The Lallantop

गंभीर का प्रभाव, स्टार को किया साइडलाइन... बांग्लादेश T20i टीम से क्यों गुस्साए फ़ैन्स?

BCCI ने बांग्लादेश के साथ होने वाली T20I सीरीज़ के लिए भारतीय टीम घोषित कर दी है. इस टीम में कुछ नए नाम हैं, कुछ सितारों की वापसी हुई तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें मौका नहीं मिल पाया.

post-main-image
सूर्या की कप्तानी वाली टीम पर है गौतम गंभीर का प्रभाव (File)

शनिवार, 28 सितंबर का दिन इंडियन क्रिकेट के लिए काफी भरा-पूरा रहा. कानपुर टेस्ट का दूसरा दिन बारिश के चलते धुलने से निराश फ़ैन्स, शाम होते-होते बात करने के लिए काफी चीजें पा गए. और इन्हीं में शामिल रही बांग्लादेश के साथ होने वाली तीन T20I मैच की सीरीज़ की इंडियन टीम. सीनियर मेंस सेलेक्शन कमिटी ने इस टीम में कई चौंकाने वाले फैसले लिए.

सबसे पहले तो उन्होंने नई पेस सनसनी मयंक यादव को इसमें शामिल किया. मयंक को पहली बार इंडियन टीम से कॉल आई है. IPL2024 में इन्होंने अपनी पेस से सबको चौंकाया था. साथ ही इस टीम में मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भी जगह मिली है. वरुण आखिरी बार साल 2021 में भारत के लिए T20I मैच खेले थे.

यह भी पढ़ें: पकड़ा गया बांग्लादेशी फ़ैन का झूठ, मिल रही है बहुत बड़ी सजा

इस टीम से कई रेगुलर प्लेयर्स को आराम दिया गया है. ऐसे प्लेयर्स में शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज जैसे नाम शामिल हैं. ये प्लेयर्स अगले महीने न्यूज़ीलैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज़ में भी खेलेंगे.

बांग्लादेश के साथ होने वाली T20I सीरीज़ की टीम में हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रिंकू सिंह, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह जैसे T20I रेगुलर प्लेयर्स को शामिल किया गया है. हालांकि इस चुनाव के बाद सबसे ज्यादा चर्चा दो युवा प्लेयर्स बटोर रहे हैं. फ़ैन्स को लगता है कि विकेट-कीपर ईशान किशन और टॉप ऑर्डर बैटर रुतुराज गायकवाड़ के साथ गलत हुआ है.

इसी महीने हुई दलीप ट्रॉफ़ी में इन दोनों ने ही बेहतरीन प्रदर्शन किया था. लेकिन BCCI ने इन दोनों को ही नहीं चुना. टीम में स्पेशलिस्ट ओपनर के रूप में सिर्फ़ अभिषेक शर्मा को जगह दी गई है. ईशान आखिरी बार दिसंबर 2023 में भारतीय जर्सी में दिखे थे. बाद में डोमेस्टिक क्रिकेट ना खेलने के चलते उनका सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी छीन लिया गया था.

रुतुराज की हालिया T20I इनिंग्स का ज़िक्र करते हुए एक फ़ैन ने लिखा,

‘अपनी आखिरी सात T20I पारियों में रुतुराज, फिर भी टीम में जगह नहीं. विडंबना.’

ईशान के लिए निराश तमाम फ़ैन्स में से एक लिखता है,

‘यह पूरी तरह से राजनीति है. ईशान किशन के स्टैट्स जितेश और सैमसन से बहुत बेहतर हैं. शर्म करो BCCI. ईशान किशन को साइड लाइन करना बंद करो.’

सोशल मीडिया पर फ़ैन्स ने इस टीम में हेड कोच गंभीर का प्रभाव भी खोज निकाला. तीन साल बाद टीम इंडिया में लौटे चक्रवर्ती और हर्षित राणा, दोनों ही KKR के प्लेयर्स हैं. ये वही टीम है जिसने गंभीर  की लीडरशिप में IPL2024 जीता था. इससे पहले गंभीर लखनऊ सुपरजाएंट्स के मेंटॉर थे. और मयंक यादव उसी टीम के प्लेयर हैं. गंभीर के प्रभाव का ज़िक्र करते हुए एक फ़ैन ने लिखा,

‘वरुण चक्रवर्ती लौट आए हैं. गौतम गंभीर के होने का फायदा.’

बांग्लादेश के खिलाफ़ सीरीज़ के तीनों मैच 6, 9 और 12 अक्टूबर को खेले जाएंगे. इस सीरीज़ की पूरी टीम इस प्रकार है. सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेट-कीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (विकेट-कीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा और मयंक यादव.

वीडियो: देश में जान का खतरा, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का शाकिब को सुरक्षा देने से साफ इनकार