The Lallantop

न्यूज़ीलैंड ने ऐसे तोड़ डाली टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी स्ट्रीक!

भारतीय क्रिकेट टीम 12 साल बाद अपने घर में टेस्ट सीरीज़ हार गई है. रोहित शर्मा और गौतम गंभीर की अगुवाई में टीम ने ये शर्मनाक उपलब्धि हासिल की. न्यूज़ीलैंड ने बेंगलुरु के बाद पुणे टेस्ट भी अपने नाम कर लिया.

post-main-image
न्यूज़ीलैंड ने भारत में टेस्ट सीरीज़ जीत ली (AP)

भारतीय क्रिकेट टीम का घर का घमंड टूट गया है. अपने घर में लगातार 18 टेस्ट सीरीज़ जीत चुकी इंडियन क्रिकेट टीम का ये सिलसिला न्यूज़ीलैंड ने तोड़ दिया. यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे लंबी स्ट्रीक थी. पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन मैदान पर न्यूज़ीलैंड ने भारत को 113 रन से हराया. मैच में 13 विकेट लेने वाले मिचल सैंटनर को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया.

यह भारत की जमीन पर न्यूज़ीलैंड की पहली सीरीज जीत है. पहली पारी में सात विकेट लेने वाले मिचल सैंटनर दूसरी पारी में भी न्यूज़ीलैंड के हीरो रहे. उन्होंने बेहद कम अंतराल में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल को आउट किया. सैंटनर ने ही रोहित शर्मा और विराट कोहली के विकेट्स भी लिए. साथ ही उन्होंने ऋषभ पंत को रनआउट भी किया.

यह भी पढ़ें: तुम्हारे जैसा फ़ैन... जब IPL में अपने ही कप्तान को खरी-खोटी सुना गए विरेंदर सहवाग!

दूसरी पारी में सैंटनर ने सरफ़राज़ खान और रविचंद्रन अश्विन के विकेट्स भी अपने नाम किए. 42 रन बनाने वाले रविंद्र जडेजा भारतीय टीम के आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए. इससे पहले, न्यूज़ीलैंड ने दूसरे दिन के टोटल 198/5 से आगे खेलना शुरू किया. बचे हुए पांच बल्लेबाज इस टोटल में बस 57 रन ही जोड़ पाए. टिम साउदी का खाता नहीं खुला. मिचल सैंटनर ने चार और एजाज़ पटेल ने एक रन बनाए. जबकि ग्लेन फ़िलिप्स के नाम 48 रन रहे.

इसके बाद सैंटनर ने शुरू में ही रोहित शर्मा को निपटा दिया. उन्होंने सिर्फ़ आठ रन बनाए. लेकिन जायसवाल ने शुभमन गिल के साथ मिलकर, थोड़ी देर के लिए उम्मीदें जगा दीं. उन्होंने एक कमाल की काउंटर अटैकिंग पारी खेली. लेकिन यशस्वी के अलावा, बाक़ी कोई भी बल्लेबाज देर तक नहीं खेल पाया. लंच के वक्त भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बनाए थे. लेकिन लंच के बाद न्यूज़ीलैंड ने कमाल वापसी करते हुए मैच अपने नाम कर लिया.

भारतीय टीम आखिरी बार 2012/13 में अपने घर में सीरीज़ हारी थी. तब केविन पीटरसन, ग्रेम स्वान और मोंटी पनेसर ने मिलकर भारतीय टीम को मात दी थी. लेकिन इस सीरीज़ के बाद भारत ने कमाल का गेम खेला और लगातार 18 सीरीज़ अपने नाम की. इस लिस्ट में भारत का दबदबा इस बात से भी समझ सकते हैं कि इसमें दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम आती है. जिन्होंने 1994-2000 और 2004-2008 के बीच दस टेस्ट सीरीज़ जीती थी.

भारतीय टीम ने बीते बारह सालों में तमाम दिग्गज टीम्स को घर में होस्ट किया. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ़्रीका जैसी टीम्स तमाम दिग्गज प्लेयर्स के साथ भारत आईं. लेकिन उन्हें सीरीज़ में जीत नहीं मिली. टीम इंडिया ने अपने घर में हर टीम को हराया. और बहुत आसानी से हराया. लेकिन श्रीलंका के हाथों बुरी तरह हारकर आई न्यूज़ीलैंड ने गेम ही बदल दिया. और भारतीय टीम को लगातार दो टेस्ट में बुरी तरह से मात दी.

वीडियो: कीवी क्रिकेटर ने कहा कि विराट-रोहित के बस का नहीं है सचिन-द्रविड़ जैसा बन पाना!