The Lallantop

'उनकी जगह 'कपिल देव' को खिलाएंगे...' शमी की शानदार बॉलिंग पर फ़ैन्स ने टीम मैनेजमेंट को कचर दिया!

2019 वर्ल्ड कप का सेमीफ़ाइनल याद कर फै़न्स ने बहुत कायदे की बात की है. बड़ा सवाल ये है - Hardik Pandyaके लौटने के बाद क्या करेंगे रोहित शर्मा?

post-main-image
शमी पर फ़ैन्स ने दाग दिए कई सवाल (तस्वीर - एपी)

चार मैच के बाद वर्ल्ड कप में पहला मौका. 8 ओवर के बाद पहली बॉल. पहली ही बॉल पर विकेट. इस कहानी के हीरो हैं मोहम्मद शमी. वो शमी, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ़ शानदार बॉलिंग कर कई रिकॉर्ड्स बना दिए हैं. शमी ने 10 ओवर में पांच विकेट झटके. रचिन रविन्द्र और डेरिल मिचेल के बड़े विकेट्स भी उनके ही खाते में गए.

हालांकि, ये कहानी शुरू हुई थी विल यंग से. 9वें ओवर की पहली बॉल पर शमी ने यंग को चलता किया. फ़ैन्स ने कहा, आते ही काम शुरू कर दिया. फिर एक के बाद एक चार और विकेट्स आए. शमी ने एक हैट्रिक चांस भी बनाया. 178/3 से न्यूजीलैंड की टीम 273 पर ऑलआउट हो गई. किवी टीम को रोकने में मेन रोल शमी ने ही प्ले किया.

ऐसे प्रदर्शन के बाद लगातार सवाल किए जा रहे है, टीम मैनेजमेंट ने अब तक शमी को मौका क्यों नहीं दिया? और हार्दिक पंड्या के इंजरी से लौटने के बाद क्या वापस वही टीम चुनी जाएगी? या शार्दुल ठाकुर की जगह शमी टीम ने बने रहेंगे? क्या शमी को हर मैच नहीं खेलना चाहिए? ख़ैर, इन सवालों का जवाब अगले मैचेस में ही मिलेंगे. हम आगे बढ़ते हैं और कुछ शानदार रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताते हैं.

Mohd Shami records

वनडे वर्ल्ड कप में उनका रिकॉर्ड शानदार है. इस टूर्नामेंट में अलग-ही लेवल की बॉलिंग करते हैं शमी भाई. 12 मैच में 36 विकेट. यानी औसतन, हर मैच में 3 विकेट! औसत, सिर्फ 15 का और स्ट्राइक रेट, 17.6 का. ये सब कुछ 5.09 की इकनॉमी से.

शमी इससे पहले भी एक वर्ल्ड कप मैच में पांच विकेट ले चुके हैं. 2019 में तब शमी का शिकार इंग्लैंड थी. और इसके साथ ही वो भारत के इकलौते बॉलर बन गए हैं, जिसने वनडे वर्ल्ड कप के दो मैच में पांच-पांच विकेट लिए हो. इससे पहले कपिल देव, आशीष नेहरा, वेंकटेश प्रसाद, रॉबिन सिंह, युवराज सिंह - सबने एक-एक बार पांच विकेट लिए हैं. किसी ने भी दो बार नहीं किया था. अब तक.

वर्ल्ड कप के एक मैच में सबसे ज्यादा बार चार विकेट लेने का रिकॉर्ड मिचेल स्टार्क के नाम है. इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने 6 बार ये काम किया है. लिस्ट में दूसरे नंबर पर शमी आ गए हैं. शमी और इमरान ताहिर ने ऐसा पांच-पाच बार किया है.

फ़ैन्स ने क्या कहा?

पांच विकेट. प्लेयर ऑफ द मैच जैसी परफॉर्मेंस. फ़ैन्स ने शमी पर क्या कुछ लिखा-कहा, अब ये भी देख लीजिए. एक ने लिखा,

जब हार्दिक लौट आएंगे, तो किसे बाहर किया जाएगा? सूर्या या सिराज? मुझे नहीं लगता इस मैच के बाद शमी को ड्रॉप किया जाएगा.

आकाश पटेल ने 2019 की याद दिलाते हुए लिखा,

वो 2019 की स्टार्टिंग XI में भी नहीं थे. बाद में उन्हें टीम में शामिल किया गया था. फिर चार मैच में उन्होंने 14 विकेट्स लिए थे. सेमीफ़ाइनल में ड्रॉप किए गए थे. उम्मीद करता हूं हम फिर से वही ग़लती ना करें. मोहम्मद शमी ने शानदार शुरुआत की है.

जयदेव नाम के यूज़र का ओपिनियन देखिए. वो भी 2019 का सेमीफ़ाइनल याद कर गए, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था.

इंडिया फिर से मोहम्मद शमी को ड्रॉप कर देगी, और उनकी जगह शार्दुल ठाकुर को खिलाया जाएगा. कहा जाएगा, टीम को बैटिंग डेप्थ चाहिए. और फिर, हम 2019 की तरह ही सेमीफ़ाइनल में हार जाएंगे. अगर शमी ने वो मैच (2019 का सेमीफ़ाइनल) खेला होता, तो न्यूजीलैंड 200 रन भी नहीं बना पाती.

एक और यूज़र ने लिखा,

इसके बाद शमी ड्राप नहीं होने वाले. ये लोग पागल होंगे, अगर हार्दिक के लौटने पर भी ऐसा किया तो..

एक और यूज़र ने लिखा,

शमी 2019 सेमीफ़ाइनल की तरह ही ड्रॉप किए जाएंगे. क्योंकि इंडिया के पास शार्दुल ठाकुर हैं, जो कपिल देव से भी बेहतर ऑलराउंडर हैं.

Ind vs NZ

पहले 10 ओवर में किवी टीम ने 34 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे. हालांकि, डेरिल मिचेल और रविन्द्र ने इसके बाद शानदार बैटिंग की. 50 ओवर में किवी टीम ने 273 रन बनाए. डेरिल मिचेल ने अपना पांचवा वनडे शतक जड़ा. भारत ने पांच ओवर में बिना विकेट गंवाए 32 रन बना लिए हैं. 

वीडियो: विराट कोहली शतक के बाद बोले, रविंद्र जडेजा से चुरा लिया...