The Lallantop

बारिश तो रुकी, लेकिन इस ग़लती के चलते बेंगलुरु में नहीं हो पाया मैच!

भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच बेंगलुरु टेस्ट का पहला दिन बारिश में धुल गया. बीच में बारिश रुकी भी थी, लेकिन फिर भी खेल हो पाना संभव नहीं था. दरअसल बारिश के चलते मैदान टेक्निकली तैयार नहीं हो पाया था. और इसी के चलते दिक्कत हुई.

post-main-image
बेंगलुरु में पिच का निरीक्षण करते रोहित शर्मा (PTI)

मौसम ने एक बार फिर से भारतीय क्रिकेट फ़ैन्स को निराश किया है. कानपुर टेस्ट का लंबा वक्त धुलने के बाद, बेंगलुरु टेस्ट का पहला दिन भी बारिश से धुल गया. 16 अक्तूबर, बुधवार को बेंगलुरु में भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच पहला टेस्ट शुरू होना था. हो नहीं पाया.

पूरे दिन हुई बारिश के चलते यहां टॉस भी संभव नहीं हुआ. अंत में थक-हारकर दोपहर 2:30 बजे दिन का खेल रद्द घोषित कर दिया गया. हालांकि, बुधवार को मैच ना होने के पीछे बारिश के साथ एक और वजह रही. जैसा कि फ़ैन्स जानते हैं, बेंगलुरु का ड्रेनेज़ सिस्टम वर्ल्ड क्लास है.

यहां कानपुर जैसा बुरा हाल नहीं है, जहां ढाई दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था. हालांकि, इसके बावजूद रोहित शर्मा की टीम ने मैच अपने नाम किया. और फिर आई इस सीरीज़ की बारी. इससे पहले, न्यूज़ीलैंड वाले भारत में ही एक और दफ़ा बारिश का शिकार हो चुके हैं. सितंबर के महीने में अफ़ग़ानिस्तान के साथ होने वाला उनका इकलौता टेस्ट बारिश में धुल गया था.

यह भी पढ़ें: ऐसी परफ़ॉर्मेंस के बाद टीम इंडिया आधे फ़ैन्स भी डिज़र्व करती है?

टेस्ट के पांचों दिन बर्बाद हुए और यहां एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. हालांकि, ये स्टेडियम BCCI द्वारा ब्लैकलिस्ट किया हुआ है. और यहां सुविधाओं की भारी कमी है. लेकिन बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम के बारे में ऐसा नहीं कह सकते. यहां तो बारिश के वक्त भी ड्रेनेज़ सिस्टम अपना काम कर रहा था.

बीच में फ़ैन्स को थोड़ी उम्मीद भी जगी. विराट कोहली छाते के साथ मैदान में दिखे. लेकिन उन्हें भी नेशनल क्रिकेट अकैडमी की इंडोर फ़ैसेलिटीज़ में गुजारा करना पड़ा. विराट ने इंडोर में ही प्रैक्टिस की. इनके साथ असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर और थ्रो-डाउन स्पेशलिस्ट्स भी थे.

बेंगलुरु में बारिश बहुत जोर से तो नहीं हुई, लेकिन हल्की-हल्की बारिश पूरे वक्त चलती रही. 1:45 के आसपास एक बार को कवर्स निकालने की कोशिशें भी हुईं. लेकिन तभी बारिश लौट आई. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, इसके बाद पता चला कि हॉक-आई का सिस्टम ही सेट नहीं हुआ है. बारिश के चलते मैच वाले दिन या इससे पहले वाले दिन ये काम हो नहीं पाया.

इस काम में तक़रीबन डेढ़ घंटे का वक्त लगता है. और दिन का खेल रद्द होने के बाद इसे सेट किया गया. बीच में जब बारिश रुकी, तो कप्तान रोहित पिच का निरीक्षण करने भी पहुंचे थे. हालांकि, तब तक मैदान में इकट्ठा फ़ैन्स वापस जाने लगे थे.

वीडियो: रोहित शर्मा की कप्तानी पर भारतीय टीम के पूर्व पेसर प्रवीण कुमार ने कही बड़ी बात!