The Lallantop

विनेश फोगाट का पक्ष रखेंगे वो वकील, जिन्होंने टलवाई थी कुलभूषण जाधव की फांसी, पेरिस में फैसला आज!

Vinesh Phogat appeals against disqualification: पहले ये सुनवाई CAS में गुरुवार, 08 अगस्त को ही होनी थी. विनेश को अपना पक्ष रखने के लिए चार वकीलों का विकल्प भी दिया गया था. अगर फैसला पक्ष में आता है तो Paris Olympics 2024 में भारत को एक और Silver Medal मिल सकता है.

post-main-image
अगर वो बाहर ना होतीं तो विनेश के लिए सिल्वर मेडल तय था! (Image: PTI)

Paris Olympics 2024 में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) की अर्जी पर शुक्रवार, 09 अगस्त को सुनवाई होगी. वेट कैटेगरी में वजन ज्यादा होने के चलते उन्हें अयोग्य करार दिया गया था. जिसके खिलाफ उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की थी. जिसे स्वीकार कर लिया गया है. अपील में विनेश ने संयुक्त सिल्वर मेडल की मांग की है. इस सुनवाई के लिए खेल मामलों की कोर्ट ने, विनेश को अपना वकील रखने का मौका भी दिया है. सुनवाई भारतीय वक्त के हिसाब से दोपहर करीब 1.30 बजे होगी. 

आज तक की खबर के मुताबिक,  पहले ये सुनवाई CAS में गुरुवार, 08 अगस्त को ही होनी थी. विनेश को अपना पक्ष रखने के लिए चार वकीलों का विकल्प भी दिया गया था. ये थे जोएल मोनलुइस, एस्टेले इवानोवा, हैबिन एस्टेले किम और चार्ल्स एमसन. जो पेरिस ओलंपिक्स 2024 में CAS की तरफ से निशुल्क वकील हैं. लेकिन इस सुनवाई के लिए भारतीय दल ने भारतीय वकील की मांग की. जिसके लिए कोर्ट ने उन्हें समय दिया और सुनवाई शुक्रवार के लिए तय की. 

Harish Salve रखेंगे पक्ष 

बताया जा रहा है कि पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे, विनेश फोगाट के मामले में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की तरफ से पेश होंगे. ये भी बताया जा रहा है कि साल्वे को इस मामले की जानकारी दे दी गई है. और उनता नाम CAS के सामने IOA के वकील के तौर पर रखा गया है. कहा जा रहा है कि सुनवाई के लिए साल्वे को पेरिस के वक्त के मुताबिक सुबह 10 बजे वर्चुअल तौर पर पेश होना होगा. 

ये भी पढ़ें: दो किलो ज्यादा था वजन, रात भर साइकलिंग, जॉगिंग कर बेहोश हो गईं विनेश... ये कहानी दिल तोड़ देगी!

बता दें कि CAS में मामलों में सुनवाई के दिन ही फैसला दे दिया जाता है. लेकिन अगर जज को लगता है कि मामले में और सुनवाई की जरूरत है, तो आगे की सुनवाई के लिए दूसरी तारीख भी दी जा सकती है. 

ये भी बता दें कि CAS खेलों के लिए बनाई गई एक स्वतंत्र संस्था है. जिसका काम खोलों से जुड़े कानूनी विवादों का निपटारा करना है. इसकी स्थापना 1984 में की गई थी. यह खेल संबंधित विवादों में मध्यस्थता करके निपटारे का काम करता है.

जिसका मुख्यालय स्विटजरलैंड के लॉज़ेन में है. साथ ही अन्य अदालतें न्यूयॉर्क, सिडनी में हैं. वहीं जहां ओलंपिक्स खेलों का आयोजन होता है, वहां भी अस्थायी अदालतों को स्थापित किया जाता है. इसी के चलते पेरिस में इस साल CAS स्थापित किया गया है.

वीडियो: विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लिया, विदेशी मीडिया ने पहलवान पर क्या लिखा?