The Lallantop

IPL प्लेयर्स का बंपर फायदा, सैलरी कैप में इतनी बढ़ोतरी करने वाली है BCCI!

IPL 2025 मेगा ऑक्शन से पहले BCCI तमाम फ़्रैंचाइज़ के साथ मीटिंग करने वाली है. इस मीटिंग में बहुत सारी चीजों पर चर्चा होनी हैं. इसमें सैलरी कैप से लेकर रिटेंशन तक शामिल हैं.

post-main-image
जल्दी ही मीटिंग कर IPL2025 पर फैसले लेगी BCCI (PTI)

IPL 2025 से पहले BCCI में हलचल शुरू हो गई है. क्रिकबज़ का दावा है कि जुलाई महीने के अंत में IPL फ्रैंचाइज़ के मालिक और BCCI के बीच मीटिंग होगी. इस मीटिंग में काफी चीजें डिस्कस होनी हैं.

क्रिकबज़ ने IPL इनसाइडर्स के जरिए दावा किया है कि BCCI ने मालिकों से 30 या 31 जुलाई को उपलब्ध रहने के लिए कहा है. हालांकि, मीटिंग की पक्की डेट अभी तय नहीं हुई है. यह मीटिंग BCCI के मुंबई ऑफ़िस में हो सकती है. आमतौर पर ऐसी मीटिंग्स पांच सितारा होटल्स में होती हैं, लेकिन इस बार BCCI टीम मालिकों को वानखेडे स्टेडियम के अपने नए सिरे से बने ऑफ़िस में बुलाना चाहती है.

इस मीटिंग का मुख्य एजेंडा प्लेयर्स रिटेंशन का होगा. एक फ़्रैंचाइज़ कितने प्लेयर्स रिटेन कर सकती है, इस बारे में बहुत से दृष्टिकोण हैं. कई लोगों का कहना है कि निरंतरता जरूरी है. ज्यादातर फ़्रैंचाइज़ 17 साल से काम कर रही हैं. इसीलिए उन्हें आठ प्लेयर्स रिटेन करने की अनुमति मिलनी चाहिए.

ऐसा कहा जा रहा है कि फ़ैन इंगेजमेंट और ब्रांड बिल्डिंग के लिए, उन्हें अपनी टीम्स ऐसे प्लेयर्स के इर्द-गिर्द बनानी होगी, जो फ़्रैंचाइज़ की इमेज़ का हिस्सा बन सकें. वहीं कुछ फ़्रैंचाइज़ का कहना है कि रिटेंशन कम से कम होने चाहिए.

यह भी पढ़ें: नंबर ग्यारह पर आकर मारा ऐसा छक्का, छत टूटी और जान बचाने के लिए भागे फ़ैन्स!

डिबेट इस बात को लेकर भी है कि क्या इस बार राइट टू मैच कार्ड होने चाहिए या नहीं. IPL के CEO हेमंग अमीन ने हाल ही में फ्रैंचाइज़ के रिप्रेजेंटेटिव्स से बात की थी. क्रिकबज़ के मुताबिक अमीन कुछ फ्रैंचाइज़ के हेड ऑफ़िस गए थे, तो कुछ को BCCI के ऑफ़िस बुलाया था.

बातचीत में सैलरी कैप बढ़ाना भी शामिल होगा. अगले तीन साल के साइकल के पहले साल का सैलरी कैप 120 करोड़ हो सकता है. हर प्लेयर की रिटेंशन वैल्यू भी चर्चा का हिस्सा बन सकती है. अभी तक टॉप रिटेंशन की सैलरी कुल कैप का 16-17 परसेंट तक हो सकती थी. यानी 90 करोड़ की कैप में 15 करोड़.

अगर यही चीज आगे बढ़ी तो इस बार टॉप रिटेंशन 20 करोड़ से थोड़ा ऊपर जा सकता है. हालांकि, अभी इन चीजों पर बस चर्चा चल रही है. BCCI इस बारे में जल्दी ही कोई फ़ॉर्मूला बना सकती है.

वीडियो: '3 मैच में 13 विकेट... और क्या लोगे', 4 साल पुरानी बात याद कर बोले मोहम्मद शमी