The Lallantop

एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहली बार में जीत लिया गोल्ड

हांग्झो एशियन गेम्स 2023 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर फाइनल मैच जीता.

post-main-image
हांग्झो एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड मेडल. (फोटो क्रेडिट - X)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) ने 19वें एशियन गेम्स (Asian Games) में गोल्ड मेडल जीत लिया है. सोमवार (25 सितंबर) को हांगझोउ के पिंगफेंग कैम्पस क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 19 रनों से हरा दिया. इस मैच में 117 रनों का टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम आठ विकेट पर 97 रन ही बना सकी. गौर करने वाली बात ये है कि इस बार एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फर्स्ट टाइम हिस्सा लिया और पहले अटेम्प्ट में ही गोल्ड मेडल हासिल कर लिया.

भारत ने बनाए 116 रन

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया. चौथे ही ओवर में उसे पहला झटका लग गया, जब शेफाली वर्मा (9) को स्पिन गेंदबाज सुगंधिका कुमारी ने स्टम्प आउट करा दिया. इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स ने मिलकर पारी को संभाला. जेमिमा और स्मृति के बीच दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी हुई. इनोका रणवीरा ने मंधाना को आउट किया. मंधाना जब आउट हुईं तो भारत का स्कोर 90 रन के करीब था और 15 ओवर्स भी पूरे नहीं हुए थे. लेकिन इसके बाद लगातार भारत के विकेट गिरते रहे. जिस वजह से टीम सात विकेट पर 116 रन ही बना सकी. भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने 46 और जेमिमा रोड्रिग्स ने 42 रनों की पारी खेली. श्रीलंका की ओर से गेंदबाज इनोका रणवीरा, उदेशिका प्रोबोधनी और सुगंधिका कुमारी ने दो-दो विकेट लिए.

जब कम स्कोर का पीछा करने श्रीलंका उतरा

इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 14 रन तक अपने तीन विकेट गंवा दिए. ये तीनों विकेट तेज गेंदबाज टिटास साधू ने लिए. तीन विकेट गिरने के बाद हसिनी परेरा ने कुछ आक्रामक शॉट्स लगाकर श्रीलंका को 50 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. राजेश्वरी गायकवाड़ ने परेरा की तूफानी पारी का अंत किया. परेरा ने चार चौके और एक छक्के की मदद से 22 गेंदों पर 25 रन बनाए.

परेरा के आउट होने के बाद नीलाक्षी डिसिल्वा और ओशादी रणसिंघे ने 28 रनों की साझेदारी करके पारी को संभालने की कोशिश की. डिसिल्वा को पूजा वस्त्राकर ने बोल्ड कर दिया. परेरा के बाद दीप्ति शर्मा ने ओशादी को भी आउट कर दिया. भारत की ओर से टिटास साधू ने छह रन देकर तीन विकेट लिए. वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ को दो, जबकि दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य और पूजा वस्त्राकर को एक-एक विकेट हासिल हुआ. श्रीलंकाई टीम हार के बावजूद सिल्वर जीतने में कामयाब रही. बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर इस एशियन गेम्स का ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

ये भारत का दूसरा गोल्ड

इससे पहले सोमवार सुबह ही भारत ने एशियन गेम्स की शूटिंग स्पर्धा में एक गोल्ड मेडल जीता था. भारत की 10 मीटर एयर राइफल की पुरुष टीम ने ये जीत अपने नाम की. भारत के लिए रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल(Rudrankkash Balasaheb Patil), दिव्यांश सिंह पंवार(Divyansh Singh Panwar) और एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर(Aishwary Pratap Singh) ने कुल 1893.7 अंक हासिल किए. इस खेल में दक्षिण कोरिया ने 1890.1 स्कोर के साथ सिल्वर मेडल जीता. वहीं 1888.2 अंकों के साथ चीन ने ब्रॉन्ड मेडल अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें- एशियन गेम्स में चीन ने भारतीय खिलाड़ियों को रोका 

वीडियो: स्मृति मंधाना: महिला क्रिकेट टीम की सबसे शर्मीली खिलाड़ी