The Lallantop

रिटेंशन के नियम खुले, रोहित, सूर्या और हार्दिक का क्या होगा?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, BCCI ने रिटेंशन से जुड़ी फ़्रैंचाइ़ज की एक बड़ी मांग मान ली है. इस बार के ऑक्शन में फ़्रैंचाइज़ को पांच प्लेयर्स रिटेन करने की परमिशन मिलने वाली है. और इसके बाद अब सबकी नज़र मुंबई इंडियंस पर होगी.

post-main-image
रिटेंशन में मुंबई इंडियंस पर होगी सबकी नज़र (PTI File)

IPL 2025 से पहले होंगे मेगा ऑक्शन. और इन ऑक्शन के नियमों पर लगातार चर्चा चल रही है. लोग जानना चाहते हैं कि फ़्रैंचाइज़ कितने प्लेयर्स को रिटेन कर पाएंगी. और क्या उन्हें राइट टू मैच कार्ड मिलेगा? इसके अलावा भी लोगों के कई सवाल हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम दो बड़े सवालों के जवाब मिल गए हैं.

एक्सप्रेस का कहना है कि फ़्रैंचाइज़ को पांच प्लेयर्स रिटेन करने की अनुमति मिलने वाली है. यानी तक़रीबन हर फ़्रैंचाइज़ अपनी सबसे मजबूत स्क्वॉड का आधा हिस्सा रिटेन कर पाएगी. हाल ही में BCCI हेडक्वॉर्टर में हुई मीटिंग में BCCI ने सभी दस फ़्रैंचाइज़ के साथ चर्चा की थी. इस चर्चा में ज्यादातर फ़्रैंचाइज़ पांच से छह प्लेयर्स को रिटेन करने के पक्ष में थीं.

ऐसा माना जा रहा है कि BCCI ने ये मांग मान ली है. माना जा रहा है कि इसके जरिए फ़्रैंचाइज़ अपनी ब्रैंड वैल्यू भी प्रोटेक्ट कर पाएंगी. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि फ़्रैंचाइज़ कितने विदेशी प्लेयर्स रिटेन कर पाएंगी. 2022 सीजन से पहले, जब फ़्रैंचाइज़ को चार प्लेयर्स रिटेन करने की परमिशन मिली थी. तब स्पष्ट था कि इसमें तीन से ज्यादा भारतीय या दो से ज्यादा विदेशी नहीं हो सकते.

यह भी पढ़ें: शेर घुस गया... अंपायर से भिड़ने वाले धोनी ने बाद में इस पर क्या कहा?

लेकिन इस बार विदेशी प्लेयर्स पर अभी तक कोई क्लैरिटी नहीं है. रिटेंशन के नियम स्पष्ट होने के बाद ऑक्शन पर सबकी नज़र होगी. BCCI के साथ हुई मीटिंग में टूर्नामेंट की शुरुआती फ़्रैंचाइज़ की एक और मांग थी. वो चाहती हैं कि बड़ा ऑक्शन पांच साल में एक बार हो. इनका कहना है कि ये लोग नहीं चाहते, कि इनके युवा टैलेंट इतनी जल्दी कहीं और चले जाएं. बता दें कि बीते दो बड़े ऑक्शन 2018 और 2022 में हुए थे.

ऐसी मांग करने वालों में कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक शाहरुख खान सबसे आगे थे. वो नहीं चाहते कि इस साल बड़ा ऑक्शन हो. KKR के साथ मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस भी इस साल ऑक्शन के पक्ष में नहीं थे.

वैसे देखा जाए तो नए नियमों के सामने आने के बाद, सबकी नज़र मुंबई इंडियंस पर होगी. सालों से इनकी कोर सेम रही है. बीते साल इन्होंने एक बड़ा प्रयोग करते हुए हार्दिक को गुजरात से लाकर कप्तान बना दिया. उसके बाद क्या हुआ, सबको पता है. ऐसे में इनकी रीटेंशन लिस्ट देखने में सबको इंट्रेस्ट होगा. पिछली बार, साल 2022 में मुंबई ने रोहित, बुमराह, सूर्या और कायरन पोलार्ड को रीटेन किया था. इन्हें 16, 12, आठ और छह करोड़ मिले थे.

लेकिन इस बार हालात अलग हैं. रोहित T20I छोड़ चुके हैं. हार्दिक इस टीम के कप्तान हैं. जबकि सूर्यकुमार यादव इंडिया के T20I कैप्टन हैं. अगर मुंबई इन तीनों को रिटेन करना चाहती है, तो पहला रिटेंशन कौन होगा? पूर्व कप्तान, इंडिया का कप्तान या इनका मौजूदा कप्तान? है ना बड़ा सवाल? और आप इनमें से चाहे जिसे नंबर वन बनाएं, नंबर दो के लिए भी समस्या बड़ी ही होगी. बुमराह के स्टॉक भी अब बहुत हाई हैं. अगर इन्हें नंबर दो बनाएंगे, तो ऊपर की लिस्ट में बचे दो नामों में से कौन नंबर तीन और चार बनना चाहेगा?

वीडियो: ऋषभ पंत, यशस्वी जायसवाल ICC टेस्ट रैंकिंग में इतने आगे आ गए!