The Lallantop

37 गेंद में वनडे मैच Over!!! टीम इंडिया ने एक साथ कितने रिकॉर्ड बना डाले

Asia Cup Final में इंडियन टीम ने एक ही दिन में इतने रिकॉर्ड्स बना दिए, जो शायद ही किसी ने सोचे होंगे.

post-main-image
भारत ने जीत के साथ बनाए एक साथ कई रिकॉर्ड (AP)

भारत ने एशिया कप ( Asia cup) 2023 का खिताब जीत लिया है. श्रीलंका के खिलाफ 10 विकेट की धमाकेदार जीत के साथ. वो भी महज़ 37 गेंद खेलकर. टीम इंडिया ने ना सिर्फ ये मुकाबला एकतरफा अंदाज में जीता, बल्कि गेंद के लिहाज़ से इंडिया ने अपने वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली. साथ ही साथ इंडियन टीम (Indian team) ने मैच में कई और रिकॉर्ड भी बना डाले.

फ़ाइनल में पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंकन टीम महज 50 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. जिसे इंडियन टीम ने 6.1 ओवर में बिना विकेट खोए आसानी से चेज कर लिया. ईशान किशन 23 और शुभमन गिल 27 रन बनाकर नॉट आउट रहे. ये किसी वनडे फाइनल मुकाबले में गेंद के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियन टीम के नाम था. VB सीरीज़ के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ इन्होंने 226 गेंद रहते जीत हासिल की थी.

साथ ही इंडियन क्रिकेट टीम के इतिहास में भी ये बॉल के लिहाज़ से सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2001 में केन्या के खिलाफ 231 गेंद रहते जीत हासिल की थी. इसके अलावा 2018 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 211 और इंग्लैंड के खिलाफ 188 गेंद रहते इंडियन टीम मैच जीत चुकी है.

साथ ही साथ ये दूसरा ऐसा मौका है, जब इंडियन टीम ने किसी फ़ाइनल मुकाबले में 10 विकेट से जीत हासिल की. इससे पहले टीम इंडिया ने साल 1998 में कोका कोला चैंपियंस ट्रॉफी के फ़ाइनल मैच में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया था.

ये भी पढ़ें: 23 साल का लंबा इंतजार...इंडिया ने जो बदला लिया, वो हमेशा याद रखा जाएगा

एक और रिकॉर्ड के बारे में बात करें तो श्रीलंकन टीम इस मुकाबले में 50 रन पर निपट गई. ये टीम इंडिया के खिलाफ वनडे मैच में किसी टीम का सबसे छोटा स्कोर है.

IND vs SL

मैच की बात करें तो पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका की टीम 50 रन पर ऑलआउट हो गई है. श्रीलंका के टॉप स्कोरर रहे कुसल मेंडिस. उन्होंने 17 रन की पारी खेली. वहीं पांच बल्लेबाज बिना खाता खोले पविलियन लौट गए. भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा विकेट लिए. सिराज ने सात ओवर में 21 रन देकर छह विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने एक और हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए.

जीत के लिए 51 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए शुभमन गिल और ईशान किशन ओपन करने आए. और दोनों ने महज़ 6.1 ओवर में इंडियन टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी.

वीडियो: मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी के सामने श्रीलंका के बुरे रिकॉर्ड बन गए