The Lallantop

Glasgow Commonwealth Games: जिन खेलों में भारत मेडल लाता है, उन्हें ही हटा दिया गया

भारत ने 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 61 मेडल अपने नाम किए थे. इनमें 22 गोल्ड मेडल शामिल थे.

post-main-image
2026 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स हर चार साल में होने वाले इन गेम्स का 23वां एडिशन होगा. (फोटो- X)

2026 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स (Glasgow Commonwealth Games 2026) से पहले भारत की मेडल जीतने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. गेम्स के आयोजकों ने 2026 के एडिशन से हॉकी, क्रिकेट, कुश्ती, बैडमिंटन, स्क्वैश और टेबल टेनिस जैसे खेलों को हटाने का फैसला किया है. कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलंपिक्स जैसे इवेंट्स में भारत इन्हीं खेलों में मेडल का दावेदार रहता था.

22 अक्टूबर को कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF) ने 2026 के कॉमनवेल्थ गेम्स से इन खेलों के हटाए जाने की जानकारी दी. टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ग्लासगो में 2026 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 खेलों को शामिल करने का फैसला किया गया है. ये खेल हैं:

- एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड)
- स्विमिंग और पैरा स्विमिंग
- आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक
- ट्रैक साइकिलिंग और पैरा ट्रैक साइकिलिंग
- नेटबॉल
- वेटलिफ्टिंग और पैरा वेटलिफ्टिंग
- बॉक्सिंग
- जूडो
- बोल्स और पैरा बोल्स
- 3x3 बास्केटबॉल और व्हीलचेयर बास्केटबॉल

ऊपर दी गई लिस्ट में हॉकी, क्रिकेट, कुश्ती, बैडमिंटन, स्क्वैश और टेबल टेनिस जैसे खेलों का कोई जगह नहीं दी गई है. इसलिए माना जा रहा है कि ये भारत की मेडल्स टैली के लिए एक बहुत बड़ा झटका है.

भारत के लिए झटका

भारत के लिए इन खेलों का हटना सेटबैक क्यों है, ये भी जान लेते हैं. दरअसल, जिन-जिन खेलों को लिस्ट से बाहर किया गया है उन खेलों में भारत ने अपनी टॉप परफॉर्मेंस दी है. बर्मिंघम में 2022 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में इन्हीं खेलों में से ज्यादातर खेलों में भारत ने टॉप में फिनिश किया था. रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 2022 गेम्स में कुल 61 मेडल अपने नाम किए थे. इसमें 22 गोल्ड मेडल शामिल थे.

भारत ने 12 मेडल रेसलिंग में जीते थे. इनमें 6 गोल्ड, एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे. 7 मेडल टेबल टेनिस में आए थे. चार गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज. कुल 6 मेडल बैडमिंटन में आए थे. इनमें 3 गोल्ड, एक सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल थे. भारत ने 2 मेडल हॉकी में जीते थे. एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज. 2 मेडल स्क्वैश में आए थे. दोनों ब्रॉन्ज. और एक सिल्वर मेडल हमने क्रिकेट में जीता था.

साफ है, भारत ने 61 मेडल्स में से 30 मेडल इन खेलों में जीते थे. 2026 के एडिशन में इन खेलों को इवेंट से हटा दिया गया है.

बता दें कि 2026 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स हर चार साल में होने वाले इन गेम्स का 23वां एडिशन होगा. गेम्स 23 जुलाई से 2 अगस्त 2026 के बीच आयोजित किए जाएंगे.

वीडियो: CWG 2022 में पैरा पावर लिफ्टर सुधीर ने गोल्ड मेडल जीत इतिहास रचा