The Lallantop

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया का नाम मिटा, कानपुर में इंडिया ने ऐसे बरसाए रिकॉर्ड्स!

कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया ने कमाल की बैटिंग कर डाली. उन्होंने बांग्लादेश को 233 रन पर समेटने के बाद, T20 के अंदाज में टेस्ट खेला. और इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया को पछाड़, कई बड़े रिकॉर्ड बना डाले.

post-main-image
रोहित के बाद यशस्वी और गिल ने रनरेट गिरने ना दिया (AP)

रोहित शर्मा की टीम ने कानपुर टेस्ट में बांग्लादेशी बोलर्स को धुन डाला. इन्होंने पहले ओवर से ही टेस्ट में T20 खेलना शुरू किया. और इस दौरान बहुत सारे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. इससे पहले, बांग्लादेश की पहली पारी 233 रन पर खत्म हुई.

इसके बाद रोहित शर्मा के साथ भारत के लिए ओपन करने आए यशस्वी जायसवाल. इन दोनों ने पहले ओवर से ही कुटाई शुरू कर दी. तीन ओवर्स खत्म हुए तो टीम इंडिया का टोटल 51 रन पहुंच गया था. और इसके साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

यह भी पढ़ें: दो छक्कों से शुरुआत, आउट होकर बचे और फिर... हिटमैन ने कानपुर में क्या कर डाला!

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने इतनी जल्दी पचास रन पूरे किए थे. पिछला रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था. इन्होंने पचास रन बनाने के लिए 26 गेंदें ली थीं. इंग्लैंड ने ये रिकॉर्ड इसी साल ट्रेंट ब्रिज़ में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ बनाया था. लेकिन भारतीय टीम ने इस रिकॉर्ड को बड़े अंतर से तोड़ डाला. इन्होंने 18 गेंदों में ही पचास बना डाले.

भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड 5.2 ओवर्स का था. इन्होंने चेन्नई में साल 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ़ 32 गेंदों में पचासा जड़ा था. कानपुर में भारत की कुटाई यहीं नहीं रुकी. इन लोगों ने सिर्फ़ 61 गेंदों में सौ रन बना डाले. भारतीय टीम ने इस मामले में अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. भारत ने साल 2023 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ 12.2 ओवर्स में ही सौ रन बना डाले थे.

टीम इंडिया का कहर यहां भी नहीं रुका. उनकी कुटाई जारी रही. भारत ने 18.3 ओवर्स में 150 का आंकड़ा छू लिया. और इसके साथ ही इन्होंने अपना ही रिकॉर्ड बेहतर कर लिया. भारत ने 2023 में पोर्ट ऑफ़ स्पेन में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ 21.1 ओवर्स में 150 रन बनाए थे.

टीम इंडिया की आतिशी बैटिंग अभी भी जारी रही. इन्होंने 24.2 ओवर्स में 200 रन पूरे कर डाले. ये वाला पिछला रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था. इन लोगों ने 2017 के सिडनी टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ़ 28.1 ओवर्स में 200 पूरे किए थे.

इंडिया ने जल्दी ही सबसे तेज 250 का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. इंडिया ने 30.1 ओवर्स में 250 रन पूरे किए. मेंस टेस्ट में ये नया रिकॉर्ड था. पिछला रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था. इन्होंने रावलपिंडी के हाईवे पर पाकिस्तान के खिलाफ़ 2022 में 34 ओवर्स में 250 रन बनाए थे. टीम इंडिया की ये कुटाई पारी के अंत तक जारी रही. इन लोगों ने 34.4 ओवर्स में 285-9 के टोटल पर पारी घोषित की.

पहली पारी के आधार पर भारत ने 45 रन की लीड ली. और बांग्लादेश को चौथे ही दिन, दोबारा बैटिंग के लिए बुला लिया. भारत के लिए यशस्वी जायसवाल ने 51 गेंदों पर 72, विराट कोहली ने 35 गेंदों पर 47, केएल राहुल ने 43 गेंदों पर 68 रन जोड़े.

वीडियो: कानपुर टेस्ट के तीसरे दिन का खेल धुला, फ़ैन्स BCCI पर गुस्सा