The Lallantop

विराट से भिड़े, गौतम गंभीर के प्यारे प्लेयर पर लगा 20 महीने का बैन!

नवीन-उल-हक़. अफ़ग़ानिस्तान के पेसर. वही खिलाड़ी जिनकी IPL 2023 के दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) से लड़ाई हो गई थी. अब नवीन पर बैन लग गया है. नवीन पर ILT20 यानी इंटरनेशनल लीग T20 ने 20 महीने का बैन लगाया है. ये UAE की लीग है.

post-main-image
अफ़ग़ानिस्तानी बोलर नवीन-उल-हक़

नवीन-उल-हक़. अफ़ग़ानिस्तान के पेसर. वही खिलाड़ी जिनकी IPL 2023 के दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) से लड़ाई हो गई थी. अब नवीन पर बैन लग गया है. नवीन पर ILT20 यानी इंटरनेशनल लीग T20 ने 20 महीने का बैन लगाया है. ये UAE की लीग है. और नवीन पर बैन लगने का कारण, उनके द्वारा कॉन्ट्रैक्ट पर साइन नहीं करना रहा.

चलिए, अब आपको पूरी बात डिटेल में बताते हैं. नवीन, UAE की इस लीग में शारजाह वॉरियर्स के लिए खेलते हैं. जनवरी-फरवरी 2023 में हुए पहले सीज़न में नवीन ने इस टीम को रिप्रेसेंट किया था. टीम ने अगले साल फिर से नवीन को अपने साथ बनाए रखने के लिए सेम नियम और शर्तों के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने के लिए भेजा.

लेकिन नवीन ने इस कॉन्ट्रैक्ट पर साइन ही नहीं किए. ये समस्या देख टीम शारजाह वॉरियर्स ने ILT20 वालों से सम्पर्क किया. ILT20 वालों ने एक स्वतंत्र थर्ड पार्टी रिप्रेजेंटेटिव को लाकर टीम और नवीन के बीच सुलह कराने की कोशिश की. लेकिन जब ये भी सफल नहीं हुआ तो ILT20 वालों ने तीन सदस्यों वाली अनुशासनात्मक समिति बनाई.

यह भी पढ़ें - IPL 2024 की नीलामी कितने बजे होगी शुरू? इस जुगाड़ से आप फ्री में देख पाएंगे ऑक्शन!

इस समिति में लीग के चीफ एग्ज़िक्यूटिव ऑफिसर (CEO) डेविड वाइट शामिल किए गए. उनके साथ हेड ऑफ सिक्यॉरिटी और एंटी करप्शन के कर्नल आज़म के साथ एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के मेम्बर ज़ायेद अब्बास भी रहे. इस कमिटी दोनों पार्टी यानी टीम और प्लेयर की बात को अलग-अलग सुना.

और सबूत देखने के बाद नवीन पर 20 महीने का बैन लगा दिया. उनके बैन पर CEO डेविड वाइट बोले,

‘हमको ये अनाउंस करते हुए अच्छा नहीं लग रहा लेकिन सभी पार्टी से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी कॉन्ट्रैक्ट कमिटमेंट का पालन करें. इसका पालन ना करने से दूसरे पक्ष का नुकसान हो सकता है. दुर्भाग्य से, नवीन-उल-हक़ शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट का पालन नहीं कर पाए. ऐसे में लीग के पास उन पर 20 महीने का प्रतिबंध लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहा.

नवीन के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही पारदर्शी तरीके से की गई. इसमें शामिल दोनों पक्षों को अपनी दलीलें तैयार करने और पेश करने का मौका दिया गया था.’ 

बताते चलें, नवीन-उल-हक़ ने हाल ही में वनडे फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया था. वनडे वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने आखिरी बार वनडे में अफ़ग़ानिस्तान को रिप्रेसेंट किया था. हालांकि नवीन IPL2024 में खेलते नज़र आएंगे. इस लीग में वो लखनऊ सुपरजाएंटस (LSG) के लिए खेलते हैं.

वीडियो: अर्शदीप-आवेश ने कमाल बोलिंग की, फिर के. एल. राहुल का प्लान क्यों खराब हो गया?