The Lallantop

गंभीर भाई, पाकिस्तान को बचा लो!

पाकिस्तान क्रिकेट टीम का बुरा हाल है. वनडे, टेस्ट और T20I तीनों फ़ॉर्मेट में पाकिस्तान को हार मिल रही है. और अब उन्हें बस गौतम गंभीर जैसा बंदा ही बचा सकता है. ऐसा कहना है पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया का.

post-main-image
गंभीर जैसा व्यक्ति ही पाकिस्तान को बचा सकता है (PTI, AP)

पाकिस्तान क्रिकेट का बुरा हाल है. बीते कई सालों से ये लोग क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट में फ़ेल हो रहे हैं. वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इन्हें अफ़ग़ानिस्तान से हार मिली. बेचारे ग्रुप स्टेज़ से बाहर हुए. और फिर अगले साल T20 वर्ल्ड कप में इनको अमेरिका ने हराया. यहां भी पाकिस्तान ग्रुप स्टेज़ से आगे नहीं बढ़ पाया.

दो फ़ॉर्मेट में बुरे हाल के बाद बारी आई टेस्ट की. यहां इनको दो टेस्ट मैच की सीरीज़ में बांग्लादेश ने मात दी. क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट में बुरे हाल के बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने टीम में बड़े बदलावों की बात कही थी. इन बदलावों में बाबर आज़म और शान मसूद को कप्तानी से हटाना भी शामिल हो सकता है.

यह भी पढ़ें: पांच गेंदें, पांच चौके... भाई मुशीर के बाद सरफ़राज़ ने भी दिखाई अपनी क्लास!

लेकिन पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने इस मामले में अलग सलाह दी है. कनेरिया को लगता है कि पाकिस्तान को एक कप्तान के साथ जमना चाहिए. क्योंकि उन्होंने हाल ही में लीडरशिप ग्रुप में कई बदलाव किए हैं. रिपब्लिक टीवी से बात करते हुए कनेरिया बोले,

'सब कुछ बस मान लिया गया है. इसीलिए पाकिस्तान क्रिकेट का पतन हो रहा है. कप्तान बनाए जाते हैं, बदले जाते हैं. इससे काम नहीं चलेगा. अपने कप्तान के साथ जमे रहिए. ठीक है, मैंने उनको साल भर के लिए कप्तान बना दिया है. मैं साल भर बाद उनसे बात करूंगा.

मैं साल भर बाद उनसे जवाब मांगूंगा. कोई आपको छू नहीं सकता आपके पास मेरा पूरा सपोर्ट है. लेकिन आपको परफ़ॉर्म करना होगा. अगर आप परफ़ॉर्म नहीं करेंगे, आपक बाहर जाएंगे. आपको कड़े फैसले लेने होंगे. अगर आप कड़े फैसले नहीं लेंगे, कुछ काम नहीं करेगा.'

कनेरिया ने अपनी बातचीत में ये भी कहा कि क्यों भारत बीते सालों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. जबकि पाकिस्तान का हाल बुरा है. कनेरिया ने इसका क्रेडिट टीम इंडिया के कोचेज़ को दिया. कनेरिया ने टीम इंडिया के मौजूदा कोच गौतम गंभीर की भी तारीफ़ की. वह बोले,

'बाक़ी टीम्स अच्छा क्यों कर रही हैं. भारतीय क्रिकेट टीम इतना अच्छा क्यों कर रही है? उनके पास राहुल द्रविड़ थे जिन्होंने टीम के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया. अब उनके पास गौतम गंभीर हैं, कमाल के क्रिकेटर और व्यक्ति. जिस तरह वह रिएक्ट करते हैं.

सामने से जवाब देते हैं. वह किसी के पीठ पीछे बातें नहीं कहते, सब कुछ सीधे मुंह पर कहते हैं. आपको ऐसा ही होना पड़ेगा. आपको मजबूत होना होगा और एक मजबूत व्यक्ति की तरह, आपको सामने से फैसले लेने होंगे, पीछे से नहीं.'

बात गंभीर की करें तो उनके कोचिंग करियर की मिली-जुली शुरुआत हुई है. उनकी कप्तानी में यंग इंडियन साइड ने T20I में श्रीलंका को 3-0 से हराया. लेकिन अनुभवी वनडे टीम 2-0 से हार गई.

वीडियो: टेस्ट सीरीज़ में बांग्लादेश से पाकिस्तान की हार पर बोले अकरम, 'मैं शर्मिंदा हो गया'