The Lallantop

INDvAUS : कुलदीप यादव की इन छह गेंदों ने पलट दिया मैच

100 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज इंडियन बॉलर भी बने कुलदीप.

post-main-image
इंडिया ने दूसरा वनडे 36 रनों से जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है.(फोटो: ANI)
शुक्रवार, 17 जनवरी 2020. राजकोट में हुआ दूसरा वनडे गेंद और बल्ले के बीच हुई कांटे की टक्कर के लिए याद रखा जाएगा. अच्छी बल्लेबाजी, कसी हुई गेंदबाजी और चुस्त फ़ील्डिंग. क्रिकेट के दीवानों के लिए एक परफ़ेक्ट मुकाबला. पूरे समय मैच का पासा पलटता रहा. इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 340 रन बनाए. धवन नर्वस नाइंटीज में आउट हुए. 96 रन बनाकर. केएल राहुल ने 80 जबकि कप्तान कोहली ने 78 रनों की पारी खेली.
इसके बाद बारी आई इंडियन बोलर्स की, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 304 के स्कोर पर ही समेट दिया. भारत ने 36 रनों से मैच जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. 341 के लक्ष्य का पीछा कर रही ऑस्ट्रेलिया लंबे वक्त तक मैच में बनी हुई थी. लेकिन तभी कुलदीप यादव के एक ओवर ने मैच पलट दिया.
341 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी डेविड वॉर्नर और आरोन फ़िंच की ओपनिंग जोड़ी. इसी जोड़ी ने पहले वनडे में नाबाद 255 रनों का लक्ष्य भेद दिया था. इस मैच में वॉर्नर 15 रन बनाकर आउट हुए. फ़िंच 48 गेंद खेलकर 33 रन बना पाए. दोनों के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशाने की पार्टनरशिप ने ऑस्ट्रेलिया की पारी संभाल ली. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन जोड़े. इस पार्टनरशिप के दौरान लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया 341 का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लेगी. 178 के स्कोर पर लाबुशाने आउट हुए तो स्मिथ और कैरी ने पारी आगे बढ़ाई.
स्टीव स्मिथ के विकेट ने पूरे मैच का चेहरा बदल कर रख दिया.(फोटो: ANI)
स्टीव स्मिथ के विकेट ने पूरे मैच का चेहरा बदल कर रख दिया.

और फिर आया मैच बदलने वाला ओवर

ऑस्ट्रेलिया ने 37वें ओवर में तीन विकेट खोकर 219 रन बना लिए थे. 38वां ओवर फेंकने का जिम्मा मिला चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को. पहली गेंद को ऑन साइड में धकेल कर स्मिथ ने एक रन चुरा लिया. दूसरी गेंद को एलेक्स कैरी ने हवा में उठाया. वो प्लेसमेंट तलाश रहे थे, लेकिन गेंद को कोहली के हाथों तक ही पहुंचा पाए. ऑस्ट्रेलिया ने 220 के स्कोर पर चौथा विकेट खो दिया.
तीसरी गेंद पर टर्नर ने एक रन लिया. चौथी गेंद पर कोई रन नहीं बना. पांचवी गेंद को स्मिथ कट करने गए. गेंद ने बल्ले का अंदरूनी किनारा छुआ और विकेट से टकरा गई. स्मिथ उस वक्त 98 के स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे. इस विकेट ने ऑस्ट्रेलिया को पिछले पांव पर धकेल दिया था. ओवर की आखिरी गेंद गुगली थी. एस्टन एगर बस डिफ़ेंड ही कर पाए. 38वें ओवर में सिर्फ 2 रन बने और दो विकेट गिरे. दो खासमखास विकेट जिसने मैच का पूरा नक्शा बदल कर रख दिया था. कुलदीप का रिकॉर्ड
कुलदीप यादव ने कैरी का विकेट लेते ही वनडे कैरियर में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए. कुलदीप ने इस पड़ाव तक पहुंचने के लिए 56 पारियों में बोलिंग की. वह सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले इंडियन गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. मोहम्मद शामी ने 55 पारियों में 100 विकेट का आंकड़ा छुआ था. इंटरनेशनल लेवल पर ये रिकॉर्ड अफ़ग़ानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान के नाम है. उन्होंने 44 मैचों में 100 विकेट हासिल कर लिए थे.


वीडियो : वेस्ट इंडीज के खिलाफ कुलदीप ने सिर्फ हैट्रिक नहीं ली बल्कि बड़ा रिकॉर्ड बना दिया