The Lallantop

ICC रैंकिंग के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया नंबर 1 थी, अब 'खेल हो गया'

टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के बीच टक्कर!

post-main-image
भारतीय क्रिकेट टीम (PTI)

भारतीय क्रिकेट टीम ICC रैंकिंग के तीनों फॉर्मेट में कुछ देर नंबर-1 रहने के बाद फिर से नीचे आ गई है. बुधवार, 15 फरवरी को ICC द्वारा जारी की गई रैंकिंग में इंडियन टीम टेस्ट फॉर्मेट में दोपहर 1:30 बजे तक नंबर-1 थी. लेकिन शाम आते-आते भारतीय टीम ने नंबर-1 का स्पॉट गंवा दिया. ऑस्ट्रेलियन टीम अब फिर से टेस्ट फॉर्मेट में नंबर-1 हो गई है. लिमिटेड ओवर क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट में भारत पहले से ही नंबर-1 टीम थी.

ICC की वेबसाइट के मुताबिक 15 फरवरी को दोपहर में भारत के टेस्ट में 115 पाॅइंट्स थे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया 111 पाॅइंट्स के साथ दूसरे नंबर थी. लेकिन शाम होते-होते ऑस्ट्रेलिया फिर से नंबर-1 बन गई. ऑस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर आ गया है. वहीं भारत 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है. ऐसा बताया जा रहा है कि ICC की वेबसाइट में कुछ टेक्निकल दिक्कतों की वजह से ऐसा हुआ था.

अब भारतीय टीम तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनने के लिए कुछ दिन का इंतजार करना होगा. इससे पहले साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने टेस्ट में टॉप पोजिशन हासिल की थी. फिर विराट कोहली की अगुवाई में साल 2016 में टीम इंडिया टॉप पर पहुंची थी और चार साल तक नंबर-1 रही.

# नागपुर टेस्ट में बड़ी जीत हुई थी

नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में भारत ने एक पारी और 132 रन से जीत हासिल की थी. जिसमें ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और कप्तान रोहित शर्मा ने कमाल का खेल दिखाया था. ऐसे में इन खिलाड़ियों को भी रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है. अश्विन ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-2 गेंदबाज़ बन गए हैं. इससे पहले वो चौथे स्थान पर थे.

टेस्ट ऑलराउंडर की रैंकिंग में जडेजा ने अपना नंबर-1 स्थान बरकरार रखा है. जडेजा के कुल 424 रेटिंग अंक हो गए हैं. वहीं इस लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर हैं. जबकि नागपुर टेस्ट में शतक जड़ने वाले कप्तान रोहित शर्मा को भी फायदा हुआ है. वो अब बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-8 पर आ गए हैं.

# रैंकिंग में छाए प्लेयर्स

रैंकिंग की बात करें तो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में इंडियन प्लेयर्स का जलवा है. सूर्यकुमार यादव T20I बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर हैं. वहीं बोलर्स की वनडे रैंकिंग में मोहम्मद सिराज टॉप पर हैं. इनके अलावा हार्दिक पंड्या आलराउंडर्स की T20I रैंकिंग में नंबर-2 पर मौजूद हैं.

वीडियो: सूर्यकुमार यादव ने ICC T20 रैंकिंग में इतने सारे पॉइंट्स हासिल कर लिए हैं!