The Lallantop

भुवनेश्वर गेंदबाज़ी में ऐसी आग उगल रहे हैं, बुमराह भी छूट गए पीछे!

नीदरलैंड्स के खिलाफ़ बनाया रिकॉर्ड.

post-main-image
भुवनेश्वर कुमार. फोटो: AP

तीन ओवर, दो मेडन, नौ रन और दो विकेट. ये आंकड़े हैं टीम इंडिया के पेसर भुवनेश्वर कुमार के. भारत और नीदरलैंड्स के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच को भारत ने 56 रन से जीत लिया है. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए बोर्ड पर 179 रन टांगे. जिसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 123 रन ही बना सकी.

भारतीय बल्लेबाज़ों ने तो मैच में कमाल किया ही, लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने भी उनका साथ देने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इसमें भी सबसे अहम गेंदबाज़ी रही भुवनेश्वर कुमार की. भुवनेश्वर ने ना सिर्फ नीदरलैंड्स को मुश्किल में डाला. बल्कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में जैसे ही दो मेडन ओवर डाले. वो एक साल में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. उनके नाम अब साल 2022 में कुल पांच मेडन ओवर हो गए हैं. उनके अलावा किसी भी फुल मेंबर कंट्री के गेंदबाज़ ने एक साल में पांच मेडन ओवर नहीं डाले थे.

अब से पहले T20I में एक साल में सबसे ज़्यादा मेडन ओवर का रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम था. जिन्होंने साल 2016 में चार मेडन ओवर डाले थे. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ज़िम्बाब्वे के रिचर्ड नगरवा हैं. जिन्होंने साल 2021 में चार मेडन डाले थे.

इसके साथ ही भुवनेश्वर कुमार पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज़ बने हैं. जिन्होंने एक से ज़्यादा पारियों में दो मेडन ओवर डाले हैं. भुवी ने पहली बार साल 2016 में UAE के खिलाफ़ एक मैच में दो मेडन फेंके थे. वहीं अब फिर से नीदरलैंड्स के खिलाफ़ उन्होंने एक पारी में दो मेडन डाल दिए हैं.

भुवनेश्वर कुमार साल 2022 में अलग ही लय में दिखे हैं. इस साल वो भारत के लिए सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले तेज़ गेंदबाज़ भी हैं. वहीं अगर नीदरलैंड्स के खिलाफ़ भारतीय गेंदबाज़ों के प्रदर्शन की बात करें तो भुवी के अलावा रविचन्द्रन अश्विन, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट्स चटकाए. उनके अलावा मोहम्मद शमी के खाते में एक विकेट आया.

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे विश्वकप का अपना अगला मैच 30 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ खेलेगी.

ICC की फुलप्रूफ प्लानिंग का फैन्स क्या करें?