॉक के लिए सैम करन को प्लेयर ऑफ दी मैच चुना गया.

वीडियो: राजस्थान रॉयल्स को हराने के बाद CSK प्लेयर्स को मिले गोल्ड मेडल, वजह काफी मजेदार है