The Lallantop

क्रिकेट खत्म नहीं... भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफ़ी कराने की वक़ालत में क्या बोला पाकिस्तानी क्रिकेटर?

पाकिस्तान के पास चैंपियंस ट्रॉफ़ी 2025 आयोजित करने के अधिकार हैं. लेकिन भारत वाले वहां जाना नहीं चाहते. और अब इस मामले में पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन अली ने एक बड़ा कॉमेंट किया है.

post-main-image
हसन अली को भारत के ना आने से फ़र्क नहीं पड़ता (AP)

भारत वाले चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएंगे. ऐसी रिपोर्ट्स लगातार आ रही हैं. और अब ऐसी रिपोर्ट्स पर वहां के क्रिकेटर हसन अली ने रिएक्ट किया है. हसन का कहना है कि अगर ICC का टूर्नामेंट पाकिस्तान को मिला है, तो यहां होना चाहिए. भारत आए या ना आए.

समा टीवी से बात करते हुए हसन ने कहा,

'अगर हम खेलने के लिए भारत जा रहे हैं, तो उन्हें भी यहां आना चाहिए. कई लोग बहुत दफ़ा बोल चुके हैं कि खेलों को राजनीति से दूर रखना चाहिए. लेकिन अगर आप दूसरे एंगल से देखें तो कई भारतीय प्लेयर्स इंटरव्यू में बोल चुके हैं कि वो पाकिस्तान में खेलना चाहते हैं. इसलिए, ऐसा नहीं है कि टीम आना नहीं चाहती, वो निश्चित तौर पर आना चाहते हैं. लेकिन जाहिर तौर पर उन्हें अपनी पॉलिसीज़, देश और बोर्ड का ध्यान रखना है.'

हसन ने आगे कहा,

'हमारे PCB के चेयरमैन पहले बोल चुके हैं कि अगर चैंपियंस ट्रॉफ़ी पाकिस्तान में होनी है, तो पाकिस्तान में ही होगी. अगर भारत नहीं आना चाहता, हम उनके बिना खेल लेंगे. क्रिकेट पाकिस्तान में होने चाहिए और अगर भारत नहीं खेलना चाहता, तो इसका मतलब ये नहीं है कि क्रिकेट खत्म हो गया. भारत के अलावा बहुत सारी टीम्स हैं.'

बता दें कि हसन का एक इंडिया कनेक्शन भी है. हसन अली की पत्नी सामिया आरज़ू हरियाणा के नूह से हैं. एयरोनॉटिकल इंजीनियर सामिया एमिरेट्स एयरलाइंस के लिए काम करती थीं. इससे पहले वह जेट एय़रवेज़ में एयर होस्टेस भी रह चुकी हैं. दुबई में रहने वाली सामिया का बाक़ी परिवार गुरुग्राम में रहता है.

यह भी पढ़ें: गंभीर नहीं, आगरकर ने काटा हार्दिक का पत्ता... नई डीटेल्स में क्या पता चला?

पाकिस्तान ICC Champions Trophy 2025 का मेजबान है. आठ टीम का ये टूर्नामेंट 19 फरवरी 2025 से होना है. टूर्नामेंट की शुरुआत कराची में होगी. जबकि लाहौर के गद्दाफ़ी स्टेडियम में इसका फ़ाइनल खेला जाना है. पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट का शेड्यूल ICC को पहले ही सौंप दिया है.

रिपोर्ट्स का दावा है कि भारतीय टीम इस बार भी पाकिस्तान नहीं जाएगी. BCCI वाले जल्दी ही ICC से रिक्वेस्ट करने वाले हैं कि उनके मैच श्रीलंका या दुबई में कराए जाएं. श्रीलंका और यूनाइटेड अब एमिरेट्स को बैकअप के रूप में देखा जा रहा है.

भारत ने आखिरी बार 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था. इस बरस हुए एशिया कप के बाद से भारत एक बार भी पाकिस्तान नहीं गया. दोनों टीम्स के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट भी साल 2013 से बंद है. दिसंबर 2012 से जनवरी 2013 तक पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी. यह दोनों देशों के बीच हुई आखिरी द्विपक्षीय सीरीज़ थी.

इसके बाद से ये लोग बस ICC और ACC इवेंट्स में ही भिड़ते हैं. पाकिस्तान ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफ़ी जीती थी. इसके बाद से ही ये इवेंट नहीं हो पाया है. भारत ने 2013 और 2002 के एडिशन अपने नाम किए थे. 2002 वाले एडिशन की ट्रॉफ़ी बारिश के चलते भारत और श्रीलंका ने शेयर की थी. ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. दोनों ही टीम्स ने दो-दो बार चैंपियंस ट्रॉफ़ी अपने नाम की है.

वीडियो: वाइस-कैप्टन तक नहीं बनाया गया, क्यों? हार्दिक से छिनी कप्तानी की पूरी कहानी जान लें