The Lallantop

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, रोहित क्या बोले?

1983 और 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में भारत टॉस नहीं जीती थी लेकिन मेडल जीतकर लौटी थी.

post-main-image
टॉस के दौरान रोहित शर्मा और पैट कमिंस. (फोटो- AP)

वर्ल्ड कप फाइनल (World Cup 2023 Final) मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया है. यानी भारतीय टीम पहले बैटिंग करेगी. टॉस जीतने पर पैट कमिंस ने कहा कि पिच देखने में सूखी लग रही है और दूसरी इनिंग में बैटिंग के लिए आसान होगी. उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट की शुरुआत उनके लिए खराब रही लेकिन उसके बाद से उन्होंने सब सही किया और अब ये फाइनल मैच खेलना उनके लिए परफेक्ट सेट अप है.

पैट कमिंस ने कहा,

हम पहले बॉलिंग करेंगे. देखकर ड्राय विकेट लग रहा है. ओस भी एक फैक्टर है. दूसरी इनिंग्स में इस पिच पर बल्लेबाजी करना बेहतर हो जाता है. टूर्नामेंट की शुरुआत में मुश्किलें आईं लेकिन अब सब अच्छी तरह से व्यवस्थित है. हमने इन लोगों के साथ बहुत बार खेला है. सेमीफाइनल वाली ही टीम है. 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बैटिंग मिलने पर कहा,

मैं पहले बल्लेबाजी ही करता. अच्छी पिच लग रही है. ये शानदार होने वाला है. जब भी हम यहां खेलते हैं भीड़ बड़ी संख्या में आती है. ये क्रिकेटिंग इवेंट का सबसे बड़ा मौका है. हमें अच्छे से शांत रहकर खेलना है. फाइनल में टीम की कप्तानी करना मेरे लिए सपना सच होने जैसा है. मुझे पता है कि हमारे सामने क्या है. हमें अच्छा खेलने की जरूरत है. हमने पिछले 10 मैचों में लगातार मैदान पर सही फैसला लिया है.

पिछले 12 ODI वर्ल्ड कप फाइनल मैचों की बात करें तो चार बार ऐसा हुआ है कि टॉस जीतने वाली टीम मैच जीती हो. आठ बार टॉस हारने वाली टीम ने ही जीत का खिताब अपने नाम किया है. 1983 और 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में भारत टॉस नहीं जीती थी लेकिन ट्रॉफी जीतकर लौटी थी. 2003 वाले वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया टॉस हारकर भारत से जीती थी.  

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को एक बार जीत मिली है. वहीं चेज करते हुए टीम इंडिया ने तीन बार जीत हासिल की है. 

वीडियो: इंडिया बनाम आस्ट्रेलिया प्रीव्यू, विश्व कप फाइनल लाइट शो देखकर मौज आ जाएगी