The Lallantop

IPL, WPL के बाद एक और लीग, BCCI का ये प्लान रिटायर्ड क्रिकेटर्स को खुश कर देगा!

पूर्व भारतीय क्रिकेटर्स ने BCCI सेक्रेटरी जय शाह से एक खास रिक्वेस्ट की है. ये चाहते हैं कि जय शाह रिटायर्ड क्रिकेटर्स के लिए एक T20 लीग शुरू करें. बता दें कि अभी तक किसी भी बोर्ड ने ऐसी कोई लीग शुरू नहीं की है.

post-main-image
जय शाह ने चाहा तो BCCI जल्दी ही शुरू करेगी रिटायर्ड प्लेयर्स की T20 लीग (AP/स्पेशल अरेंजमेंट)

दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग कराने वाली BCCI ने एक और लीग की तैयारी शुरू कर दी है. रिपोर्ट्स हैं कि ये लीग रिटायर्ड प्लेयर्स के लिए होगी. जिस तरह पूरी दुनिया में रिटायर्ड प्लेयर्स के लिए अलग-अलग लीग्स चल रही हैं, उसे देखते हुए BCCI के पास ऐसी ही एक लीग का प्रपोज़ल भेजा गया है.

दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी लीग्स में खेल चुके कुछ पूर्व भारतीय क्रिकेटर्स ने BCCI सेक्रेटरी जय शाह से मुलाकात की है. और उनसे IPL की तर्ज़ पर ऐसी ही एक लीग शुरू करने की इच्छा जताई है. इस बारे में एक BCCI सोर्स ने अख़बार से कहा,

'इस मामले में हमें पूर्व क्रिकेटर्स से प्रपोज़ल मिला है. हम इस पर विचार कर रहे हैं.'

इस मसले पर BCCI ने अभी तक कोई कंक्रीट कदम नहीं उठाया है. ऐसे किसी टूर्नामेंट के जल्दी शुरू होने की संभावनाएं भी बेहद कम हैं. लेकिन यह सोच 2025 तक हक़ीक़त बन सकती है. इस टूर्नामेंट में इंटरनेशनल और IPL से रिटायर हो चुके प्लेयर्स ही खेलेंगे. और IPL की तरह इसकी टीम्स भी देश के अलग-अलग शहरों से होंगी. IPL की ही तरह इस टूर्नामेंट में भी प्लेयर्स पर बोली लगाने का प्लान है.

बता दें कि अभी तक रिटायर्ड प्लेयर्स के लिए रोड सेफ़्टी वर्ल्ड सीरीज़, वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ़ लेजेंड्स, ग्लोबल लेजेंड्स लीग, लेजेंड्स लीग जैसे कई टूर्नामेंट्स चल रहे हैं. हालांकि, ये सारे टूर्नामेंट अलग-अलग प्राइवेट कंपनीज़ आयोजित कर रही हैं. इसमें किसी भी देश के क्रिकेट बोर्ड का रोल नहीं है.

यह भी पढ़ें: हिम्मत ना हारो विनेश... 50 ग्राम से चूके ओलंपिक्स गोल्ड मेडलिस्ट ने विनेश के लिए भेजा संदेश!

हाल ही में भारत द्वारा जीती गई वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ़ लेजेंड्स को ECB की परमिशन मिली हुई थी. बर्मिंघम में हुई इस लीग में भारत की कप्तानी युवराज सिंह कर रहे थे. अगर BCCI रिटायर्ड प्लेयर्स के लिए लीग शुरू करता है, तो ये इनकी तीसरी T20 लीग होगी. IPL के अलावा BCCI ही WPL यानी विमेंस प्रीमियर लीग का आयोजन भी करता है. IPL साल 2008 में, जबकि WPL 2023 में शुरू हुई थी. 8 टीम्स के साथ शुरू हुए IPL में अब दस टीम्स खेलती हैं. जबकि WPL में कुल पांच टीम्स हैं.

अगर BCCI ऐसी कोई लीग शुरू करता है, तो इन प्राइवेट लीग्स के लिए गंभीर समस्या हो सकती है. IPL से पहले भी इंडियन क्रिकेट लीग (ICL) नाम की एक फ़्रैंचाइज़ लीग शुरू हुई थी. एक प्राइवेट मीडिया कंपनी द्वारा शुरू की गई इस लीग के दो सीजन हुए थे. इसमें चार इंटरनेशनल और नौ घरेलू टीम्स ने हिस्सा लिया था. इसमें ना सिर्फ़ भारत, बल्कि पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम्स भी थीं. उस वक्त T20 फ़ॉर्मेट एकदम नया था.

लोगों ने इसमें खूब इंट्रेस्ट दिखाया. लेकिन BCCI के साथ ICC को भी ये बात पसंद नहीं आई. दोनों ने ना सिर्फ़ इसे मान्यता देने से मना किया, बल्कि BCCI ने तो इसमें खेलने वाले सारे प्लेयर्स पर बैन भी लगा दिया. और इसके चलते ये लीग बहुत दिन नहीं चल पाई.  फिर BCCI ने IPL शुरू किया और जल्दी ही ऐसी किसी भी रेबेल लीग की संभावना भी खत्म हो गई.

वीडियो: 50 ग्राम से चूके ओलंपिक्स गोल्ड मेडलिस्ट ने विनेश से रिटायरमेंट वापस लेने की अपील क्यों की?