The Lallantop

दो छक्कों से शुरुआत, आउट होकर बचे और फिर... हिटमैन ने कानपुर में क्या कर डाला!

रोहित शर्मा ने कानपुर में गदर काट दिया. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ़ पारी की शुरुआत की दो छक्कों के साथ की. और इसके साथ ही एक स्पेशल लिस्ट में एंट्री भी कर ली.

post-main-image
रोहित शर्मा ने दी धमाकेदार शुरुआत (AP)

भारत-बांग्लादेश दूसरा टेस्ट. कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम. बांग्लादेश की पहली पारी 233 रन पर खत्म हुई. फिर आई भारत की बैटिंग. टेस्ट में बहुत कम वक्त बचा है, ऐसे में लोगों को भारत से तेज बैटिंग की उम्मीद थी. लेकिन रोहित शर्मा ने यशस्वी के साथ मिलकर जैसी शुरुआत दी, वो उम्मीद से परे ही थी.

पहला ओवर लेकर आए हसन महमूद ने शुरुआत टेस्ट वाले अंदाज में की. पहली दो गेंदें डॉट भी गईं. लेकिन अगली तीनों गेंदों पर यशस्वी ने तीन चौके जड़ दिए. पारी की पांच गेंदों के बाद ही हालात ये थे कि अंपायर्स ने गेंद की हालत चेक करनी शुरू कर दी. इस ओवर में 12 रन आए.

लेकिन असली तूफ़ान तो अगले ओवर में आना था. खालिद अहमद के हाथ में गेंद. पहली गेंद 132 की स्पीड वाली लेंथ बॉल. रोहित शर्मा आगे निकले और इसे लॉन्ग ऑन बाउंड्री के बहुत बाहर तक तैरा दिया. गेंद सीधे जाकर शामियाने पर गिरी और कुछ वक्त तक वहीं पड़ी रही. अगली गेंद, बैक ऑफ़ द लेंथ ऑफ़ स्टंप के बाहर. रोहित ने इसे पुल करते हुए डीप स्क्वायर लेग बाउंड्री के बाहर छह रन के लिए भेज दिया.

और इसके साथ ही स्टैटमैन संपत ने क्रिकइंफ़ो पर बताया कि रोहित अब एक कमाल की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. वह मेंस टेस्ट इनिंग्स की अपनी पहली दो गेंदों पर छक्के मारने वाले तीसरे भारतीय बन गए. उनसे पहले सचिन तेंडुलकर ने साल 2013 में नेथन लॉयन और उमेश यादव ने 2019 में जॉर्ज लिंडे को लगातार दो छक्के मारकर खाता खोला था.

यह भी पढ़ें: कानपुर का खेल खत्म, अब ग्रीन पार्क को नहीं मिलेंगे इंटरनेशनल मैच?

मैच पर लौटें तो इस ओवर में 17 रन बने. दो ओवर्स के बाद भारत का टोटल 29 रन था. तीसरा ओवर लेकर लौटे हसन महमूद की पहली गेंद. रोहित मारना चाहते थे, चूक गए. गेंद विकेट के पीछे कलेक्ट की गई और इस बीच हल्की सी आवाज़ आई. लेकिन बोलर और कीपर को इसमें कोई इंट्रेस्ट नहीं था.

कवर्स की ओर से चलकर आए मेहदी हसन ने बोला भी. लेकिन किसी ने उनकी नहीं सुनी. बाद में रीप्लेज़ में पता चला कि गेंद ने विकेट-कीपर के हाथ में जाने से पहले बल्ले का निचला किनारा लिया था. लेकिन इसका कोई फायदा नहीं, क्योंकि किसी ने अपील ही नहीं की.

और रोहित ने अगली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया. इस ओवर में जायसवाल ने भी एक छक्का मारा. और ओवर का अंत लगातार दो चौकों के साथ किया. तीन ओवर्स खत्म हुए तो भारत ने 51 रन बना लिए थे. टीम बड़े स्कोर की ओर जा रही थी, लेकिन चौथे ओवर में काफी कुछ घटा और अंत में भारत की स्पीड पर ब्रेक भी लग गया.

मेहदी हसन मिराज़ के इस ओवर की पहली गेंद पर रोहित ने चौका मारा. अगली दो गेंदें डॉट रहीं. चौथी गेंद पर मेहदी को लगा कि उन्होंने रोहित को LBW कर दिया. अंपायर भी उनसे राज़ी थे. लेकिन रोहित ने तुरंत ही DRS ले लिया. और इसमें पता चला कि गेंद का इम्पैक्ट ही आउटसाइड लेग था. रोहित बच गए.

लेकिन बस एक गेंद के लिए. अगली ही गेंद पर मेहदी ने रोहित को बोल्ड मार दिया. मेहदी ने ये गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर पटकी. रोहित फ़्रंट फ़ुट पर आए, लेकिन गेंद की पिच तक नहीं पहुंच पाए. और गेंद तेजी से गिरकर उनके स्टंप बिखेर गई. रोहित 11 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हुए.

वीडियो: बांग्लादेशी फैन का झूठ पकड़ा गया, भारत आने पर लग सकता है पांच साल का बैन