The Lallantop

Asia Cup खत्म, World Cup 8 अक्टूबर से, तब तक आप ये मैच देख सकते हैं...

22 सितंबर से फिर खेल शुरू होगा. World Cup 2023 तो 5 अक्टूबर से आ ही रहा है...

post-main-image
फ़ाइनल फ़ाइनल जैसा लगा नहीं. (फोटो - क्रिकइंफो)

भारत ने एशिया कप ( Asia cup 2023) जीत लिया है. श्रीलंका की टीम मात्र 50 रन बनाकर निपट गई. जवाब में भारत ने ये स्कोर 37 गेंदों में ही बना डाला. इस तरह ना सिर्फ़ ये मुक़ाबला एक-तरफ़ा अंदाज में जीता, भतेरे रिकॉर्ड भी बना डाले.

भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशंसकों के लिए ये जीत आस्तीन में रहेगी. हालांकि, इतना एक-तरफ़ा (पढ़ें, हल्का) मैच देखकर देखने वाले भी बहुत उत्साहित नहीं थे. तो अब उन्हें रोमांच और उत्साह के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा. वर्ल्ड कप (World Cup 2023) का इंतज़ार. कुल 10 टीमों का ये "वैश्विक मुक़ाबला" शुरू होना है, 5 अक्टूबर 2023 से. भारत का पहला मैच पड़ेगा ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़; 8 अक्टूबर को.

तब तक क्रिकेट-प्रेमी क्या देखें?

दिन गिनने वालों को बहुत दिन नहीं गिनने हैं. 22 सितंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की सीरीज़ शुरू हो रही है.

- पहला मैच: शुक्रवार - 22 सितंबर - दोपहर, 1:30 बजे.
- दूसरा मैच: रविवार - 24 सितंबर - दोपहर, 1:30 बजे.
- तीसरा मैच: बुधवार - 27 सितंबर - दोपहर, 1:30 बजे.

चूंकि वर्ल्ड कप में हमारा पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से ही है, इसीलिए ये बाइलैट्रल सीरीज़ दोनों टीम्स के लिए एक-दूसरे की रणनीति और खेल समझने का अच्छा मौक़ा बन सकती है.

ये भी पढ़ें - वर्ल्ड कप शेड्यूल बार-बार बदला क्यों जा रहा था?

27 सितंबर को आप ऑस्ट्रेलिया से फारिक होंगे, 30 को इंग्लैंड गले पड़ जाएगा. दरअसल, 29 सितंबर (शुक्रवार) से वर्ल्ड कप के वॉर्म-अप मैचेज़ शुरू हो जाएंगे. टीम्स के साथ दर्शक भी वॉर्म-अप कर लें.

- भारत बनाम इंग्लैंड - शनिवार - 30 सितंबर - दोपहर, 2 बजे.
- भारत बनाम नीदरलैंड - शनिवार - 3 अक्टूबर - दोपहर, 2 बजे.

एक और टूर्नामेंट आ रहा है

एशिया कप हो गया. वर्ल्ड कप आ रहा है. बीच में आलू की टिक्की और टमाटर के जैसे पड़ गया है, एशियन गेम्स (Asian Games). पांच साल बाद एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया है.

ओलंपिक्स की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक़, चीन में आयोजित हुए 2010 के और दक्षिण कोरिया में खेले गए 2014 के एशियाई खेलों में क्रिकेट को भी रखा गया था. लेकिन जब 2018 में इंडोनेशिया में टूर्नामेंट हुआ, तब क्रिकेट को हटा दिया गया. अब पांच साल बाद क्रिकेट वापस आया है.

भारत के मैच कब-कब पड़ रहे हैं? पुरुषों का टूर्नामेंट 27 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलेगा. महिलाओं का, 19 से 25 सितंबर.

चार ग्रुपों के बीच मैच होने हैं. जिसमें अफ़ग़ानिस्तान, मलेशिया, जापान की जैसी टीमें हैं. भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश को रैंकिंग के चलते सीधे क्वॉटर-फ़ाइनल्स में एंट्री मिल गई है. वहीं, बाक़ी टीमें ग्रुप स्टेज से लड़ते-भिड़ते आएंगी और जब इनमें से चार बचेंगे, तब क्वॉर्टर-फ़ाइनल खेला जाएगा.

भारत की पुरुष टीम का पहला मैच है, 3 अक्टूबर को. महिलाओं का 21 सितंबर. फिर आगे जैसे-जैसे जीत-हार होगी, मैच खेले जाएंगे.

चूंकि टीम्स का पूरा फ़ोकस वर्ल्ड कप पर है, सो एशियाई खेलों में वो खिलाड़ी नहीं दिखेंगे जो वर्ल्ड कप के लिए चुने गए हैं.