The Lallantop

पाकिस्तान का दर्द खतमे नहीं होता, घर पर फिर बुरा हारे, आखिरी बैटर तो गजब ही आउट हुआ!

England ने Pakistan को पहले टेस्ट मैच में हरा दिया. पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाने के बाद भी पाकिस्तान टेस्ट मैच हारने वाली पहली टीम बन गई है.

post-main-image
इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में हराया (फोटो: AP)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) अपने घर में एक और टेस्ट मैच हार गई है. इस बार इंग्लैंड (England beat Pakistan) के खिलाफ. लेकिन इस बार की हार बेहद शर्मनाक है. क्योंकि सीरीज के पहले टेस्ट में पाकिस्तानी टीम ने पहली पारी में 500 से ज्यादा का स्कोर बनाया था. उसके बावजूद वो एक पारी और 47 रनों से टेस्ट मैच हार गई. इस तरह पहली पारी में 500 से ज्यादा का स्कोर बनाने के बाद भी पाकिस्तान टेस्ट मैच हारने वाली पहली टीम बन गई है. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था.

मैच के पांचवें और आखिरी दिन पाकिस्तान ने 152 रनों से आगे खेलना शुरू किया. लेकिन पूरी टीम 220 रनों पर ही सिमट गई और मुकाबले को गंवा बैठी. दरअसल, पाकिस्तान ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था. टीम ने पहली पारी में 556 रनों का बड़ा टोटल बनाया था. जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने सपाट पिच (मुल्तान के नेशनल हाइवे) पर धुआंधार बैटिंग की. हैरी ब्रूक की ट्रिपल सेंचुरी और जो रूट की डबल सेंचुरी के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 823 रन स्कोर बोर्ड पर लगा दिए. वो भी महज 7 विकेट खोकर. पहली पारी के लिहाज पर इंग्लैंड को 267 रनों की लीड हासिल हुई. जब इंग्लैंड ने इनिंग डिक्लेयर की, तब लगभग चार सेशन का खेल बचा हुआ था. पाटा विकेट देखकर फैन्स को लग रहा था कि मैच ड्रॉ हो जाएगा.

लेकिन पाकिस्तान की दूसरी पारी में इंग्लैंड के बॉलर्स ने कमाल ही कर दिया. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ही इंग्लैंड के बॉलर्स ने छह पाकिस्तानी प्लेयर्स को पवेलियन भेज दिया. ऐसे में ये लगभग तय हो गया था कि पांचवें दिन मैच का नतीजा जरूर निकलेगा. और हुआ भी वही. नतीजा निकलने में एक सेशन भी नहीं लगा.

ये भी पढ़ें: नितीश ने बांग्लादेश को कूटकर रख दिया, पिता ने इसी दिन के लिए छोड़ी थी नौकरी!

अबरार हुए Absent हर्ट

जैक लीच की अगुवाई में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तानी टीम को 220 रन पर ऑलआउट कर दिया. लीच ने इस इनिंग में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. पाकिस्तानी की दूसरी इनिंग में अबरार अहमद बैटिंग के लिए क्रीज पर नहीं आ सके. उन्हें absent हर्ट आउट दिया गया. दरअसल, पाकिस्तानी स्पिनर अबरार अहमद बीमार होने की वजह से बैटिंग के लिए नहीं आ सके. इस वजह से उन्हें absent हर्ट आउट दे दिया गया. अबरार मैच के चौथे दिन फील्डिंग के लिए भी नहीं उतर सके थे. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक तेज बुखार की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अब absent हर्ट होता क्या है. तो दरअसल जब कोई प्लेयर बीमारी, चोट या किसी और वजह से बैटिंग के लिए क्रीज पर नहीं आ पाता है, तो उसे absent हर्ट करार दिया जाता है. बताते चलें कि इंग्लैंड की पारी में 317 रन बनाने वाले हैरी ब्रूक को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया. दोनों टीम्स के बीच दूसरा टेस्ट मैच 15 अक्टूबर से खेला जाएगा.

वीडियो: पाकिस्तान को हराने के बाद लिटन दास के साथ हुई पार्टनरशिप के बारे में क्या बता गए मेहंदी हसन मिराज ?