The Lallantop

भारत-बांग्लादेश T20I में टॉस से पहले ही लखनऊ और हैदराबाद का बड़ा नुकसान!

मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी ने इंटरनेशनल T20 में डेब्यू कर लिया है. यानी अब उन्हें अनकैप्ड इंडियन के रूप में साइन नहीं किया जा सकता. और इस ख़बर से उनकी IPL फ़्रैंचाइज़ की चिंता बढ़ गई होगी.

post-main-image
मयंक और नितीश अब नहीं रहे अनकैप्ड इंडियंस (X/BCCI)

भारत-बांग्लादेश के बीच T20I सीरीज़  शुरू हो चुकी है. सीरीज़ का पहला मैच ग्वालियर में खेला गया. और इस मैच में टॉस से पहले ही सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जाएंट्स का बड़ा नुकसान हो गया. दरअसल टॉस से पहले ही मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी को भारतीय कैप मिल गई थी. और इस बात से इन टीम्स को होने वाले नुकसान से तो आप परिचित हो ही गए होंगे.

22 साल के मयंक को पूर्व स्पिनर मुरली कार्तिक ने, तो नितीश को पूर्व विकेट-कीपर पार्थिव पटेल ने भारतीय कैप सौंपी. टॉस से पहले ही ये दोनों अपने रन-अप मार्क करते दिखे थे. बोलिंग कोच मोर्ने मोर्कल को इसमें मयंक की मदद करते भी देखा गया था.

यह भी पढ़ें: हे भगवान! रोहित के RCB से जुड़ने की ख़बरों पर चौंके डी विलियर्स ने कहा…

मयंक IPL2024 के दौरान चर्चा में आए थे. सिर्फ़ चार मैच खेलने वाले मयंक ने कुछ ओवर्स में ही लोगों को फ़ैन बना लिया. अपनी रॉ पेस के चलते मयंक लोगों की नज़र में आ गए थे. उन्होंने चार मैच में सात विकेट लिए. इसमें जॉनी बेयरस्टो और ग्लेन मैक्सवेल जैसे दिग्गजों के विकेट्स भी शामिल रहे.

पूर्व ऑस्ट्रेलियन पेसर ब्रेट ली ने मयंक के बारे में कहा था,

'भारत को अपना सबसे तेज बोलर मिल गया है... बहुत शानदार.'

बाद में मयंक चोटिल हुए और बहुत लंबे वक्त तक क्रिकेट से दूर रहे. इस चोट के दौरान उनकी टीम लखनऊ सुपर जाएंट्स को सुनना भी पड़ा. लीग ने मयंक की चोट के बुरे मैनेजमेंट के लिए लखनऊ को खूब सुनाया था. ली को लगता था कि अगर मयंक चोटिल ना होते, तो भारत के लिए T20 वर्ल्ड कप में खेल रहे होते.

हालांकि, अब मयंक वापस आ चुके हैं और आते ही उन्हें इंडियन टीम में शामिल कर लिया गया. इनके साथ 21 साल के नितीश रेड्डी को भी मौका मिला है. वह IPL2024 के इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द सीजन रहे थे. सीम-बोलिंग ऑलराउंडर नितीश ने सनराइजर्स के फ़ाइनल तक के सफर में बड़ा रोल प्ले किया था.

13 मैचेज़ में 303 रन बनाने के साथ इन्होंने तीन विकेट भी निकाले थे. अब ये दोनों ही टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं. और इस बात से उनकी फ़्रैंचाइज़ को बड़ा नुकसान होने वाला है. दरअसल BCCI ने हाल ही में IPL2025 से पहले के रिटेंशन नियम घोषित किए थे. इसमें हर फ़्रैंचाइज़ को अधिकतम छह प्लेयर्स रिटेन (राइट टू मैच मिलाकर) करने हैं.

इन प्लेयर्स में कितने विदेशी हों और कितने भारतीय, इस पर कोई रोक-टोक नहीं है. हालांकि, इन छह में एक अनकैप्ड प्लेयर जरूर होना चाहिए था. और इस अनकैप्ड प्लेयर के रूप में इन दोनों फ़्रैंचाइज़्स की नज़रें इन्हीं दो प्लेयर्स पर थीं. अनकैप्ड प्लेयर्स के लिए फ़्रैंचाइज़ को चार करोड़ चुकाने थे. और अब कैप्ड होने के बाद, ये दोनों ही प्लेयर्स इस रकम में नहीं साइन किए जा सकते.

वीडियो: रॉल्स रॉयस... मयंक यादव की इतनी तारीफ़ पहले किसी ने नही की होगी!