The Lallantop

हार्दिक चले मुंबई, लेकिन इस डील में हवाबाजी क्या है?

Hardik Pandya को साथ जोड़ने के लिए दो बड़े नामों की क़ुर्बानी देंगे मुंबई इंडियंस. लेकिन निश्चिंत रहें, इन नामों में रोहित शामिल नहीं हैं.

post-main-image
हार्दिक और उनके भाई कृणाल सालों तक मुंबई इंडियंस के लिए खेले थे (फ़ाइल फ़ोटो)

हार्दिक पंड्या. मुंबई लौट रहे हैं. वो भी बिना किसी के बुलाए. मतलब लिट्रली तो ऐसा नहीं है. लेकिन ख़बरें हैं कि खुद पंड्या ने इस ट्रांसफर की दरख़्वास्त की थी. वो पंड्या ही थे, जिन्होंने मुंबई इंडियंस से उन्हें वापस बुलाने की गुहार लगाई थी. जाहिर है, अभी ऑफ़िशली कुछ नहीं हुआ है. लेकिन क्रिकइंफ़ो से लेकर क्रिकबज़ तक ने इस पर मुहर लगा दी है. और ऐसा है, तो सौदा पक्का मानिए.

इन लोगों का दावा है कि पंड्या ने खुद इंट्रेस्ट दिखाया था. जिसके बाद ये डील आगे बढ़ी. अहमदाबाद वाले चाहते तो ये डील रोक सकते थे, लेकिन उन्होंने कहा- जाते मुसाफ़िर को कौन टोके. जब मन हट गया, तो रास्ते भी अलग हो ही जाएं. ये IPL इतिहास की सबसे बड़ी ट्रेड डील होने वाली है. पंड्या की फ़ीस 15 करोड़ है. अब ये मुंबई भरेगी. साथ ही गुजरात को अपने सैलरी कैप में इतना फंड मिल जाएगा.

# Hardik To Mumbai

यानी वो इतने पैसे और खर्च कर पाएंगे. साथ ही उन्हें कुछ ट्रांसफर फ़ीस भी मिलेगी. फ़ुटबॉल के जानकारों को तो पता है, बाक़ियों को बता दें. ट्रांसफर फ़ीस माने वो पैसा, जो आप अपने कॉन्ट्रैक्ट से बंधे प्लेयर को किसी और टीम में भेजने के बदले लेते हैं. क्रिकबज़ का दावा है कि जो भी ऊपर की रकम मिलेगी, उसमें प्लेयर को भी आधा हिस्सा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा के साथ ये क्या करने जा रहे हैं मुंबई इंडियंस!

अब ये सब में कितना पैसा खर्च होगा. ये BCCI और फ्रैंचाइज़ चाहें, तो आपको बता दें. चाहें तो ना बताएं, ये उनकी मर्ज़ी. इस डील को लेकर एक ख़बर और चल रही थी. कहा जा रहा था कि मुंबई वाले बदले में अपने कप्तान रोहित को अहमदाबाद भेजेंगे. लेकिन अब दावा है कि ये सब फ़र्जी की हवाबाजी थी. ऐसा कुछ नहीं है.

लेकिन पंड्या आएंगे, तो किसी को तो रास्ता बनाना होगा. और ऐसा करेंगे कैमरन ग्रीन और जोफ़्रा आर्चर. ग्रीन को मुंबई ने 17.5 जबकि जोफ़्रा को आठ करोड़ में खरीदा था. यानी इनके जाने से पर्स में ठीकठाक धनराशि आ जानी है. इस मसले पर भारतीय क्रिकेट के चौधरी यानी BCCI में सन्नाटा है. क्योंकि पूरा खेल दो फ्रैंचाइज़ खेल रही हैं.

और ऐसे में चौधरी साब को बोलने की जरूरत ना लाग री. ये डील में सब सेट है. चीजें शनिवार, 25 नवंबर या रविवार 26 नवंबर को सबसे सामने आ सकती हैं. रविवार ही ऐसी किसी ट्रेड और रिलीज़ के लिए आखिरी दिन है. थोड़ी बात ग्रीन और आर्चर की भी कर लेते हैं.

ग्रीन ने IPL2023 के 16 मैचेज़ में 452 रन बनाए थे. साथ ही उन्होंने छह विकेट भी निकाले थे. निचले क्रम में ग्रीन और टिम डेविड के होने से मुंबई की बैटिंग बहुत मजबूत हो जाती थी. लेकिन पंड्या ऑलरेडी मुंबई के लेजेंड हैं, ऐसे में उनके आने के बाद ग्रीन की कमी महसूस होगी नहीं. दूसरी ओर आर्चर के लिए तो IPL2023 भूलने लायक रहा था. पांच मैच में वह सिर्फ़ दो विकेट ले पाए. साथ ही उनकी इकॉनमी भी 9.50 की रही. बाद में चोट के चलते वह घर भी लौट गए थे.

वीडियो: मोहम्मद शामी, जब UP क्रिकेट ने शमी के साथ किया बुरा सुलूक!