The Lallantop

टेस्ट सीरीज़ हार, गुस्साए गौतम गंभीर ने प्लेयर्स पर लिया कड़ा एक्शन!

न्यूज़ीलैंड के हाथों क्लीनस्वीप के खतरे को ध्यान में रखते हुए इंडियन मैनेजमेंट ने प्लेयर्स के लिए कड़े फैसले ले लिए हैं. मैनेजमेंट ने साफ कर दिया है कि अब ऑप्शनल ट्रेनिंग ऑप्शनल नहीं है. सभी प्लेयर्स को तीसरे टेस्ट से पहले दो दिन की ट्रेनिंग करनी ही होगी.

post-main-image
प्रैक्टिस करती टीम इंडिया (फोटो - PTI)

India vs New Zealand, तीन मैच की टेस्ट सीरीज़ टीम इंडिया हार गई है. अपनी टीम बेंगलुरु टेस्ट आठ विकेट और पुणे टेस्ट 100 से ज्यादा रन के अंतर से हारी. इस हार के बाद हेड कोच गौतम गंभीर ने मैनेजमेंट के साथ मिलकर टीम के लिए कुछ कड़े फैसले ले लिए हैं. मैनेजमेंट ने सभी प्लेयर्स को बता दिया है कि मुंबई टेस्ट से पहले ऑप्शनल ट्रेनिंग नहीं होगी. बल्कि सभी को दो दिन के ट्रेनिंग सेशन का हिस्सा बनना ही पड़ेगा.

इस बात की जानकारी देते हुए इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा,

'टीम मैनेजमेंट ने प्लेयर्स को 30 और 31 अक्टूबर को प्रैक्टिस के लिए उपलब्ध रहने के लिए कहा है. यह अनिवार्य है और कोई भी इसे छोड़ नहीं सकता है.'

मैनेजमेंट के इस फैसले से पहले, मैच डे से पहले वाला ट्रेनिंग सेशन ऑप्शनल ही हुआ करता था. इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच तीसरा टेस्ट 1 नवंबर से होना है. ऐसे में पहले ये होता था कि प्लेयर्स चाहें तो खुद को फ्रेश रखने के लिए 31 अक्टूबर वाला ट्रेनिंग सेशन मिस कर सकते थे. तेज गेंदबाज और टीम के बड़े प्लेयर्स अक्सर ऑप्शनल प्रैक्टिस मिस ही किया करते थे. या फिर ज्यादा से ज्यादा हल्की फुल्की ट्रेनिंग किया करते थे.

ये भी पढ़ें - कहानी हैमिल्टन से चले फ़्लैटलाइन की, जिसने पुणे में टीम रोहित को पस्त कर दिया!

प्लेयर्स का वर्कलोड मैनेज करने के लिए भी ये ट्रेनिंग ऑप्शनल हुआ करती थी. लेकिन इंडिया वर्सेज़ न्यूज़ीलैंड सीरीज़ की सिचुएशन देखते हुए मैनेजमेंट ज़रा भी ढिलाई बरतने के मूड में नहीं हैं. क्योंकि अगर टीम इंडिया ने ये मैच गंवाया तो इनको World Test Championship Final में पहुंचने के लिए दूसरी टीम्स के भरोसे बैठना पड़ेगा. और साथ ही में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ इनका क्लीनस्वीप भी हो जाएगा.

अब आपको ये भी बताते चलते हैं कि भारत को WTC Final खेलने के लिए क्या करना होगा. भारत को अभी छह टेस्ट खेलने हैं. एक न्यूज़ीलैंड के खिलाफ बचा हुआ मुंबई टेस्ट और फिर ऑस्ट्रेलिया के साथ पांच मैच की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी. सबसे पहले तो इंडिया को मुंबई टेस्ट में न्यूज़ीलैंड को हराना होगा. और फिर ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैच में हराना होगा एक ड्रॉ करना होगा.

ऐसा करने से टीम इंडिया का PCT 70 पार हो जाएगा. और इससे उनको दूसरी टीम के भरोसे नहीं बैठना होगा. अब आप कहेंगे कि थोड़ी सी प्रैक्टिकल बात करो, बड़ी-बड़ी हांकने से मैच थोड़ी जीते जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में 4-0 या 5-0 से हराना पॉसिबल ही नहीं है. ऐसे में टीम इंडिया कैसे फाइनल पहुंचेगी? तो ऐसी स्थिति में, टीम को फाइनल का दावेदार बने रहने के लिए कम से कम दो मैच तो जीतने ही होंगे. और इसके साथ अगर वो चार मैच ड्रॉ करा पाते हैं. तो उनका PCT 60 के ऊपर हो जाएगा.

ऐसे भी टीम इंडिया फाइनल खेल सकती है. लेकिन इस केस में उनको दूसरी टीम्स के रिज़ल्ट के भरोसे भी बैठना होगा. अभी की पॉइंट्स टेबल की बात करें तो इंडिया 62.82 PCT के साथ टॉप पर है. दूसरे नंबर पर 62.50 PCT के साथ ऑस्ट्रेलिया है. 55.56 PCT के साथ अगला नंबर श्रीलंका का है. और फिर 50 PCT के साथ न्यूज़ीलैंड है. इनके साथ साउथ अफ्रीका भी फाइनल खेलने की रेस में लगा हुआ है.

वीडियो: रोहित-गंभीर के राज में न्यूज़ीलैंड ने ऐसे तोड़ी टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी स्ट्रीक!