The Lallantop

Asian Games 2023: टेनिस और स्क्वैश में भारत ने जीता सोना, चीन और पाकिस्तान को हराया

30 सितंबर को रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले ने टेनिस मिक्सड डबल्स कैटैगरी में गोल्ड मेडल जीता है. वहीं, पुरुषों की स्क्वैश टीम ने भी गोल्ड जीत लिया है.

post-main-image
स्कॉश टीम ने फ़ाइनल में पाकिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. (फ़ोटो/Twitter/Media_SAI)

एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में भारत ने दो और गोल्ड मेडल जीत लिए हैं. 30 सितंबर को रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) और रुतुजा भोसले (Rutuja Bhosale) ने टेनिस मिक्सड डबल्स कैटैगरी में गोल्ड मेडल जीता है. वहीं पुरुषों की स्क्वैश टीम ने भी फ़ाइनल्स में पाकिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है.

टेनिस मिक्सड डबल्स कैटैगरी में गोल्ड

एशियन गेम्स 2023 चीन के हांगझू में हो रहे हैं. अभी तक पूरे इवेंट में भारत ने 10 गोल्ड, 13 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज़ मेडल जीत लिए हैं.

30 सितंबर को टेनिस मिक्सड-डबल्स का फ़ाइनल मैच था. भारत बनाम चीन. मैच 1 घंटे 14 मिनट तक चला. बोपन्ना और रुतुजा की जोड़ी ने फ़ाइनल मुक़ाबले में चीन के लियांग एन-शुओ और सुंग-हाओ हुआंग (En-shuo Liang and Tsung-hao Huang) की जोड़ी को 2-6, 6-3 और 10-4 से हरा दिया. गोल्ड के साथ रोहन बोपन्ना ने अपने आख़िरी एशियन गेम्स से विदाई भी ले ली. 

यह बोपन्ना का दूसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले उन्होंने जकार्ता में हुए एशियन गेम्स 2018 में मेन्स डबल्स में गोल्ड जीता था.

ये भी पढ़ें: सिफत कौर MBBS छोड़ एशियन गेम्स में गईं, एक नहीं दो-दो मेडल ले आईं, गोल्ड भी

स्क्वैश में भी गोल्ड मेडल 

स्क्वैश मैच में सौरव घोषाल, महेश मनगांवकर और अभय सिंह की टीम ने ज़ोरदार मैच खेला. भारत और पाकिस्तान के बीच तीन सेट में खेले जाने वाले मैच को भारतीय टीम ने 2-1 से जीत लिया. गोल्ड मेडल जीत लिया. 

तीनों ही मैच बहुत रोमांचक रहे. पहले मैच में पाकिस्तान के इ़कबाल ने भारत के मनगांवकर को 3-0 (11-8,11-3,11-2) से हरा दिया था. लेकिन अगले ही मुक़ाबले में सौरव ने पाकिस्तान के मोहम्मद आसिम ख़ान को 3-0 (11-5, 11-1, 11-3) से हराकर बराबरी कर ली. फिर तीसरे मैच में अभय सिंह की जीत के साथ स्क्वैश टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. 

ये भी पढ़ें: एशियन गेम्स में धड़ाधड़ मेडल, लड़कों ने फिर गोल्ड पर निशाना मारा

वीडियो: सिद्धार्थ सिंह MMA एशियन गेम्स 2023 से मेडल लेकर आएंगे