The Lallantop

IPL खत्म, विराट से अब क्या चाहते हैं सुनील गावस्कर?

Virat Kohli. इन्हें दुनिया जहान से सलाह मिलती रहती है. लेजेंडरी सुनील गावस्कर भी विराट को सलाह देने वालों में शामिल हैं. IPL 2024 के दौरान कोहली को खूब सलाह देने वाले गावस्कर ने अब एक इच्छा जाहिर की है.

post-main-image
विराट कोहली से अब क्या चाहते हैं गावस्कर? (PTI, Getty File)

सुनील गावस्कर. बैटिंग ग्रेट. सनी सर ने टेस्ट क्रिकेट में तमाम रिकॉर्ड बनाए थे. आजकल ये एक एक्सपर्ट और कॉमेंटेटर के रूप में क्रिकेट से जुड़े हुए हैं. IPL 2024 के दौरान गावस्कर ने विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर कॉमेंट किया था. इस पर खूब बवाल मचा. हालांकि अब इस बवाल को शांत मान सकते हैं. लेकिन गावस्कर शांत होने के मूड में नहीं हैं. उन्होंने अब विराट कोहली को नया चैलेंज दे दिया है. गावस्कर का ये चैलेंज आने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी से जुड़ा है.

दरअसल विराट ने IPL 2024 के दौरान बाहर बैठे एक्सपर्ट्स पर कॉमेंट किया था. उन्होंने किसी का नाम तो नहीं लिया, लेकिन जाहिर तौर पर वह कॉमेंटेटर्स की ही बात कर रहे थे. और फिर गावस्कर ने वो वीडियो बार-बार चलाने के लिए स्टार स्पोर्ट्स पर स्टार स्पोर्ट्स को ही सुना दिया. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगर विराट को बाहर बैठे लोगों की चिंता नहीं है, तो उन्हें जवाब क्यों दे रहे. इसके बाद विराट के फ़ैन्स ने गावस्कर को खूब सुनाया. लेकिन गावस्कर अपनी बात पर डटे रहे.

यह भी पढ़ें: मैं भारत के लिए... रियान पराग को खुद पर भरोसा, सेलेक्टर्स ध्यान देंगे?

अब, IPL खत्म हो चुका है. और गावस्कर ने विराट के लिए एक नया टेस्ट रख दिया है. उन्होंने कोहली से वो करने को कहा है, जो आज तक बहुत कम लोग कर पाए हैं. गावस्कर चाहते हैं कि विराट ऑस्ट्रेलिया के पांचों टेस्ट वेन्यू पर सेंचुरी मारें. अभी तक उन्होंने पर्थ, एडिलेड, सिडनी और मेलबर्न में सेंचुरी मार रखी है. लेकिन गाबा के मैदान पर उनके नाम एक भी सेंचुरी नहीं है.

पिछले टूर पर टीम इंडिया ने गाबा में ही कमाल किया था. हालांकि, इस टेस्ट के दौरान कोहली टीम के साथ नहीं थे. गावस्कर चाहते हैं कि कोहली इस बार कसर पूरी कर दें. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एक प्रोग्राम में उन्होंने इस बारे में कहा,

'व्यक्तिगत तौर पर, मैं चाहूंगा कि विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के सारे टेस्ट वेन्यूज़ पर सेंचुरी मारने वाले सिर्फ़ तीसरे विदेशी प्लेयर बनें. मैं सोचता हूं कि उनके नाम गाबा में सेंचुरी नहीं है. अगर वह गाबा में शतक मार देते हैं, तो वह मेरे और एलिस्टर कुक के ग्रुप में आ जाएंगे.'

गावस्कर ऐसा करने वाले पहले विदेशी बैटर हैं. उन्होंने 1986 में सिडनी टेस्ट में 172 रन की पारी खेली थी. और इसी सीरीज़ के एडिलेड टेस्ट में उन्होंने 166 रन बनाए. जबकि 1981 के टूर में गावस्कर ने मेलबर्न के मैदान पर 118 रन बनाए. 1977 के टूर में उन्होंने पर्थ में 127 और गाबा में 113 रन बनाए थे.

जबकि कुक ने 2010 में एडिलेड में 148, मेलबर्न में 2017 में 244 रन की नाबाद पारी खेली थी. 2006 में उन्होंने पर्थ में 116, 2010 में गाबा में 235 नॉट आउट और 2011 में सिडनी में 189 रन की पारी खेली थी.

बात कोहली की करें तो उन्होंने एडिलेड में तीन, पर्थ में दो जबकि सिडनी और मेलबर्न में एक-एक सेंचुरी मार रखी है. उम्मीद है कि इस टूर में वह गावस्कर की इच्छा पूरी करते हुए गाबा में भी सेंचुरी मार देंगे.

वीडियो: मुझे पता है...किस बात पर विराट कोहली ने फिर से गावस्कर को सुना दिया?