The Lallantop

भारत-पाक मैच: जय शाह के फैसले पर बवाल, गुस्सा गए दो-दो देश!

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने भारत-पाकिस्तान मैच के लिए रिज़र्व डे रखने का एलान किया था. इस एलान के बाद विवाद खड़ा हो गया है. क्यों? जय शाह की अगुवाई वाले ACC पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने ऐड रेवेन्यू के चक्कर में ऐसा किया है.

post-main-image
एशिया कप सुपर 4 में भारत-पाकिस्तान मैच के लिए रिज़र्व डे रखने पर खड़ा हुआ विवाद. (फोटो क्रेडिट - ट्विटर)

एशिया कप (Asia Cup) में जिस मैच का सबसे भारी बज़ है, वो है भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan). हाल में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने इस सुपर-4 मैच के लिए रिज़र्व डे (reserve day) रखने का एलान कर दिया. और, इस एलान के बाद विवाद खड़ा हो गया है. क्यों? जय शाह की अगुवाई वाले ACC पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने ऐड रेवेन्यू के चक्कर में ऐसा किया है.

पैसा कमाने की 'निंजा टेकनीक'

ACC ने अपनी तरफ़ से रिज़र्व डे रखने के पीछे वजह बताई है, ख़राब मौसम. ACC ने जानकारी दी:

"अगर भारत और पाकिस्तान का मैच ख़राब मौसम के चलते बीच में रुकता है, तो अगले दिन 11 सितंबर को मैच उसी पॉइंट से जारी किया जाएगा."

अगर ऐसा हुआ, तो दर्शकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने मैच टिकट अपने पास ही रखें. टिकट अगले दिन भी वैध रहेंगे. एशिया कप का ये इकलौता सुपर-4 मैच है, जिसके लिए रिज़र्व डे रखा गया है. इससे पहले केवल एशिया कप फाइनल के लिए रिज़र्व डे रखा गया था.

ये भी पढ़ें - भारत-पाकिस्तान मैच बारिश के कारण धुल जाएगा? जानिए क्या है पल्लेकल के मौसम का ताजा हाल

इस फ़ैसले पर कई देशों ने आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि किसी और देश को ये सुविधा क्यों नहीं मिलती? इस मैच को विशेष छूट देने के पीछे क्या सोच है? बांग्लादेश के कोच चंडिका हतुरासिंघा ने कहा,

"यह आदर्श फ़ैसला नहीं है. एशिया कप में एक तकनीकी समिति है, जो भाग लेने वाले 6 देशों का प्रतिनिधित्व करती है. हम भी एक अतिरिक्त दिन चाहते थे. लेकिन मैं इस पर आगे कुछ नहीं कहूंगा. वे पहले ही अपना फैसला ले चुके हैं. अगर उन्होंने पहले हमसे पूछा होता तो हम अपनी राय देते."

श्रीलंका के कोच ने भी जताई निराशा

मैच 10 सितंबर को है. ये मैच श्रीलंका के कोलंबो में आर. प्रेमदासा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा. श्रीलंका के कोच और इंग्लैंड के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ क्रिस सिल्वरवुड ने भी ACC के फैसले पर निराशा जताई है. उन्होंने कहा,

"इस क़दम से टूर्नामेंट के एलिमिनेशन स्टेज के क्वॉलीफिकेशन पर असर पड़ेगा. ज़ाहिर है, जब मैंने ये पहली बार सुना तो मुझे थोड़ा आश्चर्य हुआ. लेकिन हम प्रतियोगिता का आयोजन नहीं करते. हम इस बारे में ज़्यादा कुछ नहीं कर सकते. मैंने किसी और टूर्नामेंट में बीच टूर्नामेंट इस तरह से नियम बदलते हुए नहीं देखा है."

सिल्वरवुड ने आगे कहा,

"ईमानदारी से कहूं, तो मुझे लगता है ये समस्या केवल तभी होगी जब टीमों को इससे पॉइंट्स मिलें. तब हम पर भी प्रभाव पड़ेगा."

'सबकी मर्ज़ी से लिया गया फैसला'- क्रिकेट बोर्ड्स

हालांकि, दोनों टीमों ने अपने ऑफिशियल X हैंडल्स से कहा कि ये फैसला 4 टीमों के बोर्ड सदस्यों से पूछ कर लिया गया है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट किया,

"एशिया कप के सुपर-4 में भारत-पाकिस्तान के मैच के लिए रिज़र्व डे रखा गया है. ये फैसला सभी 4 टीमों के बोर्ड सदस्यों से बात कर के लिया गया है. इसके अनुसार ही सबकी सहमति से ACC ने टूर्नामेंट के लिए खेल की परिस्थितियों को भी बदला है."

वहीं बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने पोस्ट किया,

"सुपर 11 एशिया कप के सुपर 4 में भारत-पाकिस्तान के मैच के लिए रिज़र्व डे रखा गया है. इससे टूर्नामेंट के हालात में बदलाव हुआ है. हम साफ करना चाहते हैं कि ये फैसला सभी 4 टीमों और ACC की सहमति से लिया गया है."

ग्रुप स्टेज में भारत और पाकिस्तान का मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. इससे दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट मिला था. इस बार, ACC के इस फ़ैसले से लगता है कि उनकी पूरी मंशा है कि ये मैच अंजाम तक पहुंचे.

ये भी पढ़ें - भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख और मैदान पता चल गया है...जानें वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल

वीडियो: इंडिया-पाकिस्तान मेगा क्लैश पर बोले बाबर आजम, ऐसे खेलेंगे फाइनल