The Lallantop

92 साल, 580 टेस्ट बाद पाकिस्तान की बराबरी कर पाया भारत!

भारतीय क्रिकेट टीम ने चेन्नई में बांग्लादेश को हरा दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने एक बड़ी अचीवमेंट भी हासिल कर ली. 92 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार भारत के नाम हार से ज्यादा जीत हैं.

post-main-image
भारतीय क्रिकेट टीम हुई एलीट लिस्ट में शामिल (AP)

92 साल. बड़ा लंबा वक्त होता है. इतना लंबा कि बहुत कम लोग इतने साल पुरानी बातें बता या याद रख पाते हैं. और इतना ही लंबा वक्त लगा है भारत को एक खास रिकॉर्ड बनाने में. अपने टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया ने पहली बार ये कारनामा किया है.

ये कारनामा इसलिए भी खास हो जाता है, क्योंकि भारत को यहां तक आने में 580 टेस्ट मैच लगे. बाक़ी देशों से तुलना करेंगे तो ऑस्ट्रेलिया वाले एक टेस्ट में ही ये कर चुके थे. अफ़ग़ानिस्तान को ये करने में तीन टेस्ट लगे. जबकि पाकिस्तान को 16 और इंग्लैंड को 23.

यह भी पढ़ें: चेन्नई में जीता भारत, जय शाह ने तुरंत दिया नया टार्गेट!

जी हां, पूरे 580 टेस्ट के बाद अब भारतीय टीम के नाम हारे से ज्यादा जीते हुए टेस्ट हो गए हैं. 580 में भारत ने 179 टेस्ट जीते हैं. जबकि 178 में उन्हें हार मिली. और 222 ड्रॉ रहे हैं. भारत ने एक टाई टेस्ट भी खेला हुआ है. भारत के अलावा इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया, अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज़ और साउथ अफ़्रीका का नाम है. जबकि न्यूज़ीलैंड, श्रीलंका, ज़िम्बाब्वे, बांग्लादेश और आयरलैंड अभी तक ये नहीं कर पाए हैं.

भारत ने चेन्नई टेस्ट में ये अचीवमेंट रविचंद्रन अश्विन के बेहतरीन ऑल-राउंड प्रदर्शन के दम पर हासिल की. पहली पारी में 113 रन बनाने वाले अश्विन ने दूसरी पारी में छह विकेट भी निकाले. इस कमाल के प्रदर्शन के बाद, उन्होंने ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए कहा,

‘ना. मैं प्लेयर ऑफ़ द मैच अवॉर्ड्स को नहीं गिनता. जब भी चेन्नई में खेलता हूं, कमाल का अनुभव होता है. मैंने इन स्टैंड्स में बैठकर बहुत सारे टेस्ट, इंटरनेशनल मैच देखे हैं. इसलिए इन स्टैंड्स के सामने ऐसा कर पाना, बेहतरीन है. लड़ने का मौका था, मैं अपने कई टीम-मेट्स को पहले ऐसा करते देख चुका हूं. यह एक खास पारी थी, दूसरे दिन तक ये मुझे खुद हजम नहीं हई थी. मेरी रोजी-रोटी बोलिंग से चलती है, इसलिए बोलिंग हमेशा पहले आती है. मैं नैसर्गिक रूप से एक बोलर की तरह सोचता हूं. लेकिन बैटिंग पर भी काफी फ़ोकस किया है. इस दिशा में काम चल ही रहा है.’

चेन्नई में बांग्लादेश ने टॉस-जीतकर पहले बोलिंग चुनी थी. शुरुआत में उनका ये फैसला सही भी साबित होता दिखा. भारत ने 144 रन तक छह विकेट गंवा दिए. लेकिन इसके बाद अश्विन-जडेजा ने मिलकर 199 रन की पार्टनरशिप कर डाली. और इसके दम पर भारत की पहली पारी 376 रन पर खत्म हुई. जवाब में बांग्लादेश वाले 149 रन पर ही सिमट गए. भारत की दूसरी पारी में ऋषभ पंत और शुभमन गिल ने सेंचुरी जड़ी. भारत ने 287-4 के टोटल पर पारी घोषित कर, बांग्लादेश को जीत के लिए 515 रन का लक्ष्य दिया. बांग्लादेश वालों ने कोशिश तो की, लेकिन 234 रन पर ही सिमट गए. भारत ने ये मैच 280 रन से अपने नाम कर लिया.

वीडियो: ऋषभ पंत की टेस्ट क्रिकेट में वापसी, सेंचुरी मारकर ये बोले