The Lallantop

विमेंस टीम ने श्रीलंका को ऐसा धोया, खुश जय शाह बोले...

इंडियन विमेंस क्रिकेट टीम ने T20 World Cup 2024 में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली है. इन्होंने श्रीलंका को 82 रन से हराया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ग्रुप ए में दूसरे नंबर पर पहुंच गई.

post-main-image
विमेंस टीम ने वर्ल्ड कप में दर्ज की लगातार दूसरी जीत (AP)

इंडियन विमेंस क्रिकेट टीम ने T20 World Cup 2024 के सेमी-फाइनल की उम्मीदें मजबूत कर ली हैं. टीम ने अपने तीसरे लीग मैच में श्रीलंका को बुरी तरह से हराया. भारत ने ये मैच 82 रन से अपने नाम किया. बीते हफ़्ते टीम अपने पहले मैच में न्यूज़ीलैंड से हारी थी. इसके बाद इन्होंने पाकिस्तान को मात दी. और अब श्रीलंका को भी हरा दिया.

इस बड़ी हार के बाद अब श्रीलंका की टीम विमेंस वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो गई है. श्रीलंका इस टूर्नामेंट से बाहर होने वाली दूसरी टीम है. उनसे पहले स्कॉटलैंड की टीम ने बाहर का रास्ता देखा था. इस जीत के बाद टीम इंडिया ग्रुप ए में नंबर दो पर आ गई है. यहां उनसे आगे बस ऑस्ट्रेलिया की टीम है.

यह भी पढ़ें: बस जर्सी ही... नितीश-रिंकू की तारीफ़ में क्या कुछ बोले सूर्या?

भारत के बाद ग्रुप में पाकिस्तान का नंबर है. भारतीय टीम और पाकिस्तान, दोनों के बराबर पॉइंट्स हैं. लेकिन टीम इंडिया नेट-रनरेट के दम पर आगे निकल गई. भारत का नेट रनरेट 0.58 का है. ये पाकिस्तान से 0.02 ज्यादा है. हालांकि, भारत ने पाकिस्तान से एक मैच ज्यादा भी खेला है.

भारत की इस जीत पर BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने X पर पोस्ट किया,

‘#T20WorldCup में हमारी लड़कियों की लगातार दूसरी जीत! हमारी अनुभवी खिलाड़ी हरमनप्रीत और स्मृति मांधना ने मौके का फायदा उठाया. आज रात उन्हें बल्लेबाजी करते देखना खुशी की बात थी. टूर्नामेंट के फ़ाइनल स्टेज़्स में जाते हुए रेणुका सिंह का शानदार नियंत्रण और आशा शोभना की बेहतरीन लेग ब्रेक, हमारी महिलाओं के लिए शानदार संकेत हैं. ग्रुप स्टेज़ में एक और जीत बाकी है- Lets Go, Girls!’

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने इस टूर्नामेंट का हाईएस्ट स्कोर बना डाला. इन्होंने सिर्फ़ तीन विकेट खोकर 172 रन जोड़े. टीम के लिए शफ़ाली वर्मा और स्मृति मांधना की ओपनिंग जोड़ी ने कमाल की बैटिंग की. इन दोनों के बीच 98 रन की साझेदारी हुई.

हालांकि, ये दोनों ही लगातार गेंदों पर आउट हो गईं. मांधना ने 38 गेंदों पर 50 रन बनाए. जबकि शफ़ाली ने 40 गेंदों पर 43 रन जोड़े. इनके आउट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत ने दम दिखाया. पाकिस्तान के खिलाफ़ गर्दन में लगी चोट से उबरीं हरमन ने सिर्फ़ 27 गेंदों पर 52 रन बना डाले. जेमिमा रॉड्रिगेज़ ने 10 गेंदों पर 16 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की शुरुआत ही खराब हो गई. उनकी टॉप तीन बैटर मिलकर कुल चार रन ही जोड़ पाईं.

टॉप ऑर्डर फे़ल होने के बाद, मिडल ऑर्डर ने थोड़ी कोशिश की, लेकिन ये जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थी. श्रीलंका की पूरी टीम एक गेंद बाक़ी रहते, 90 रन पर सिमट गई. भारत के लिए अरुंधती रेड्डी और आशा शोभना ने तीन-तीन, जबकि रेणुका सिंह ने दो विकेट निकाले. भारत का अगला मैच संडे, 13 तारीख को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ होगा, ये मैच शारजाह में खेला जाना है.

वीडियो: रोहित शर्मा की कप्तानी पर भारतीय टीम के पूर्व पेसर प्रवीण कुमार ने कही बड़ी बात!