The Lallantop

Asian Games में इंडिया को एक और मेडल, नेहा ठाकुर ने सेलिंग में जीता सिल्वर

भारत की नेहा ठाकुर ने Asian Games के तीसरे दिन सेलिंग में सिल्वर मेडल दिलाया. नेहा ठाकुर ने महिलाओं की नौकायन स्पर्धा में 11 रेसों में कुल 27 अंकों के साथ रजत पदक जीता है.

post-main-image
मेडल जीतने के बाद नेहा ठाकुर. (फोटो: X/अनुराग ठाकुर)

एशियन गेम्स 2023 के तीसरे दिन भारत की नेहा ठाकुर ने सिल्वर मेडल जीता है. नेहा ने महिलाओं की डिंगी पाल नौकायन यानी सेलिंग स्पर्धा में रजत पदक जीता. नेहा ठाकुर ने 11 रेसों में कुल 27 अंकों के साथ यह ‘जीत’ हासिल की है. वहीं थाईलैंड की नोपासोर्न खुनबूनजान ने 16 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि सिंगापुर की केइरा मैरी कार्लाइल ने 28 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता.

सिल्वर मेडल जीतने पर नेहा ठाकुर को ढेर सारी बधाइयां मिल रही हैं.

इस नौकायन (सेलिंग) में खिलाड़ियों के सबसे खराब स्कोर को पूरे रेस के स्कोर से घटाकर नेट स्कोर का आकलन किया जाता है. सबसे कम नेट स्कोर वाला खिलाड़ी विजेता बनता है. महिलाओं की डिंगी ILS-4 कुल 11 रेस की स्पर्धा थी. इसमें नेहा ने कुल 32 अंक हासिल किए. इस दौरान पांचवीं रेस में उनका प्रदर्शन सबसे खराब रहा. इस रेस में नेहा को पांच अंक मिले थे. कुल 32 अंक में से इन पांच अंक को घटाकर उनका नेट स्कोर 27 रहा.

तीसरे दिन टीम इंडिया का प्रदर्शन

इधर, एशियन गेम्स के तीसरे दिन भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया. भारत की महिला स्क्वैश टीम ने पाकिस्तान को 3-0 से करारी शिकस्त दी. इस टीम में तन्वी खन्ना, जोशना चिनप्पा और अनाहत सिंह शामिल हैं. भारत की तरफ से 'अनाहत' ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया. अनाहत ने पाकिस्तान की सदिया गुल को 11-6, 11-6 और 11-3 से हराकर 3-0 से जीत दर्ज की.

वहीं दूसरे मुकाबले में जोशना चिनप्पा ने पाकिस्तान की नूर उल हक सादिया को 3-0 से मात दी. जोशना चिनप्पा ने मुकाबले को 11-2, 11-5 और 11-7 से अपने नाम किया. आखिरी मुकाबले में तन्वी खन्ना ने जीत दर्ज करते हुए इंडिया को 3-0 से जीत दर्ज करने में मदद की.

ये भी पढ़ें:- एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहली बार में जीत लिया गोल्ड

वहीं, पुरुष हॉकी टीम भी अब तक शानदार लय में दिखाई दी है. भारतीय हॉकी टीम की कप्तानी हरमनप्रीत ने की. तीसरे दिन उनकी अगुवाई वाली टीम ने ग्रुप स्टेज के दूसरे मुकाबले में सिंगापुर को 16-1 से हराया. इस मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह ने चार गोल दागे. वहीं भारत ने ग्रुप स्टेज के पहले मुकाबले में उज्बेकिस्तान के 16-0 से रौंदा था. भारतीय हॉकी टीम ग्रुप स्टेज के दो मैचों में कुल 32 गोल दाग चुकी है. हॉकी प्लेयर्स बेहद ही शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं. दोनों ही मैचों में टीम ने एकतरफा जीत हासिल की है.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे सचेंद्र प्रताप सिंह ने लिखी है)